IPL 2020 KKR vs RR: मैच के दौरान रॉबिन उथप्पा ने तोड़ा ICC का ये नियम

कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे को देखते हुए मैच के दौरान गेंद पर लार या थूक के इस्तेमाल करने पर मनाही है, लेकिन उथप्पा इसे भूल गए.

IPL 2020 KKR vs RR: मैच के दौरान रॉबिन उथप्पा ने तोड़ा ICC का ये नियम
रॉबिन उथप्पा (फोटो-Twitter/@rajasthanroyals)

दुबई: राजस्थान रॉयल्स (RR) के क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा (Robin Uthappa) को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के खिलाफ आईपीएल 2020 (IPL 2020) के मैच में गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया जो कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के कोराना वायरस (Coronavirus) से जुड़े नियमों का उल्लंघन है. यह घटना बुधवार को तीसरे ओवर की 5वीं गेंद के बाद घटी जब उथप्पा ने सुनील नरेन का हवा में लहराता कैच छोड़ा था. उन्हें मिड ऑन क्षेत्र में गेंद पकड़ने के बाद उस पर लार लगाते हुए देखा गया.

यह भी पढ़ें- नए अवतार में माही, इस थीम पर काम कर रही है 'Dhoni Entertainment'

इसके बाद यह वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है और काफी वायरल भी हो रहा है. आईपीएल ने इस घटना के बारे में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है. आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था.

इस खेल की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, ‘अगर खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे और खिलाड़ियों की इस नई प्रक्रिया से तालमेल बिठाने के शुरुआती चरण के दौरान उदारता बरतेंगे लेकिन आगे इस तरह की घटना पर टीम को चेतावनी दी जाएगी.’ 

आईसीसी दिशानिर्देशों में कहा गया है, ‘एक टीम को हर पारी में 2 बार चेतावनी जारी की जा सकती है लेकिन गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी. जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जाएगा तब अंपायर्स को गेंद साफ करना होगी.’ इस मैच में केकेआर के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल्स को 37 रन से हार का सामना करना पड़ा था.
(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.