Zee Rozgar Samachar

IPL दुनिया की सबसे पसंदीदा T20 लीग, इस सीजन व्यूअरशिप में हुआ रिकॉर्डतोड़ इजाफा

आईपीएल 2020 (IPL 2020) व्यूअरशिप में पिछले सीजन की तुलना में 28 फीसदी का हुआ इजाफा, आईपीएल चेयरमैन ने दी जानकारी

IPL दुनिया की सबसे पसंदीदा T20 लीग, इस सीजन व्यूअरशिप में हुआ रिकॉर्डतोड़ इजाफा
रोहित शर्मा (फोटो-BCCI/IPL)

मुंबई: आईपीएल 2020 में डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) ने एक बार फिर कमाल करते हुए खिताब अपने नाम किया. इस बार कोरोना वायरस (Covid-19) के चलते मैदान पर कोई दर्शक नहीं थे लेकिन फिर भी टी 20 की सबसे बड़ी लगी की लोकप्रियता कम नहीं हुई. इस साल लोगों ने अपने घरों में बैठ कर इस लीग को अपना प्यार दिया. यही वजह है कि इस सीजन में दर्शकों की संख्या ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

आईपीएल के 13वें सीजन में दर्शकों की संख्या में पिछले सीजन की तुलना में रिकॉर्डतोड़ 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा, ‘आईपीएल हमेशा से विश्व स्तरीय खेल आयोजन रहा है’.

उन्होंने टाइटल प्रायोजक ड्रीम इलेवन को धन्यवाद देते हुए कहा, ‘ड्रीम 11 के टाइटल प्रायोजक के रूप में आने से फैंटेसी खेल के जरिये दर्शक बड़ी संख्या में इससे जुड़ गए’.

 

कोरोना वायरस महामारी के बीच दर्शकों के बिना खेले गए टूर्नामेंट में चार बड़ी ‘वर्चुअल फैन वॉल’ बनाई गई थी जिसमें चीयरलीडर्स के पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो शामिल थे.

आईपीएल टीमों मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स ने दर्शकों से जुड़ने के लिये ‘एमआई लाइव’, ‘पलटन प्ले’ और ‘सुपर रॉयल’ जैसे डिजिटल अभियान शुरू किए.

बता दें कि इस साल खेले गए आईपीएल के उद्घाटन मुकाबले को करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा है. मैच देखने के लिए 20 करोड़ से ज्यादा दर्शकों ने ट्यून इन किया. देश में किसी भी खेल लीग के उद्घाटन मैच का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. किसी भी लीग को उसके पहले मैच में कभी इतनी बड़ी संख्या में दर्शक नहीं मिले हैं. ये अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है.

(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.