IPL 2018 Final : युसुफ, विलियमसन की तूफानी पारी, हैदराबाद ने बनाए 178 रन

चेन्नई और हैदराबाद के बीच चल रहे आईपीएल फाइनल मुकाबले में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 रन बनाए हैं.

IPL 2018 Final : युसुफ, विलियमसन की तूफानी पारी, हैदराबाद ने बनाए 178 रन
युसुफ पठान की 25 गेंदों पर 45 रनों की पारी शानदार रही (फोटो : PTI)

मुंबईसाल 2018 में आईपीएल के सीजन 11 का फाइनल मुकाबला चेन्नई और हैदराबाद के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है. साल 2018 में आईपीएल के सीजन 11 का फाइनल मुकाबले में हैदराबाद ने चेन्नई को 179 रनों का लक्ष्य दिया है. अंतिम ओवरों में युसुफ पठान और कार्लोस ब्रेथवेट ने तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 178 रन बना लिए थे. युसुफ 25 गेदों पर 45 रन और ब्रेथवेट ने 11 गेंदों पर 21 रन बनाए. वहीं कप्तान केन विलियमसन ने 47 रनों की पारी खेली. 

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. वहीं कप्तान केन विलियमसन की टीम हैदराबाद की ताकत उसकी गेंदबाजी है तो वहीं चेन्नई की ताकत उसकी बल्लेबाजी है. ऐसे में टॉस की भूमिका काफी खास रहने वाली थी.

मैच की पहली ही गेंद दीपक चहर ने श्रीवत्स गोस्वामी को कमर से ऊपर फुलटॉस फेंककर नोबॉल से कर दी. श्रीवत्स ने इस गेंद पर एक रन लिया लेकिन फ्री हिट का शिखर धवन भी फायदा नहीं उठा सके और केवल एक  ही रन ले पाए. पहला ओवर खत्म होने के बाद हैदराबाद ने बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए थे. 

 दूसरे ओवर में ही हैदराबाद को पहला झटका लग गया. श्रीवत्स गोस्वामी केवल 5 गेंदों पर 5 रन बनाकर रनआउट हो गए. उस समय टीम का स्कोर 13 रन था. दो ओवर के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 14 रन था. क्रीज पर गोस्वामी की जगह हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन आए थे.

शुरुआती झटके के बाद हैदराबाद ने संभलकर पारी को आगे बढ़ाया. तीसरे ओवर के तक हैदराबाद का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 17 रन था जिसके बाद लुंगी एनगिडी ने पारी का चौथा ओवर मेडन डाला लेकिन उसके बाद केन विलियमसन ने हाथ खोले और दीपक चहर के ओवर में एक छक्का और एक चौका लगा दिया. पांच ओवर के बाद टीम का स्कोर 30 रन था विलियमसन 14 रन (15 गेंद) और शिखर धवन 9 रन (11 गेंद) पर खेल रहे थे. 

स्ट्रटिजिक टाइम आउट से पहले तक हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन और शिखर धवन मिलकर हैदराबाद की पारी को तेजी से आगे बढ़ा रहे थे. पहले स्ट्रटिजिक टाइम आउट खत्म होने के बाद हैदराबाद ने 8 ओवर में  एक विकेट खोकर 62 रन बना लिए थे. 

स्ट्रटिजिक टाइम आउट के बाद रवींद्र जडेजा ने चेन्नई को दूसरी सफलता दिलाई और शिखर धवन को बोल्ड आउट कर दिया. 25 गेंदों पर 26 रन बनाकर आउट हुए जिसमें दो चौके और एक छक्का शामिल था. 9 ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर दो विकेट पर 70 रन हो गया था. 

विलियमसन ने 12 ओवर में ही पहुंचाया हैदराबाद को 100 के पार12वें ओवर तक हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने जैसे ही टीम  का स्कोर 100 के पार कराया, करण शर्मा ने उन्हें एमएस धोनी के हाथों स्टंप आउट कर दिया. विलियमसन ने केवल 36 गेंदों पर ही पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 47 रन बनाए. विलियमसन के आउट होने तक 12.1 ओवर में हैदराबाद का स्कोर 101 रन था.  विलियमसन के आउट होने के बाद शाकिब उल हसन 18 रन बनाकर खेल रहे थे और विलियमसन की जगह युसुफ पठान बल्लेबाजी करने आए थे. 

 शिखर धवन और कप्तान केन विलियमसन के आउट होने के बाद युसुफ पठान और शाकिब उल हसन ने तेजी से बल्लेबाजी कर रहे थे.  दोनों ने मिलकर 15वें ओवर में हैदराबाद का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 126 रन कर दिया था शाकिब जहां 13 गेंदों पर 22 रन बना चुके थे तो वहीं युसुफ 12 गेंदों पर 21 रन बना दिए थे.

16वें ओवर की पांचवी गेंद पर ड्वेन ब्रावो ने शाकिब उल हसन को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट करा दिया. शाकिब ने केवल 15 गेंदों पर 23 रन बनाए थे.  
 दूसरा स्ट्रेटिजिक टाइम आउट खत्म होने के बाद  जहां युसुफ की बल्लेबाजी के अंदाज में कोई फर्क नहीं पड़ा तो 17वें ओवर की आखिरी गेंद पर लुंगी एनगिडी ने दीपक हुड्डा (3) को आउट किया. तब तक युसुफ 18 ही गेंदों पर ही 35 रन बना डाले थे. 17 ओवर तक हैदराबाद का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 144 रन हो गया था. 
 

चेन्नई : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), शेन वाटसन, फाफ डु प्लेसिस, अंबाती रायडू, सुरेश रैना, ड्वायन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, लुंगी नगिदी, कर्ण शर्मा, दीपक चहर और शार्दूल ठाकुर.

हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), शिखर धवन, दीपक हुड्डा, शाकिब अल-हसन, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रैथवेट, श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर), राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल और संदीप शर्मा.