IPL 2018 : कोलकाता को प्लेऑफ में जाने के लिए पार करनी होगी हैदराबाद की चुनौती

आईपीएल के प्लेआफ में कोलकाता को क्वालीफाई करने के लिए शनिवार को हैदराबाद के खिलाफ होने वाले मैच में जीत हासिल करनी होगी. 

IPL 2018 : कोलकाता को प्लेऑफ में जाने के लिए पार करनी होगी हैदराबाद की चुनौती
हैदराबाद कोलकाता का मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद है. (फोटो : IANS)

हैदराबाद इंडियन प्रीमियर लीगके 11वें सीजन में के प्लेआफ में कोलकाता को क्वालीफाई करने के लिए शनिवार को हैदराबाद के खिलाफ होने वाले मैच में जीत हासिल करनी होगी. दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता अंकतालिका में 13 मैचों में सात जीत के साथ तीसरे नंबर पर है और वह प्लेआफ में पहुंचने से केवल एक जीत दूर है. वहीं हैदराबाद पहले ही प्लेऑफ की टॉप दो की जगह में अपना स्थान पक्का कर चुकी है. 

हालाकि कोलकाता हार के बावजूद भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है लेकिन उसके लिए उसे उसे दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा और रनरेट पर निर्भर रहना होगा जो कि काफी ज्यादा मुश्किल भरा होगा. कोलकाता इस जोखिम को लेना कतई पसंद नहीं करेगी.

दूसरी तरफ पहले ही प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैदराबाद की टीम पहले नंबर पर है. लेकिन हार के बाद वह चेन्नई को शीर्ष पर पहुंचने का कोई मौका नहीं देना चाहेगी. हैदराबाद के अभी 18 और अगर हैदराबाद यह मैच हार जाती है तो चेन्नई एक मैच जीत कर बेहतर रन रेट के साथ हैदराबाद को दूसरे स्थान पर खिसका सकती है. 

हैदराबाद को बेंगलुरु ने हराया था पिछले मैच में
टीम को गुरुवार को बेंगलुरु के हाथों 14 रन से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में बेंगलुरु ने हैदराबाद की गेंदबाजी की जमकर खबर ली थी. हैदराबाद की टीम शनिवार को होने वाले मैच में कुछ बदलाव कर सकती है. पिछले मैच में उसके तेज गेंदबाज बासिल थम्पी ने चार ओवर में 70 रन खर्च कर डाले थे. यह आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगी गेंदबाजी रही है. 

ओपनर शिखर धवन बेंगलुरु के खिलाफ असफल रहे थे. कोलकाता के खिलाफ वह वापसी करना चाहेंगे. मनीष पांडे ने पिछले मैच में अर्धशतक बनाया था और वह यहां भी अपने इसी प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहेंगे. गेंदबाजी में भुनवनेश्वर कुमार को बेंगलुरु के खिलाफ आराम दिया गया था और वह कोलकाता के खिलाफ वापसी कर सकते हैं.

दूसरी तरफ कोलकाता के लिए चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव तुरुप का पत्ता साबित हो सकते हैं. उन्होंने पिछले मैच में राजस्थान  के खिलाफ 20 रन पर चार विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था.

बल्लेबाजी में क्रिस लिन, सुनील नरेन और कप्तान कार्तिक पर अधिक जिम्मेदारी होगी. 
उल्लेखनीय है कि दोनों ही टीमों के बीच इससे पहले कोलकाता में मैच हुआ था. इस मैच में हैदराबाद ने कोलकाता को पहले 138 रन पर रोका था और इसके बाद 19 ओवर में ही लक्ष्य को केवल पांच विकेट खोकर ही हासिल कर लिया था. इस मैच में कप्तान केन विलियमसन ने शानदार अर्धशतक बनाया था. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी की थी. 

टीमें :

कोलकाता  : दिनेश कार्तिक (कप्तान), सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, प्रसिद्ध कृष्ण, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभमन गिल, आर. विनय कुमार, रिंकु सिंह, कैमरून डेलपोर्ट, जेवोन सियरले, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी और टॉम कुरेन. 

हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन, शाकिब अल-हसन, मनीष पांडे, कार्लोस ब्रैथवेट, यूसुफ पठान, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), राशिद खान, रिक्की भुई, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, टी. नटराजन, मोहम्मद नबी, बासिल थम्पी, के. खलील अहमद, संदीप शर्मा, सचिन बेबी, क्रिस जोर्डा, तन्मय अग्रवाल, श्रीवत्स गोस्वामी, बिपुल शर्मा, मेहंदी हसन और एलेक्स हेल्स. 
(इनपुट आईएएनएस)