IPL 2019: दिल्ली-मुंबई के बीच दूसरे स्थान के लिए मुकाबला, पंत-रबाडा होंगे ‘की फैक्टर’

आईपीएल के मैचों की अंक तालिका में दूसरे नंबर के लिए दिल्ली और मुंबई के बीच जंग हो रही है. इसमें दिल्ली के लिए रबाडा और पंत तो वहीं मुंबई के लिए रोहित, पांड्या, पोलार्ड और बुमराह निर्णायक भूमिका में हो सकते हैं.

IPL 2019: दिल्ली-मुंबई के बीच दूसरे स्थान के लिए मुकाबला, पंत-रबाडा होंगे ‘की फैक्टर’
(फोटो IANS)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैचों में अब अंक तालिका का रोमांच भी शामिल हो गया है. गुरुवार को दिल्ली और मुंबई के बीच होने वाला मुकाबला अंक तालिका बेहतर स्थान बनाने के लिए जद्दोजहद भी लेकर आने वाला है. दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कैगिसो रबाडा के बेजोड़ प्रदर्शन से जीत की हैट्रिक बनाने वाली दिल्ली की टीम अपने ही घर में मुंबई के खिलाफ आईपीएल मैच में विजय अभियान जारी रखने उतरेगी. 

दो वजहों से होंगी पंत पर नजर
इस मैच में एक बार बार फिर से निगाहें ऋषभ पंत पर टिकी रहेंगी जो विश्व कप टीम में जगह नहीं पाने के कारण चर्चा के केंद्र में हैं. भारतीय चयनकर्ताओं ने आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए पंत की जगह अनुभवी दिनेश कार्तिक को तरजीह दी है.  पंत पर निगाहें होने के एक और बड़ी वजह यह है कि पिछले मैच में मुंबई के खिलाफ पंत ने 27 गेंदों पर 78 रन की तूफानी पारी खेली थी. इसी पारी के दम पर दिल्ली ने वह मैच 37 रन से जीता था.

यह भी पढ़ें: IPL 2019: धोनी के बिना चेन्नई की हार पर बोले रैना, यहां हो गई चूक

मुंबई की चुनौती आसान नहीं होगी
दूसरी तरफ मुंबई भी अपनी पिछली जीत से उत्साहित होकर दिल्ली को हराने के लिए कमर कस कर उतरेगी, इतना तय है. ऐसे में यह मुकाबला कांटे का होने की पूरी उम्मीद है. मुंबई के गेंदबाजों के लिए जहां पंत, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर और पृथ्वी शॉ को रोकना चुनौती होगी. वहीं उसके बल्लेबाजों के लिए रबाडा के तूफान से पार पाना आसान नहीं होगा. 

अंक तालिका की जंग में टॉप हैं दोनों टीम
इस समय अंक तालिका में दिल्ली अब तक आठ में से जो पांच मैच जीतकर दूसरे स्थान पर है, जबकि मुंबई ने भी आठ में से पांच मैच ही जीते हैं, लेकिन वह नेट रनरेट की वजह से दिल्ली से पीछे है. फिलहाल दिल्ली का नेट रन रेट +0.418 है और मुंबई का नेट रन रेट +0.244 जीत मुंबई को दूसरे स्थान पर ले आएगी. वहीं दिल्ली भी अपनी पोजिशन मजबूत कर अपना विश्वास बढ़ाना चाहती है. 

Mumbai vs Delhi

रबाडा हैं तुरुप का पत्ता दिल्ली के लिए
दिल्ली की पिछली कुछ जीतों में रबाडा की भूमिका अहम रही है. इस दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज ने अब तक 17 विकेट लिए हैं और क्रिस मॉरिस (11 विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाया है. रबाडा ने मुंबई के खिलाफ 21 रन देकर चार विकेट लिए थे. कोलकाता के खिलाफ दिल्ली में सुपरओवर में वह जीत के नायक रहे जबकि बेंगलुरू और हैदराबाद के खिलाफ उन्होंने चार-चार विकेट निकाले थे. दिल्ली ने पिछले तीन मैचों में बेंगलुरू को चार विकेट, केकेआर को सात विकेट और हैदराबाद को 39 रन से हराया. मुंबई ने पिछले मैच में बेंगलुरू को हराकर दो हार के बाद जीत दर्ज की. इस मैच में  रोहित और रबाडा के बीच जंग रोचक होने की उम्मीद है लेकिन उससे ज्यादा दर्शकों की निगाहें क्विटंन डिकाक और हार्दिक पंड्या पर भी होंगी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: वार्नर के साथ खूब चमके बेयरस्टॉ, पर जीत का सेहरा गेंदबाजों के सिर बांधा

मुंबई की गेंदबाजी है ताकत 
दिल्ली के बल्लेबाजों विशेषकर शॉ और पंत जैसे युवा खिलाड़ियों को जसप्रीत बुमराह और लेसिथ मलिंगा जैसे तेज गेंदबाजों से निबटना होगा. इन गेंदबाजों के सामने भारतीय क्रिकेट का भविष्य कहे जा रहे इन दोनों बल्लेबाजों का रवैया कैसा रहता है यह देखना दिलचस्प होगा. दिल्ली ने जहां पिछले तीनों मैच जीते हैं वहीं मुंबई की टीम अभी तक जीत की लय बरकरार रखने में नाकाम रही है. बल्लेबाजी में हार्दिक पंड्या ने कई मैचों के अंतिम ओवरों में तेजतर्रार बल्लेबाजी करके टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. कीरोन पोलार्ड, युवराज सिंह और सूर्यकुमार यादव नियमित रूप से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं. 

(इनपुट भाषा)