IPL 2021: Andre Russell और Varun Chakravarthy के आगे RCB हुई पस्त, KKR की धमाकेदार जीत

ईयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की केकेआर (KKR) के आगे विराट कोहली (Virat Kohli) की आरसीबी (RCB) ने घुटने टेक दिए है. 

IPL 2021: Andre Russell और  Varun Chakravarthy के आगे RCB हुई पस्त, KKR की धमाकेदार जीत
(फोटो-BCCI/IPL)

अबू धाबी: आंद्रे रसेल (Andre Russell) और वरूण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने आईपीएल के एकतरफा मुकाबले में आरसीबी को 9 विकेट से हराकर दूसरे फेज की शानदार शुरुआत की.

92 पर ढेर हुई RCB

कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) की तरफ से आंद्रे रसेल (9 रन पर 3 विकेट) और वरुण चक्रवर्ती (13 रन पर 3 विकेट) उम्दा गेंदबाजी से आरसीबी को 19 ओवर में 92 रन पर ढेर कर दिया. लॉकी फर्ग्युसन ने 24 रन देकर दो विकेट हासिल किए.

RCB ने टेके घुटने

बैंगलोर की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी बड़ा स्कोर खड़ा करने की स्थिति में नहीं दिखी. सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल (22) के अलावा आरसीबी का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को पार नहीं कर पाया.

KKR की आसान जीत

इसके जवाब में केकेआर ने सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल (48) और डेब्यू कर रहे वेंकटेश अय्यर (नाबाद 41) के बीच पहले विकेट की 82 रन की साझेदारी की बदौलत 10 ओवर में ही एक विकेट पर 94 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की.

 

गिल का चला जादू

शुभमन गिल ने 34 गेंद का सामना करते हुए 6 चौके और 1 छक्का मारा जबकि अय्यर की 27 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल रहा. लक्ष्य का पीछा करते हुए अय्यर और गिल ने केकेआर को अच्छी शुरुआत दिलाई.

अय्यर भी चमके

वेंकटेश अय्यर ने सिराज पर लगातार दो चौकों के साथ अपने आईपीएल करियर का आगाज किया और फिर डेब्यू कर रहे लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा पर भी चौका जड़ा. गिल ने भी तेज गेंदबाज काइल जेमीसन पर दो चौके मारे.

खूब हुई चौके छक्के की बरसात

अय्यर ने जेमीसन पर मैच का पहला छक्का जड़ा. गिल ने युजवेंद्र चहल का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया जिससे केकेआर ने पावर प्ले में 56 रन बनाए. गिल ने हसारंगा पर छक्का भी जड़ा.

फिफ्टी से चूके गिल

गिल हालांकि 2 रन से अर्धशतक से चूक गए जब उन्होंने चहल की गेंद पर सिराज को कैच थमा दिया. अय्यर ने हालांकि इस लेग स्पिनर पर तीन चौकों के साथ इसी ओवर में केकेआर को जीत दिला दी.

KKR के गेंदबाजों का कहर

इससे पहले केकेआर के गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिला. इसका अंदाजा इस बात से लगता है कि पावर प्ले के बाद आरसीबी की टीम 51 रन ही बना सकी. आरसीबी की पूरी पारी में सिर्फ 8 चौके लगे.

नहीं चला कोहली का जादू

विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने दूसरे ओवर में ही कप्तान कोहली का विकेट गंवा दिया जो पांच रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए.

पडिक्कल ने की कोशिश

पडिक्कल और डेब्यू कर रहे श्रीकर भरत ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. पडिक्कल ने फर्ग्युसन और कृष्णा पर चौके मारे जबकि भरत ने सुनील नारायण पर चौका मारा.

पॉवरप्ले तक ही टिके पडिक्कल

पडिक्कल हालांकि पावर प्ले की अंतिम गेंद पर फर्ग्युसन का शिकार बने. उन्होंने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को कैच थमाया. इस समय टीम का स्कोर 2 विकेट पर 41 रन था.

16  पर आउट हुए भरत

भरत भी 16 रन बनाने के बाद रसेल की गेंद पर गिल को कैच दे बैठे.रसेल ने एबी डिविलियर्स को पहली ही गेंद पर बोल्ड किया जिससे नौवें ओवर में आरसीबी का स्कोर चार विकेट पर 52 रन हो गया.

बाउंड्री के लिए तरसी RCB

पावर प्ले के बाद आरसीबी के बल्लेबाजों को बाउंड्री लगाने के लिए जूझना पड़ा. इस बीच केकेआर के गेंदबाजों ने विरोधी बल्लेबाजों पर लगातार दबाव बनाए रखा.

चक्रवर्ती का चक्रव्यूह

इयोन मोर्गन ने 12वें ओवर में लेग स्पिनर चक्रवर्ती की गेंदबाजी में वापसी कराई और उन्होंने लगातार गेंदों पर ग्लेन मैक्सवेल (10) और डेब्यू कर रहे वानिंदु हसारंगा (0) को पवेलियन भेजा.

सचिन बेबी भी फेल

चक्रवर्ती ने अगले ओवर में सचिन बेबी (07) को भी नितीश राणा के हाथों कैच कराया.हर्षल पटेल ने 15वें ओवर में सुनील नारायण पर चौका जड़ा जो पावर प्ले के बाद टीम की पहली बाउंड्री थी.

पुछल्ले बल्लेबाज भी नहीं चले

काइल जेमसीन (04) अगले ओवर में रन आउट हुए. हर्षल (12) ने फर्ग्युसन पर एक और चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने उन्हें बोल्ड कर दिया. रसेल ने मोहम्मद सिराज (08) को पवेलियन भेजकर आरसीबी की पारी का अंत किया.

 

आरसीबी की प्लेइंग XI: विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, केएस भरत, ग्लैन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), सचिन बेबी, वानिंदु हसारंगा, काइल जेमिसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल.

केकेआर की प्लेइंग XI: शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, सुनील नरेन, ईयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), लोकी फर्गुसन, वेंकटेश अय्यर, प्रसिद्ध कृष्ण, वरुण चक्रवर्ती.

मैदान: शेख जायेद स्टेडियम, अबू धाबी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.