Zee Rozgar Samachar

MI vs DC Qualifier 1: जानिए किस टीम ने कितनी बार तय किया है प्लेऑफ का सफर?

आईपीएल सीजन 13 के पहले क्वालीफार मैच के लिए मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच भिड़ंत है. इस मैच पर सभी क्रिकेट फैन्स की निगाहें बनी हुई हैं, क्योंकि जो टीम आज का मुकाबला जीतेगी वह इस सीजन के फाइनल में पहुंचेगी.

MI vs DC Qualifier 1: जानिए किस टीम ने कितनी बार तय किया है प्लेऑफ का सफर?
दिल्ली और मुंबई ने इतनी बार खेलें हैं प्लेऑफ मुकाबले (फोटो क्रेडिट-BCCI/IPL)

दुबई: आईपीएल 2020 (IPL 2020) का कारवां अब प्लेऑफ की तरफ बढ़ चला है. जिसके आधार पर इस सीजन का पला क्वालीफायर मुकाबला मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (MI vs DC) के बीच दुबई के मैदान पर खेला जाएगा. यह मुकाबला दोनों टीमों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है.

एक तरफ एम आई की टीम इस मैच को जीतकर फाइनल में पहुंच कर अपने विनिंग टाइटल को डिफेंड करने की दावेदारी पेश करेगी. तो दूसरी ओर दिल्ली की टीम इस मुकाबले में जीत का परचम लहरा कर पहली बार आईपीएल फाइनल में पहुंचने की कोशिश करेगी. इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में अब तक कितनी बार प्लेऑफ का सफर तय किया है. 

ये भी पढ़ें: IPL 2020: Qualifier 1, जानिए MI और DC में से किसका पलड़ा भारी

मुंबई इंडियंस 

इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब 4 बार अपने नाम करने वाली गतविजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इस बार आईपीएल जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. जिस तरीके से मुंबई की पलटन ने लीग स्टेज के 9 मैच जीतकर अंक तालिका में खुद को शीर्ष स्थान पर रखा, वह इस बात की पुष्टि करता है.

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 

It's Qualifier 1 Today  #MIvsDC Who Will Win Tonight?? . .  : BCCI / IPL

A post shared by Rohit Sharma (@rohit.sharma.45fc) on

वहीं अगर गौर किया जाए मुंबई के आईपीएल इतिहास में प्लेऑफ मुकाबले खेलने के मामले पर तो एम आई ने दुनिया की इस सबसे बड़ी टी20 में 8 बार प्लेऑफ का सफर तय किया है. मुंबई इंडियंस ने यह कारनामा आईपीएल 2010 (IPL 2010)  से लेकर 2015 तक लगातार किया है. उसके बाद साल 2016 और 2018 को छोड़कर टीम सभी आईपीएल संस्करणों में प्लेऑफ तक पहुंची है. 

दिल्ली कैपिटल्स 

आईपीएल सीजन 13 में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) वह टीम रही है, जिसने अपने लाजवाब प्रदर्शन से सबको हैरान किया है. ऐसे में इस बार दिल्ली की टीम के पास आईपीएल का खिताब पहली बार अपने नाम करने का सुनहरा मौका है. अक्सर आईपीएल इतिहास में अपने लचर प्रदर्शन को लेकर आलोचनाओं का शिकार होने वाली दिल्ली इस बार टॉप की फॉर्म में हैं.

इस बीच नजर डाली जाए दिल्ली कैपिटल्स के आईपीएल प्लेऑफ के मुकाबलों की ओर तो इस लीग के 13 सालों में मजह 5 बार ऐसा हुआ है, जब दिल्ली की टोली प्लेऑफ तक पहुंचने में कामयाब रही है. जिसमें साल 2008-2009, 2012 और 2019-2020 (IPL 2019) का आईपीएल शामिल है. पिछले सीजन के तहत यह दूसरा लगातार मौका है. जब दिल्ली कैपिटल्स टूर्नामेंट का प्लेऑफ मैच खेलेगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.