IPL 2018 : दिनेश कार्तिक ने खेली ऐसी तूफानी पारी कि कोलकाता ने बना डाला IPL का सबसे बड़ा स्कोर
Advertisement

IPL 2018 : दिनेश कार्तिक ने खेली ऐसी तूफानी पारी कि कोलकाता ने बना डाला IPL का सबसे बड़ा स्कोर

दिनेश कार्तिक ने कप्तानी पारी खेल कर कोलकाता के लिए केवल 22 गेंदों पर अर्धशतक जड़ कर कोलकाता के बड़ा स्कोर बनाने में अहम भूमिका अदा की.

दिनेश कार्तिक का इस सीजन में पहला शतक है . (फोटो IANS)

इंदौर : आईपीएल के 11वें सीजन के 44वें मैच में कोलकाता के बल्लेबाजों की तूफानी पारी के दम पर कोलकाता ने पंजाब के लिए रिकॉर्ड 246 रनों का का लक्ष्य रखा है. कोलकाता के बल्लेबाजों ने शुरु से आखिरी तक पंजाब के गेंदबाजों की गेंदों की ताबड़तोड़ धुलाई की. कोलकाता की इस धुंआधार पारी में कप्तान दिनेश कार्तिक का पहला आईपीएल अर्धशतक है. इस बार दिनेश कार्तिक पहली बार किसी टीम की कप्तानी कर रहे हैं. 

  1. सुनील नरेन ने बनाए  36 गेंदों पर 75 रन
  2. बाकी बल्लेबाजों ने भी तेजी से रन बनाए
  3. कोलकाता के लिए मैच जीतना जरूरी

 इस मैच में केवल 22 गेंदों पर ही अर्धशतक लगा कर दिनेश कार्तिक इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में टॉप टेन में आ गए हैं. और इस मैच से पहले उन्होंने एक भी अर्धशतक नहीं लगाया था. कार्तिक का इस आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के लिहाज से महेंद्र सिंह धोनी और क्रिस गेल के बाद 8वें नंबर पर आ गए हैं. धोनी और गेल दोनों ने ही 22 गेंदों पर अर्धशतक लगाया है. 

कोलकाता की ओर से सुनील नरेन ने पंजाब के खिलाफ शानदार शुरुआत दिलाते हुए तूफानी अर्धशतक जड़ दिया. नरेन ने केवल 26 ही गेंदों पर 50 रन बनाकर सुनील ने इस आईपीएल की अपनी तीसरा अर्धशतक जड़ दिया. क्रिस लिन ने केवल 17 ही गेंदों पर 2 चौकों और दो छक्कों की मदद से 27 रनों का योगदान दिया. सुनील अपनी टीम का स्कोर ओवर तक एक विकेट के नुकसान पर 93 तक पहुंचा दिया था. उनका साथ रॉबिन उथप्पा दे रहे थे.

उथप्पा केवल 9 गेंदों पर ही 10 रन बना चुके थे. जबकि उससे पहले  वे छठवें ओवर पर आउट हुए तब तक टीम का स्कोर 53 हो चुका था. सुनील ने 12वें ओवर तक बल्लेबाजी की और वे 36 गेंदों पर ही 75 रन बनाकर आउट हुए. अपनी इस तूफानी पारी में नरेन ने चार छक्के और 9 चौके लगाए थे. और उनका स्ट्राइक रेट 208.33 था. नरेन के बाद रॉबिन उथप्पा भी उसी ओवर में आउट हो गए.

इसके बाद क्रीज पर आंद्रे रसल और दिनेश कार्तिक के पास टीम के तेज रनों की गति को बढ़ाने की चुनौती थी.  लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों ने रनों की गति को तो और भी तेज कर दिया और अंत तक रनों की बारिश को रुकने नहीं दिया. आखिरी में भी रसेल और कार्तिक के विकेट गिरने से कोई फर्क नहीं पड़ा और टीम ने 245 रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया. कोलकाता का यह आईपीएल के इतिहास का चौथा सबसे बड़ा स्कोर है.

इससे पहले पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. कोलकाता ने लीग में अब तक खेले गए 11 मैचों में से पांच में जीत हासिल की है जबकि उसे छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं पंजाब ने 10 में से छह जीते हैं और चार हारे हैं. 

कोलकाता को लीग की दौड़ में बने रहने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा. अगर प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए कोलकाता को इस मैच में जीत की दरकार है तो वहीं पंजाब की कोशिश इस मैच को जीतकर अंकतालिका में पहला स्थान हासिल करने की होगी. दोनों टीमें इस मैच में हार के साथ आ रही हैं और अब जीत के रास्ते पर वापसी करने की जद्दोजहद करेंगी. 

कोलकाता को पिछले मैच में मुंबई ने 102 रनों से करारी शिकस्त दी थी. पंजाब को राजस्थान के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. पंजाब की ताकत इस सीजन में उसकी क्रिस गेल और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी रही है. दोनों ने टीम को कई दफा तूफानी शुरुआत दी है. पिछले मैच में हालांकि पंजाब का हर बल्लेबाज विफल हो गया था, लेकिन राहुल ने 70 गेंदों में 95 रन बनाते हुए टीम को जीत दिलाने के लिए संघर्ष किया था.

कोलकाता ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया है और टॉम कुरेन की जगह जेवोन सीअर्ल्स को अंतिम एकादश में शामिल किया है. वहीं पंजाब ने तीन बदलाव करते हुए अक्षदीप नाथ की जगह मयंक अग्रवाल, मार्कस स्टोइनिस की जगह एरॉन फिंच और मनोज तिवारी की जगह बरिन्दर शरण को अंतिम एकादश में शामिल किया है.
(इनपुट आईएएनएस) 

Trending news