close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 10 : कप्तानी में सबसे निचले पायदान पर विराट कोहली, इन कप्तानों का रिकॉर्ड रहा है सबसे खराब

आईपीएल के 10वें सीजन का लगभग आधा सफर बीत चुका है. इस आधे सीजन में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी संभाले हुए हैं. अब तक टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में आगे रहने वाले कोहली आईपीएल के कप्तानों में सबसे नीचे हैं. 

IPL 10 : कप्तानी में सबसे निचले पायदान पर विराट कोहली, इन कप्तानों का रिकॉर्ड रहा है सबसे खराब
कप्तानी में सबसे निचले पायदान पर पहुंचे विराट कोहली (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : आईपीएल के 10वें सीजन का लगभग आधा सफर बीत चुका है. इस आधे सीजन में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी संभाले हुए हैं. अब तक टेस्ट क्रिकेट और वनडे क्रिकेट में आगे रहने वाले कोहली आईपीएल के कप्तानों में सबसे नीचे हैं. 

विराट कोहली ने चोट की वजह से आईपीएल में शुरू के कुछ मैच नहीं खेल पाए थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची टेस्ट में कंधे की चोट के चलते वे नहीं खेल रहे थे. विराट ने अब तक केवल चार मैच ही खेले हैं और वे कप्तानी के मामले में सबसे नीचे चल रहे हैं. 

38.5 की औसत और 131.62 के स्ट्राइक रेट से दो अर्द्धशतकों की मदद से 154 रन बना पाने वाले विराट की चुनौतियां बढ़ गई हैं, लेकिन विराट और बेंगलुरु के प्रशंसक कप्तान और स्टार खिलाड़ियों से भरी टीम से धमाके की उम्मीद करना नहीं छोड़ सकते.
 
बेंगलुरु की लगातार दूसरी शर्मनाक हार 

एंडयू टाइ और रविंद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी और फिर एरान फिंच (72) की दमदार पारी की बदौलत गुजरात लायंस टीम ने गुरुवार को एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के राउंड रोबिन लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगुलुरु टीम को सात विकेट के हरा दिया. यह आरीसीब की लगातार दूसरी हार थी.
 
गुजरात ने अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर पहले तो धाकड़ बल्लेबाजों से लैस रॉयल चैलेंजर्स 134 रनों पर रोका और फिर 13.5 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए. फिंच के अलावा कप्तान सुरेश रैना ने 34 रनों की नाबाद पारी खेली. वह इस पारी के दौरान आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. 

कोलकाता के खिलाफ बनाया आईपीएल इतिहास का सबसे शर्मनाक स्कोर 

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 27वें मैच में मजबूत बल्लेबाजों से लैस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को 82 रनों से हरा दिया. 

कोलकाता ने बेंगलुरु के सामने 132 रनों का लक्ष्य रखा था. ऐसा लग रहा था कि बेंगलुरु की टीम इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लेगी, लेकिन हुआ इसके उलट. बेंगलुरु टीम महज 9.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 49 रन ही बना सकी. बेंगलुरु ने आईपीएल इतिहास का न्यूनतम स्कोर हासिल किया. 

क्रिस गेल, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे शानदार बल्लेबाजों से लैस आरसीबी की टीम महज 9.4 ओवरों में 49 पर ढह गई. हैरानी की बात यह है कि उसका कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाया. कप्तान विराट कोहली पहली ही बॉल पर शून्य पर आउट हो गए. स्कोरकार्ड देखकर ऐसा लगा मानो ये कोई मोबाइल नंबर हो. पूरी पारी में एक भी छक्का नहीं और 82 रनों से करारी हार.

आईपीएल इतिहास के कप्तान, जिनका रिकॉर्ड रहा सबसे खराब 

इंडियन प्रीमियर लीग का 10वां सीजन शुरु हो चुका है. एक बेहतरीन कप्तान अपनी रणनीति और समझ से मैच का रुख कभी भी पलट सकता है. इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक के सीजन में कई बेहतरीन कप्तान हुए हैं और अपनी कप्तानी से उन्होंने अपनी टीमों को कई मैच जिताए. आईपीएल के पहले सीजन में 2008 में शेन वॉर्न ने बेहतरीन लीडरशिप दिखाई और राजस्थान रॉयल्स को चैंपियन बनाया.

गौतम गंभीर को कप्तानी सौंपने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ. गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2 बार आईपीएल का खिताब जीता. 2016 के सीजन में डेविड वॉर्नर ने लगभग अकेले अपने दम पर सनराइजर्स हैदराबाद को चैंपियन बनाया और महेंद्र सिंह धोनी को तो किसी परिचय की जरुरत ही नहीं है. सभी को पता है कि वो आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं.

आईपीएल में कुछ कप्तान ऐसे भी हुए हैं, जिनकी कप्तानी में टीम का रिकॉर्ड काफी खराब रहा. ये सभी कप्तान विदेशी हैं जिनकी कप्तानी में टीम काफी कम मैच जीती. आइए, जानते हैं ऐसे ही उन 5 कप्तानों के बारे में जिनका आईपीएल रिकॉर्ड काफी खराब रहा.

