close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL-12: शिखर धवन के बल्ले का चला जादू, दिल्ली ने कोलकाता को दी शिकस्त

कोलकाता की ओर से शुभमन गिल ने 39 गेंद पर 65 रन की पारी खेली. आंद्रे रसेल ने 45 रन बनाए.

IPL-12: शिखर धवन के बल्ले का चला जादू, दिल्ली ने कोलकाता को दी शिकस्त
दिल्ली की ओर से शिखर धवन ने 63 गेंदों में 97 रनों की पारी खेली. (फोटो: PTI)

कोलकाता: आईपीएल-12 के शुक्रवार (12 अप्रैल) के मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने मेजबान कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) को सात विकेट से हराया. दिल्ली को जीतने के लिए 179 रन का लक्ष्य मिला था जिसे टीम ने 18.5 ओवर में ही हासिल कर लिया. दिल्ली की ओर से शिखर धवन ने नाबाद 97 रन की पारी खेली. वहीं ऋषभ पंत ने लक्ष्य को हासिल करने के लिए 46 रनों का योगदान दिया.

शिखर धवन ने विश्व कप टीम के लिये चयन से ठीक पहले अपने टी20 करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली जिससे दिल्ली कैपिटल्स ने शुक्रवार को आईपीएल अंकतालिका में शीर्ष चार में जगह बनाई. सलामी बल्लेबाज धवन इस प्रारूप में अपने पहले शतक से चूक गये लेकिन उन्होंने 63 गेंदों पर 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 97 रन की लाजवाब पारी खेली. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने एक अन्य बल्लेबाज ऋषभ पंत (31 गेंदों पर 46 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिये 105 रन की साझेदारी की जिससे दिल्ली ने 18.5 ओवर में तीन विकेट पर 180 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की.

केकेआर ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सात विकेट पर 178 रन बनाये थे. युवा शुभमन गिल ने 39 गेंदों पर 65 रन बनाकर केकेआर की पारी संवारी. उन्होंने रोबिन उथप्पा (30 गेंदों पर 28) के साथ दूसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी की. आंद्रे रसेल ने 21 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 45 रन की तूफानी पारी खेली. इनमें से 26 रन उन्होंने कैगिसो रबाडा की नौ गेंदों पर बनाये.

IPL 2019, KKRvDC: हितों के टकराव का मामला, दिल्ली के डगआउट में बैठे दिखे गांगुली

दिल्ली की सात मैचों में यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हो गये हैं. केकेआर को सात मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा. उसके भी आठ अंक हैं और चेन्नई सुपरकिंग्स (12 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है.

यह भी पढ़ें- विराट को विज्ञापन में मस्ती करते देख फैंस ने लगाई लताड़, बोले- थोड़ा IPL में भी फोकस करो
धवन ने पृथ्वी साव (सात गेंद पर 14) के साथ मिलकर दिल्ली को तेज शुरुआत दिलायी. साव ने लॉकी फर्गुसन और धवन ने प्रसिद्ध कृष्णा पर दो . दो छक्के लगाये. दिल्ली के बल्लेबाजों ने केकेआर के लचर क्षेत्ररक्षण का भी फायदा उठाकर पावरप्ले में 57 रन बनाये लेकिन इस बीच साव और कप्तान श्रेयस अय्यर (छह) के विकेट भी गंवाये. दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे इन दोनों के दर्शनीय कैच लिये.

IPL 2019: अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं पिता, RCB का ये खिलाड़ी यूं निभा रहा अपना फर्ज

धवन ने कार्लोस ब्रेथवेट पर चौका जड़कर इस सत्र में अपना दूसरा अर्धशतक पूरा किया जिसके लिये उन्होंने 32 गेंदें खेली. बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने इसके बाद भी रन बटोरना जारी रखा और दूसरे छोर से पंत ने उनका बराबर साथ दिया. कार्तिक ने अपने तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण से इनकी लय बिगाड़ने की कोशिश की लेकिन उनका प्रयास नाकाम रहा.

पंत ने रसेल की लगातार गेंदों पर कवर और डीप मिडविकेट क्षेत्र में क्रमश: चौका और छक्का लगाया. इससे धवन पर तेजी से शतक पूरा करने का दबाव बढ़ा क्योंकि लक्ष्य अब करीब था. नितीश राणा की गेंद छह रन के लिये भेजने की कोशिश में सीमा रेखा पर कैच देने से पंत अर्धशतक से चूक गये लेकिन कोलिन इंग्राम (नाबाद 14) ने पीयूष चावला पर पहले चौका और फिर छक्का जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया और धवन को शतक से वंचित किया.

World Cup 2019: भारत अगर विश्व कप के लिए DK को नहीं चुनता है तो यह बड़ी बेवकूफी होगी: कैलिस

इससे पहले दिल्ली की तरफ से क्रिस मौरिस, रबाडा और कीमो पॉल ने दो . दो विकेट लिये, लेकिन वह इशांत शर्मा (21 रन देकर एक) थे जिन्होंने केकेआर पर शुरू में अंकुश लगाया. इशांत ने पारी की पहली गेंद पर ही जो डेनली का आफ स्टंप उखाड़कर उन्हें ‘गोल्डन डक’ बनाया लेकिन इसके बाद गिल और उथप्पा ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. गिल ने इस बीच अपनी टाइमिंग, शॉट और समझ का अच्छा नजारा पेश किया.

पंत ने रबाडा की सटीक गेंद पर उथप्पा का खूबसूरत कैच लिया. उन्नीस वर्षीय गिल ने अक्षर पटेल को निशाने पर रखा ओर उन पर दो छक्के लगाये. उन्होंने पॉल की गेंद पर पटेल को कैच देने से पहले सात चौके और दो छक्के जमाये.

राणा (12 गेंद पर 11) और कार्तिक (दो) नहीं चले लेकिन रसेल ने अपनी शानदार फार्म जारी रखी. दर्शकों को रबाडा - रसेल का चर्चित मुकाबला 16वें ओवर में ही देखने को मिल गया. रसेल ने इस दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज पर पहले चौका लगाया और फिर दर्शनीय छक्का. उनके अगले ओवर में भी रसेल के बल्ले से दो छक्के निकले. दर्शक मदहोश थे. रबाडा को आखिर में रसेल का कैच लेकर खुशी मनाने का मौका मिला लेकिन तब गेंदबाज मौरिस थे. इस वजह से आखिरी दो ओवर में 18 रन ही बने. पीयूष चावला 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

प्लेइंग इलेवन: 

दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, कॉलिन इंग्राम, क्रिस मॉरिस, अक्षर पटेल, कीमो पॉल, राहुल तेवतिया, कैगिसो रबाडा, इशांत शर्मा. 
कोलकाता: जो डेनली, रॉबिन उथप्पा, कार्लोस ब्रैथवेट, शुभमन गिल, नीतिश राणा, दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, लॉकी फर्ग्युसन, प्रसिद्ध कृष्णा.