आईपीएल 2018 : मुंबई ने तोड़ा हार का सिलसिला, बेंगलुरु को 46 रनों से हराया
Advertisement

आईपीएल 2018 : मुंबई ने तोड़ा हार का सिलसिला, बेंगलुरु को 46 रनों से हराया

कोहली एक छोर पर देखते ही रह गए, उनके साथी एक-एक छोड़ गए.

बेंगलुरु पूरे 20 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट के नुकसान पर 167 रन ही बना सकी.

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें संस्करण में मंगलवार को मौजूदा विजेता मुंबई ने आखिरकार इस सीजन की पहली जीत हासिल कर ली. मुंबई ने अपने घर वानखड़े स्टेडियम में खेलते हुए बेंगलुरु को 46 रनों से हराकर पिछले तीन मैचों से चले आ रहे हार के सिलसिल को तोड़ा दिया. उसकी इस जीत के हीरो कप्तान रोहित शर्मा (94), इविन लुइस (65) और गेंदबाज कृणाल पांड्या रहे. रोहित और लुइस की पारी के दम पर मुंबई ने 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 213 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. बेंगलुरु इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और पूरे ओवर खेलने के बाद आठ विकेट के नुकसान पर 167 रन ही बना सकी. 

  1. मुंबई पिछले तीन मैच से लगातार हार रही थी
  2. जीत के हीरो रोहित शर्मा ने खेली 94 रनों की पारी
  3. विराट कोहली 92 रन बनाकर नाबाद रहे
  4.  

कृणाल ने बेंगलुरु के मध्य क्रम को कमजोर कर उसे इस लक्ष्य तक पहुंचने से महरूम रखा और बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली द्वारा खेली गई 92 रनों की नाबाद पारी को जाया कर दिया. कोहली ने अपनी पारी में 62 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और चार छक्के लगाए. 

मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलुरु को कप्तान कोहली और क्विंटन डी कॉक (19) ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 4.1 ओवरों में 40 रन जोड़े. मिशेल मैक्लेघन ने डी कॉक को बोल्ड पर मुंबई को पहली सफलता दिलाई. यहां से मुंबई के गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट लेने चालू रखे. दो रन बाद मैक्लेघन ने अब्राहम डिविलियर्स (1) को हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया.

दो विकेट के बाद कृणाल ने बेंगलुरु के मध्य क्रम को तोड़ दिया. उन्होंने पहले सैट होने की कोशिश में लगे मनदीप सिंह को ईशान किशन के हाथों स्टम्प कराया. मनदीप 75 के कुल स्कोर पर आउट हुए. अगली गेंद पर कोरी एंडरसन भी पवेलियन लौट लिए. 

वॉशिंगटन सुंदर (7) भी कृणाल का शिकार बने. इसी बीच हार्दिक की एक थ्रो से ईशान चोटिल हो गए. गेंद सीधे ईशान की आंख के पास लगी और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा. सरफराज तेज खेलने के प्रयास में मयंक की गेंद पर अतिरिक्त विकेटकीपर आदित्य तारे के हाथों स्टम्प हो गए. 

कोहली एक छोर पर खड़े थे. इसी बीच उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया. सरफराज के बाद क्रिस वोक्स (11) का नंबर पवेलियन लौटने के का था. बेंगलुरु का आठवां विकेट उमेश यादव (1) के रूप में गिरा. वोक्स और उमेश दोनों को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया. 

मुंबई के लिए कृणाल ने तीन विकेट लिए. बुमराह और मैक्लेघन को दो-दो सफलताएं मिलीं. मयंक को एक विकेट मिला. इससे पहले, बेंगलुरु के गेंदबाज रोहित से परेशान दिखे जो लगातार रनों की बारिश करते जा रहे थे. रोहित हालांकि अपने शतक से चूक गए और आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए. हार्दिक पांड्या ने अंत में पांच गेंदों में 17 रन बनाकर मुंबई को 213 के स्कोर तक पहुंचने में मदद की. बेंगलुरु के कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. उनका यह फैसला सही लग रहा था क्योंकि उमेश ने पहले ओवर की पहली दो गेंदों पर मुंबई के दो विकेट गिरा दिए थे. 

उमेश ने पहली गेंद पर सूर्यकुमार यादव को बोल्ड किया और फिर अगली गेंद पर युवा बल्लेबाज ईशान को बोल्ड कर मुंबई का स्कोर बिना किसी रन के दो विकेट कर दिया. कप्तान रोहित ने यहां जिम्मेदारी ली और दूसरे सलामी बल्लेबाज लुइस के साथ मिलकर पारी को न सिर्फ संभाला बल्कि तेजी से रन भी बटोरे. दोनों ने तीसरे विकेट लिए 108 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया. 42 गेंद खेलकर छह चौके और पांच चौके मारने वाले लुइस को एंडरसन ने अपना शिकार बनाया. 

कृणाल पांड्या ने 12 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए. वह 148 के कुल स्कोर पर रन आउट हुए. केरन पोलार्ड सिर्फ पांच रन ही बना सके और वोक्स का पहला शिकार बने. 

रोहित दूसरे छोर से ताबड़तोड़ रन बना रहे थे. बेंगलुरु के गेंदबाजों के हर दांव विफल हो रहे थे. रोहित आसानी से अपने शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर जब वह शतक से छह रन दूर थे तभी एंडरसन की गेंद पर वोक्स ने उन्हें लॉन्ग ऑन पर लपक लिया. रोहित ने अपनी पारी में सिर्फ 52 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा पांच छक्के लगाए. हार्दिक नाबाद लौटे. बेंगलुरु के लिए उमेश यादव और एंडरसन ने दो-दो विकेट लिए. क्रिस वोक्स को एक विकेट मिला. 

Trending news