close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 2019: शिखर धवन ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, विराट कोहली चौथे और क्रिस गेल 9वें नंबर पर

आईरपीएल में शिखर धवन इन दिनों जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं. दिल्ली के लिए हाल ही में वे टीम को जिताने को तरजीह देते हुए अपनी शतक से चूके अब उन्होंने एक और नया रिकॉर्ड बना लिया है.

IPL 2019: शिखर धवन ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड, विराट कोहली चौथे और क्रिस गेल 9वें नंबर पर
(फोटो IANS)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग में रिकॉर्ड कोई बहुत मायने रखते हों, इस बात से शायद कम ही लोग सहमत हों, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए अपने चहेत खिलाड़ी का रिकॉर्ड तो खास ही होता है. वहीं आईपीएल के रिकॉर्ड भी अपने आप में कम अहमियत नहीं रखते. शनिवार को हुए दिल्ली और पंजाब के बीच मुकाबले में शिखर धवन ने अपने नाम एक खास उपलब्धि हासिल कर ली. उन्होंने आईपीएल में 500 चौके पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं. 

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं धवन
शिखर ने इस बार आईपीएल में अपने फॉर्म में आने में समय लिया. पंजाब के खिलाफ शिखर ने 41 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली और इसमें एक छक्का और 7 चौके लगाए. इसके साथ ही शिखर के अब आईपीएल में 502 चौके हो गए हैं जो कि किसी भी खिलाड़ी की ओर से लगाए गए सबसे ज्यादा चौके हैं. उनके पीछे गौतम गंभीर हैं. जिन्होंने 491 चौके लगाए हैं लेकिन वे रिटायर हो चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: IPL में अश्विन फिर पड़े मांकडिंग के फेर में, धवन के जवाब पर झूमी दिल्ली की पब्लिक

रैना-विराट में है जंग, पर धवन से हैं दोनों दूर
गंभीर के बाद तीसरे नंबर पर चेन्नई के सुरेश रैना हैं जो अब तक आईपीएल में 473 चौके लगा चुके हैं. रैना के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नाम आता है. विराट कोहली के नाम अब तक 471 चौके हैं. इसका मतलब है कि रैना और विराट का स्थान इस लिहाज से ऊपर नीचे होने की पूरी उम्मीद तो है लेकिन जिस तरह से धवन तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, लगता नहीं कि इस सीजन में रैना या विराट उन्हें पीछे छोड़ सकेंगे. 

Virat kohli and Suresh Raina

इनके पीछे ये खिलाड़ी हैं 
चौके लगाने की होड़ में डेविड वार्नर पांचवे स्थान पर हैं. वार्नर के नाम अभी 445 चौके हैं. वे भी इस सीजन में बढ़िया फॉर्म में हैं, लेकिन अभी काफी पीछे हैं. मजेदार बात यह है कि वार्नर इस सीजन में अभी तक सबसे ज्यादा 44 चौके लगाने वाले खिलाड़ी हैं और शिखर उनसे केवल दो चौके पीछे चल रहे हैं. उनके बाद जॉनी बेयरस्टॉ (41) और फिर जोस बटलर (38) चौकों के साथ शिखर के पीछे हैं. 

गेल के छक्के सबसे ज्यादा, पर चौकों में 9वां नंबर
सारे सीजन में सबसे ज्यादा चौके लगाने में वार्नर के बाद रॉबिन उथ्पपा, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और उसके बाद क्रिस गेल का 9वां नंबर है. वहीं एबी डिविलियर्स का 10वां नंबर है. रॉबिन उथप्पा ने 432, रोहित शर्मा ने 407 और अजिंक्य रहाणे ने 384 चौके लगाए हैं. वहीं गेल के नाम केवल 360 और एबी डिविलियर्स के नम 349 चौके हैं. गेल के नाम सबसे 323 छक्के हैं और वे छक्के लागने में टॉप पर हैं. छक्के लगाने में गेल के बाद एबी डि विलियर्स, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, विराट कोहली फिर डेविड वार्नर का नंबर आता है. वहीं चौके लगाने में 287 चौकों के साथ एमएस धोनी 17वें स्थान पर हैं.