महेला जयवर्धन - किंग्स इलेवन पंजाब, कोच्चि टस्कर्स केरल, दिल्ली डेयरडेविल्स कप्तानी

मैच- 30, जीते-10 , हारे-19, टाई-1, जीत का प्रतिशत- 35%

यूं तो महेला जयवर्धने श्रीलंका के सबसे सफल कप्तानों से एक रहे लेकिन आईपीएल में उनकी कप्तानी का सिक्का नहीं चला. उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की और टीम सबसे निचले रैंकिंग पर रही.

2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल की भी उन्होंने कप्तानी की लेकिन केरल की टीम 10 टीमों में से 8वें पायदान पर रही. वहीं 2012 और 2013 के सीजन में उनकी कप्तानी में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम 18 मैचों में से महज 6 में ही जीत हासिल कर पाई जबकि 11 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा.

कुमार संगकारा - किंग्स इलेवन पंजाब, डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद, सनराइजर्स हैदराबाद

मैच-47, जीते-15, हारे-30, टाई-2, जीत प्रतिशत-34.04%

अपने हमवतन महेला जयवर्धने की तरह कुमार संगकारा भी आईपीएल की कप्तानी में सफल नहीं रहे. 2009 के संस्करण में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की. उनकी कप्तानी में टीम महज 7 मैच ही जीत पाई. काफी करीब जाकर भी टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई.

2012 में उन्हें डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद का कप्तान बनाया गया. एक बार संगकारा कप्तानी में फ्लॉप रही और हैदराबाद की टीम टूर्नामेंट में नीचे से दूसरे स्थान पर रही. डेक्कन चार्जर्स की टीम 16 मैचों में से महज 4 मैच ही जीत पाई, जबकि 11 मैचों में से उसे हार का सामना करना पड़ा.

2013 के सीजन में शुरुआती कुछ मैचों के बाद संगकारा की जगह कैमरुन व्हाइट को नई फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद का कप्तान बनाया गया. जिन मैचों में संगकारा ने कप्तानी की उसमें से टीम ने 4 मैच जीते और 4 हारे.

ब्रेंडन मैक्कलम - कोलकाता नाइट राइडर्स, गुजरात लॉयंस

मैच-14, जीते-3, हारे-11, टाई-1, जीत प्रतिशत-25%

अपनी कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम को एक अव्वल दर्जे की टीम बनाने वाले ब्रेंडन मैक्कलम की कप्तानी आईपीएल में नहीं चली. 2009 में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की और टूर्नामेंट में सबसे निचले पायदान पर रही. मैक्कलम की कप्तानी में केकेआर को महज 3 मैचों में ही जीत मिली जबकि 10 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा.

2016 के संस्करण में उन्होंने एकमात्र मैच में गुजरात लॉयंस की कप्तानी की. नियमित कप्तान सुरेश रैना के नहीं होने की वजह से मैक्कलम ने टीम की कप्तानी की. लेकिन उस एकमात्र मैच में गुजरात लॉयंस की टीम को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से 144 रनों से बड़ी हार मिली.

एरोन फिंच - पुणे वॉरियर्स इंडिया

मैच- 10, जीते-2, हारे-8, टाई-0, जीत प्रतिशत-20%

टी-20 रैंकिंग में नंबर 2 पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच बल्लेबाज तो काफी आक्रामक हैं लेकिन आईपीएल में वो सफल कप्तान नहीं साबित हो पाए. 2013 के सीजन में उन्हें पुणे वॉरियर्स इंडिया की कमान सौंपी गई लेकिन टीम कुछ कमाल नहीं कर पाई.

इससे पहले के 2 सीजन में पुणे की टीम एक बार सबसे निचले पायदान पर तो दूसरी बार सेकेंड लास्ट टीम रही. उम्मीद थी कि एरोन फिंच पुणे का भाग्य बदल देंगें लेकिन 2013 के सीजन में भी कहानी ज्यों की त्यों रही और टीम एक बार फिर से नीचे से दूसरे नंबर पर रही.

केविन पीटरसन - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स

मैच-17, जीते-3, हारे-14, टाई-0, जीत प्रतिश-17.64%

इंग्लैंड के तूफानी बल्लेबाज केविन पीटरसन आईपीएल के सबसे असफल कप्तान साबित हुए. 2009 के सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने उन्हें 1.5 मिलियन की भारी भरकम रकम के साथ अपनी टीम में शामिल किया.

लेकिन केविन पीटरसन आरसीबी की उम्मीदों पर बिल्कुल खरे नहीं उतरे. पीटरसन ने जिन 6 मैचों में आरसीबी की कप्तानी की उसमें से टीम को 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा जबकि 2 ही मैचों में टीम को जीत मिली.

इससे बुरा रिकॉर्ड कप्तान के तौर पर उनका दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम के साथ रहा. 2014 के सीजन में दिल्ली की टीम ने उन्हें अपना कप्तान बनाया. लेकिन टीम को 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा.