close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 10 : हार कर भी 'बाजीगर' बने विराट कोहली, टी-20 क्रिकेट में बनाया ये विश्व रिकॉर्ड

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के गेंदबाजों के आगे घुटने टेकने पर मजबूर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में शनिवार को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इस मैच में स्टीव स्मिथ के सुपरजाएंट गेंदबाजों ने बेंगलुरु की पारी 96 रनों पर ही समेट दी और इस कारण विराट कोहली की टीम 158 रनों के लक्ष्य को हासिल करने से कोसों दूर रह गई. 

IPL 10 : हार कर भी 'बाजीगर' बने विराट कोहली, टी-20 क्रिकेट में बनाया ये विश्व रिकॉर्ड
हार के दौरान विराट के नाम दर्ज हुआ टी-20 का ये विश्व रिकॉर्ड (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के गेंदबाजों के आगे घुटने टेकने पर मजबूर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण में शनिवार को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इस मैच में स्टीव स्मिथ के सुपरजाएंट गेंदबाजों ने बेंगलुरु की पारी 96 रनों पर ही समेट दी और इस कारण विराट कोहली की टीम 158 रनों के लक्ष्य को हासिल करने से कोसों दूर रह गई. 

IPL 10 : कप्तानी में सबसे निचले पायदान पर विराट कोहली, इन कप्तानों का रिकॉर्ड रहा है सबसे खराब

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे ने निर्धारित 20 ओवरों में केवल तीन विकेट के नुकसान पर बेंगलुरु के सामने 158 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे चैलैंजर्सनिर्धारित समय पर पूरा नहीं कर पाई और सभी विकेट खोकर केवल 96 रन ही बना सकी. 

विराट के नाम दर्ज हुआ टी-20 का एक विश्व रिकॉर्ड 

खराब दौर से गुजर रही आरसीबी को पुणे ने अपने घरेलू मैदान पर 61 रन से शर्मनाक मात दी. आईपीएल इस मैच में विराट कोहली ने 48 गेंद में 55 रन बनाए. इस पारी के दौरान विराट के नाम टी-20 क्रिकेट का एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज हो गया. 

भारतीय सरजमीं पर टी-20 मैचों में 5 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी

विराट कोहली भारतीय सरजमीं पर टी-20 मैचों में 5 हजार रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. अब तक दुनिया के किसी खिलाड़ी ने किसी एक देश में टी-20 में 5 हजार रन नहीं किया है. विराट को यह उपलब्धि आईपीएल के दसवें सीजन में हासिल हुई है. विराट के नाम भारतीय सरजमीं पर 5046 रन हो गए हैं.

IPL 10: बेकार गई कोहली की पारी, पुणे से हारकर आरसीबी प्लेऑफ की दौड़ से बाहर

इस सीजन विराट की टीम आरसीबी की ओर से 6 अर्धशतक लगे हैं, जिनमें से तीन अर्धशतकीय पारियां विराट ने खेली हैं. विराट ने गुजरात के खिलाफ 64 और मुंबई के खिलाफ 62 रन की पारी खेली थी. उनकी टीम के धाकड़ बल्लेबाज इस सीजन में बुरी तरह से फ्लॉप साबित रहे, जिसके कारण आरसीबी आईपीएल के प्ले ऑफ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई. 

टीम के स्कोर में विराट का 57.29 प्रतिशत योगदान रहा

इसी मैच के दौरान विराट ने एक और कारनामा किया. आरसीबी पुणे के खिलाफ 20 ओवर में महज 96 रन पर ढेर हो गई, जिसमें से 55 रन विराट ने बनाए. यानी टीम के स्कोर में विराट का 57.29 प्रतिशत योगदान रहा. इस मामले में वह आईपीएल में दूसरे स्थान पर हैं.

विराट ने अनुष्का के 'डर' से नहीं लिया चैलेंज, VIDEO में देखिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने दिखाई हिम्मत

उनसे आगे किंग्स इलेवन पंजाब के मनन वोहरा हैं. मनन ने हालिया सीजन में किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच में 95 रन की पारी खेली थी. उनकी टीम ने कुल 154 रन बनाए थे. मनन के रन कुल रन का 61.69 प्रतिशत थे. 

एक छोर पर गिरते रहे विकेट, दूसरे छोर पर जमे रहे कोहली 

गौरतलब है कि पुणे के 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु की पारी की शुरुआत करने आए ट्रेविस हेड (2) और कप्तान विराट कोहली (55) ने 11 ही रन जोड़े थे कि जयदेव उनादकट ने हेड को बोल्ड कर टीम का पहला विकेट गिराया. 

जून से शुरू होगी विराट कोहली की असली अग्निपरीक्षा

इसके बाद टीम के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका. एक छोर पर जीत की उम्मीद लिए कप्तान कोहली का साथ बाकी का कोई भी बल्लेबाज नहीं दे पाया. कोहली के अलावा टीम की पारी खेलने आया कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका. 

हेड के आउट होने के बाद 48 के कुलयोग पर बेंगलोर ने अब्राहम डिविलियर्स (3), केदार जाधव (7), सचिन बेबी (2) और स्टुअर्ट बिन्नी (1) के रूप में अपने चार अन्य विकेट गंवाए. 

स्टुअर्ट के बाद इमरान ताहिर ने अगले तीन बल्लेबाजों पवन नेगी (3), एडम मिलने (5) और सैमुएल बद्री (2) को पवेलियन का रास्ता दिखाया. डेनियल क्रिस्टन ने कोहली को आउट किया. इसके बाद श्रीनाथ अरविंद (8) और युजवेंद्र चहल (4) निर्धारित समय तक केवल 12 रन ही जोड़ सके और टीम 96 रन ही बना पाई. 

आईपीएल के इस सीजन में बेंगलुरु ने पावर-प्ले के दौरान कुल 17 विकेट गंवाए हैं, जो किसी भी टीम द्वारा शुरुआती छह ओवरों में गंवाए गए सबसे अधिक विकेट हैं और इसके अलावा टीम का पावर-प्ले रन रेट भी सबसे कम 6.64 रहा है.