IPL 2020: इस सीजन में हो रहे हैं खास बदलाव, जानिए क्या होगा नया

Indian Premier League: इस सीजन का शेयड्यूल कुछ बदलावों के साथ तय हो गया है. इस बार का सीजन कुछ लंबा होगा. 

IPL 2020: इस सीजन में हो रहे हैं खास बदलाव, जानिए क्या होगा नया
इस साल आईपीएल मैचों के दिनों की संख्या में इजाफा हुआ है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का शेड्यूल नए साल के बाद भी तय नहीं हो पाया था. अब सूत्रों से पता चला है कि शेड्यूल में कुछ बदलाव हुए हैं. 2020 सीजन की शुरुआत 29 मार्च से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होनी है और फाइनल मैच 24 मई को खेला जाएगा. 

यह हुआ है बड़ा बदलाव 
लीग का अगला संस्करण 57 दिनों तक चलेगा, जिसका मतलब है कि प्रसारणकर्ता स्टार स्पोटर्स ने अपनी बात लगभग मनवा ली है और इस सीजन एक दिन में दो मुकाबलों की प्रथा को खत्म कर दिया जाएगा. वहीं मैचों की शुरुआत शाम 7:30 बजे से होना लगभग पक्का है.

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर नहीं आएंगे लैंगर, विराट की टीम का कोच रह चुका है नया ऑस्ट्रेलियाई कोच

57 दिन तक चलेंगे मैच
इस मामले से संबंध रखने वाले एक सूत्र ने इस बात की पुष्टि की है कि लीग 57 दिनों तक चलेगी और लंबी लीग होने का मतलब है कि एक दिन में दो मैचों की बात अब अतीत की हो जाएगी.

पूरा कार्यक्रम नहीं है अभी तैयार
सूत्र ने कहा, "पूरा कार्यक्रम अभी तक तैयार नहीं है. फाइनल हालांकि 24 मई को खेला जाएगा. टूर्नामेंट 29 मार्च से शुरू हो रहा है तो आपके पास 45 दिन की तुलना से ज्यादा का लंबा समय है. इसलिए एक दिन में एक मैच की संभावना ज्यादा है. बल्कि यह उन लोगों के लिए आसान बात होगी जो कह रहे हैं कि 57 दिन में मैच कैसे खेले जाएंगे.".

अब नए समय पर होंगे मैच
उनसे जब मैचों की शुरुआत के समय के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैचों की शुरुआत का समय शाम 7:30 बजे, लगभग तय है. लीग का प्रसारणकर्ता चाहता था कि मैच जल्दी शुरू हों. उन्होंने कहा, "टीआरपी निश्चित तौर पर मुद्दा है, लेकिन सिर्फ इस बात पर सारी चीजें नहीं डालते हैं, आप खुद भी देख सकते हैं कि पिछले सीजन मैच कितनी देर से खत्म होते थे. जो लोग स्टेडियम आते थे उनके लिए वापस घर लौटना आसान नहीं रहता था. इस पर चर्चा हुई है और यह लगभग तय है कि इस सीजन शाम को 7:30 बजे मैच शुरू होंगे."

फ्रेंचाइजियों को दिक्कत
फ्रेंचाइजियों को हालांकि इस पर एतराज है क्योंकि उनका मानना है कि इस समय दर्शकों का स्टेडियम में आना बेहद मुश्किल है. फ्रेंचाइजी के एक अधिकारी ने कहा, "अगर आप मेट्रो में रह रहे हैं तो आप जानते है कि दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू में ट्रैफिक कैसा रहता है. क्या आपको वाकई में लगता है कि लोग छह बजे ऑफिस से निकलने के बाद अपने परिवार को लेकर मैच की शुरुआत तक स्टेडियम में आ पाएंगे? समय में बदलाव करने से पहले यह ऐसी चीज है जिस पर विचार करना चाहिए."
(इनपुट आईएएनएस)