IPL 2018: 7 अप्रैल से होगा आगाज, मौजूदा चैंपियन मुंबई और चेन्नई में होगी भिड़ंत
Advertisement

IPL 2018: 7 अप्रैल से होगा आगाज, मौजूदा चैंपियन मुंबई और चेन्नई में होगी भिड़ंत

 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के ग्यारहवें संस्करण का उद्घाटन मुकाबला सात अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा.

फाइनल मुकाबला 27 मई को खेला जाएगा लेकिन इसके आयोजन स्थल की घोषणा अभी नहीं की गई है.(फाइल फोटो)

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के ग्यारहवें संस्करण का उद्घाटन मुकाबला सात अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और दो बार के चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. बीसीसीआई के मुताबिक दुनिया की सबसे संपन्न और सफल लीग के मुकाबले 27 मई तक 51 दिनों तक नौ आयोजन स्थलों पर खेले जाएंगे. स्पॉट फिक्सिंग के कारण दो साल का प्रतिबंध झेलकर वापसी कर रही राजस्थन रॉयल्स और सुपर किंग्स टीमों के प्रशंसकों के लिए खुशी की खबर यह है कि इन दोनों फ्रेंचाइजी टीमों के मैच क्रमश: एमए चिदम्बरम स्टेडियम (चेन्नई) और सवाई मानसिंह स्टेडियम (जयपुर) में खेले जाएंगे.

  1. किंग्स इलेवन पंजाब अपने तीन घरेलू मैच इंदौर और चार मैच मोहाली में खेलेगा
  2. आगामी लीग में 12 मैच ऐसे हैं, जो चार बजे शाम से खेले जाएंगे 
  3. लीग के मुकाबले 27 मई तक 51 दिनों तक नौ आयोजन स्थलों पर खेले जाएंगे

किंग्स इलेवन पंजाब अपने तीन घरेलू मैच इंदौर और चार मैच मोहाली में खेलेगा.आगामी लीग में 12 मैच ऐसे हैं, जो चार बजे शाम से खेले जाएंगे जबकि 48 मैच आठ बजे से खेले जाएंगे. हालांकि लीग के आधिकारिक प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स ने कुछ दिनों पहले कहा था कि इस साल रात आठ बजे की बजाय सात बजे से मैच खेले जाएंगे और पहले जो मैच चार बजे से हुआ करते थे, वे 5.30 बजे से होंगे. स्टार पहली बार लीग का प्रसारण करेगा.

यह भी पढ़ें- 11वें IPL की तारीखों का ऐलान, 6 अप्रैल को ओपनिंग सेरेमनी, जानें कब-कहां होगा फाइनल

इससे पहले लीग का प्रसारण अधिकार सोनी नेटवर्क्‍स के पास था. स्टार स्पोर्ट्स ने एक बयान जारी कर यह बात कही थी.  फाइनल मुकाबला 27 मई को खेला जाएगा लेकिन इसके आयोजन स्थल की घोषणा अभी नहीं की गई है. 

ओपनिंग सेरेमनी में लगेगा हॉलीवुड तड़का
आईपीएल उदघाटन समारोह में इस साल बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड के सितारे भी चमक बिखेरेंगे और इस टी20 लीग के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि इस संबंध में उनकी अमेरिका सहित कई अन्य देशों के कलाकारों से भी बात चल रही है. आईपीएल का 11वां सत्र इस साल सात अप्रैल से 27 मई तक चलेगा, जबकि इसका उदघाटन समारोह छह अप्रैल को मुंबई में होगा जिसे भव्य और यादगार बनाने की कोशिश की जा रही है. शुक्ला ने एक साक्षात्कार में कहा, 'उदघाटन समारोह व्यापक और भव्य होगा. पिछली बार प्रत्येक स्थान पर समारोह किया गया था, लेकिन इस बार केवल एक स्थान मुंबई में ही होगा, लेकिन वह बड़े स्तर का होगा. इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकार भाग लेंगे. हमारी अमेरिका सहित कुछ अन्य देशों के शीर्ष कलाकारों से बात चल रही है.'

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी होगा प्रसारण
शुक्ला ने बताया कि इस बाद आईपीएल प्रसारण ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी किया जाएगा और अंग्रेजी के अलावा चार क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसका प्रसारण होगा. उन्होंने कहा, 'इस बार प्रसारण 12 चैनलों पर होगा. अंग्रेजी के अलावा चार क्षेत्रीय भाषाओं हिन्दी, बांग्ला, तमिल, तेलुगु में भी इसका प्रसारण होगा. विदेशों में अधिक से अधिक देशों में पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है. अभी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में प्रसारण नहीं होता, लेकिन इस बार से वहां के क्रिकेट प्रेमी भी आईपीएल का लुत्फ उठा पाएंगे.' तीसरे अंपायर के पास गए फैसले में दर्शकों को शामिल करने के पिछली बार के प्रयास को इस बार अधिक परिष्कृत रूप में पेश करने की योजना है.

36 शहरों में फैन पार्क बनाने की योजना
आईपीएल चेयरमैन ने कहा, 'आउट होने पर तीसरे अंपायर पर रेफर करने के मामले में दर्शकों की राय अंपायर से पहले पहुंच जाए इसकी कोशिश की जाएगी.' आईपीएल संचालन परिषद ने इसके साथ ही देश में अधिक से अधिक शहरों के अलावा विदेशों में भी फैन पार्क बनाने का फैसला किया है. शुक्ला ने कहा, 'इस बार हमारी योजना 36 शहरों में फैन पार्क बनाने की है. इसके अलावा विदेशों में भी फैन पार्क बनाने की योजना है. हमारे पास अमेरिका, दुबई, सिंगापुर सहित कई स्थानों से प्रस्ताव आए हैं.'

इनपुट भाषा से भी 

Trending news