IPL 2020: मुंबई इंडियंस की जीत में बड़ा रोड़ा बन सकती है टीम की ये कमजोरी
Advertisement

IPL 2020: मुंबई इंडियंस की जीत में बड़ा रोड़ा बन सकती है टीम की ये कमजोरी

मुंबई इंडियंस 19 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मुकाबले के लिए मैदान पर उतरेगी, खिलाड़ियों के बीच टीम में चयन को लेकर होगा कड़ा मुकाबला

मुंबई इंडियन्स की टीम (फोटो-twitter/@mipaltan)

मुंबई: आईपीएल मौजूदा चैम्पियन मुंबई इंडियंस की टीम में कई बड़े नाम शामिल है खासकर अगर बल्लबाजों की बात की जाए. कप्तान रोहित शर्मा और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक की ठोस सलामी जोड़ी बल्लेबाजी में मुंबई इंडियन्स की ताकत होगी, इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई क्रिस लिन भी जरूरत पड़ने पर बेहतर विकल्प होगें. वहीं सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड, चोट से वापसी कर रहे हार्दिक पंड्या और कुणाल पंड्या जैसे बल्लेबाज टीम के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान करेंगे.

  1. 19 सितंबर को सीएसके के खिलाफ पहला मैच खेलेंगी मुंबई
  2. मुंबई इंडियंस  टीम को खल सकती है लसित मलिंगा की कमी
  3. टीम को सही गेंदबाजी संयोजन बनाने पर देना होगा ध्यान

यह भी पढ़ें- IPL 2020: एबी डिविलियर्स ने की विराट कोहली की कप्तानी की तारीफ

 दूसरे टीमों की तुलना में यहां मुंबई का पलड़ा थोड़ा भरी होगा क्योंकि ये सभी बड़े शॉट खेलने में माहिर है. लेकिन अनुभवी तेज गेंदबाज लसित मलिंगा और अच्छे स्पिनरों की कमी इस टीम के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) खिताब बचाने की संभावनाओं को कमजोर कर सकती है.

ऐसे में टीम की मुख्य समस्या सही गेंदबाजी संयोजन बनाने में होगी, खासकर स्पिन विभाग में. टीम को अबुधाबी की धीमी पिचों की परिस्थितियों से सामंजस्य बैठाना उसकी सफलता के लिए जरूरी होगा. तेज गेंदबाजी की बात करें तो मलिंगा व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए टूर्नामेंट से हट गए है. उनकी गैरमौजूदगी में जसप्रीत बुमराह पर दबाव अधिक होगा. पिछले सत्र में टीम के लिए सबसे ज्यादा 19 विकेट लेने वाले बुमराह चोट के कारण लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहे है.

वहीं, विदेशी तेज गेंदबाजों में मिशेल मैक्लेनाघन और ट्रेंट बोल्ट बाएं हाथ से गेंदबाजी का विकल्प देते है जबकि नाथन कुल्टर नील गेंदबाजी हरफनमौला होंगे. हालाकिं ऑस्ट्रेलिया के जेम्स पैटिंसन के टीम में आने से विकल्प बढ़ा है. ऐसे में टीम में चयन को लेकर इन सबके बीच कड़ा मुकाबला होगा.

खिताब के सबसे मजबूत दावेदारों में से एक मुंबई को हालांकि अच्छे स्पिनरों की कमी महसूस हो सकती है. उनके पास कुणाल हैं, जो कामचलाऊ विकल्प की तरह है. टीम को पिछले सत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाले राहुल चाहर से काफी उम्मीदें लगाई जा रही है. ऑफ स्पिनर जयंत यादव के लिए पिछला घरेलू सत्र अच्छा नहीं रहा ऐसे में यह देखना होगा कि उन्हें इस सत्र में कितने मैचों में मौका मिलता है. टीम के पास स्पिन डिपार्टमेंट में ऐसा कोई खिलाड़ी मौजूद नहीं है जो मैच का रूख पलट सके.

इसके अलावा कैरेबियाई प्रीमियर लीग के फाइनल में चार विकेट लेकर ट्रिनबागो नाइट राइडर्स को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले कीरोन पोलार्ड अपने कोटा का चार ओवर डाल सकते हैं. वह हालांकि पिछले कुछ सत्र से नियमित तौर पर गेंदबाजी नहीं कर रहे है. बता दे कि मुंबई इंडियन्स के साथ पिछले 10 साल से जुड़े 33 वर्षीय पोलार्ड 146.77 के स्ट्राइक रेट से 2755 रन बनाए हैं. पोलार्ड ने आईपीएल में 176 छक्के भी मारे हैं जो इस टीम के किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है.

कोच महेला जयवर्धने ने एक हालिया इंटरव्यू में, रोहित के नेतृत्व में अपना विश्वास जताया है. उन्होंने कहा कि सहजता से बल्लेबाजी करने वाला यह कप्तान विपक्ष के बारे में अधिक से अधिक जानकारी जुटाना पसंद करता है.
(इनपुट-भाषा)

Trending news