इंडियन नहीं, वेस्टइंडियन हैं टी20 क्रिकेट के असली बादशाह, IPL दे रहा इसकी गवाही

आईपीएल-12 में सबसे अधिक छक्के लगाने और तूफानी पारी खेलने में वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों के आसपास भी कोई नहीं है. 

इंडियन नहीं, वेस्टइंडियन हैं टी20 क्रिकेट के असली बादशाह, IPL दे रहा इसकी गवाही
आंद्रे रसेल (बाएं) ने आईपीएल-12 में सबसे अधिक छक्के जमाए हैं. कीरोन पोलार्ड और क्रिस गेल भी इस मामले में टॉप-5 में हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टी20 क्रिकेट यानी चौकों-छक्कों की बारिश और धूम-धड़ाका. वैसे तो क्रिकेट के इस फॉर्मेट की सबसे बड़ी लीग भारत में खेली जाती है. भारत ही टी20 क्रिकेट का पहला विश्व चैंपियन है. लेकिन अगर बात तूफानी पारियों और छक्कों की बारिश की हो तो इस मामले में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर सभी को पीछे छोड़ देते हैं. इसका सबूत आईपीएल (Indian T20 League) के मौजूदा सीजन में भी देखने को मिल रहा है. आईपीएल-12 (IPL-12) में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले तीन खिलाड़ी वेस्टइंडीज के ही हैं. आंद्रे रसेल ने लीग में सबसे अधिक 25 छक्के लगाए हैं. 

आईपीएल-12 में अब तक सभी आठ टीमें कम से कम छह मैच खेल चुकी हैं. चेन्नई और पंजाब की टीमें तो सात-सात मैच खेल चुकी हैं. इन मैचों के बाद सबसे अधिक रन बनाने की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर हैं. उन्होंने 349 रन बनाए हैं. इसके बाद क्रमश: भारत के केएल राहुल (317), इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो (263), वेस्टइंडीज के आंद्रे रसेल (257) और क्रिस गेल (223) हैं. रन बनाने के मामले में वेस्टइंडियन भले ही टॉप में नहीं हों, लेकिन जब उसके प्रभाव की बात आती है तो उनकी छोटी पारियां भी महत्वपूर्ण हो जाती हैं. अक्सर इन पारियों में स्ट्राइक रेट 200 के आसपास होता है. 

यह भी पढ़ें: प्रीति जिंटा ने इस क्रिकेटर से की ऐसी बात, फिर पूछा- बताओ मैंने क्या कहा, VIDEO वायरल

छक्के लगाने में वेस्टइंडियंस का दबदबा
आईपीएल-12 में सबसे अधिक छक्के लगाने की बात करें तो आंद्रे रसेल (Andre Russell) सबसे आगे हैं. उन्होंने अपने 257 में से 150 रन सिर्फ छक्के जमाकर लगाए हैं. रसेल के बाद क्रिस गेल (Chris Gayle) और कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) का नंबर आता है. क्रिस गेल ने अब तक 18 छक्के जमाए हैं. कीरोन पोलार्ड 17 छक्के जमा चुके हैं. इन तीन के अलावा कोई भी बल्लेबाज 15 छक्के भी नहीं जमा चुका है. कोलकाता के लिए खेलने वाले नीतीश राणा छक्के लगाने के मामले में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 12 छक्के जमाए हैं. 

स्ट्राइक रेट में भी रसेल का जवाब नहीं 
वेस्टइंडीज के बल्लेबाज छक्के लगाने के साथ-साथ स्ट्राइक रेट के मामले में भी अव्वल हैं. लीग में अब तक 22 बल्लेबाज 150 से अधिक रन बना चुके हैं. इनमें से सिर्फ दो बल्लेबाज ही ऐसे हैं, जिनके स्ट्राइक रेट 175 से अधिक हैं. ये दोनों बल्लेबाज वेस्टइंडीज के हैं. आंद्रे रसेल ने 212.39 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. कीरोन पोलार्ड का स्ट्राइक रेट 194.56 है. करीब 172 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले ऋषभ पंत तीसरे नंबर पर हैं. क्रिस गेल ने 158.15 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. 

यह भी देखें: VIDEO: धोनी ने 'नो बॉल' विवाद पर खोया आपा, पहले कभी नहीं देखा होगा इतने गुस्से में

पारी में सबसे अधिक छक्के पोलार्ड के नाम
आईपीएल-12 में एक पारी में सबसे अधिक छक्के वेस्टइंडीज के ही कीरोन पोलार्ड के नाम है. उन्होंने पंजाब के खिलाफ 83 रन की अपनी पारी में 10 छक्के जमाए थे. दूसरे नंबर पर सात-सात छक्कों के साथ संयुक्त रूप से पांच बल्लेबाज हैं. इनमें वेस्टइंडीज आंद्रे रसेल और क्रिस गेल शामिल हैं. इनके अलावा भारत के ऋषभ पंत, नीतीश राणा और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो भी एक पारी में सात छक्के लगा चुके हैं.