IPL और टीम इंडिया से पत्ता कटने के बाद क्रिकेट खेलने को तरस रहा ये खिलाड़ी, अब आई ये बड़ी मुसीबत
Advertisement

IPL और टीम इंडिया से पत्ता कटने के बाद क्रिकेट खेलने को तरस रहा ये खिलाड़ी, अब आई ये बड़ी मुसीबत

भारत के इस धाकड़ क्रिकेटर का IPL करियर लगभग खत्म हो चुका है. अब शायद ही कभी ये खिलाड़ी IPL में खेल पाएगा. टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का IPL करियर पूरी तरह से तबाह हो चुका है. अब इस खिलाड़ी को दोबारा IPL में मौका मिलना असंभव के बराबर हो गया है.  

Team India

नई दिल्ली: भारत के ज्यादातर क्रिकेटर्स इन दिनों IPL में खेलने का लुफ्त उठा रहे हैं, ऐसे में टीम इंडिया का एक धाकड़ बल्लेबाज क्रिकेट खेलने के लिए बहुत बुरी तरह तरस रहा है. दरअसल, भारत के इस धाकड़ क्रिकेटर का IPL करियर लगभग खत्म हो चुका है. अब शायद ही कभी ये खिलाड़ी IPL में खेल पाएगा. टीम इंडिया के इस खिलाड़ी का IPL करियर पूरी तरह से तबाह हो चुका है. अब इस खिलाड़ी को दोबारा IPL में मौका मिलना असंभव के बराबर हो गया है.  

  1. पूरी तरह तबाह हुआ IPL करियर
  2. टीम इंडिया से कट चुका है पत्ता 
  3. खूब परेशानी झेल रहा ये बल्लेबाज 

क्रिकेट खेलने के लिए बहुत बुरी तरह तरस रहा ये भारतीय बल्लेबाज 

भारतीय टीम से बाहर चल रहे टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का IPL करियर तो लगभग खत्म हो चुका है, लेकिन अब वह इंग्लैंड की काउंटी चैंपियनशिप के पहले मैच में भी नहीं खेल पाएंगे. भारतीय टीम से बाहर चल रहे टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को वीजा कारणों से ससेक्स की तरफ से डेब्यू करने के लिए अगले सप्ताह तक इंतजार करना होगा और वह गुरुवार से शुरू होने वाली काउंटी चैंपियनशिप के पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे.

टीम इंडिया से कट चुका है पत्ता 

चेतेश्वर पुजारा को इस बार टीम इंडिया से भी ड्रॉप कर दिया गया था और IPL में भी उन्हें कोई खरीददार नहीं मिला. पुजारा को हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में नहीं चुना गया था. IPL और टीम इंडिया से पत्ता कटने के बाद चेतेश्वर पुजारा को ससेक्स के लिए पहले छह काउंटी चैंपियनशिप मैचों में खेलना था. इसके बाद वह सत्र के आखिर में भी रॉयल लंदन कप और अतिरिक्त चार दिनी मैचों के लिए इस काउंटी टीम से जुड़ेंगे.

ससेक्स क्लब ने बयान में कहा कि वह पुजारा के नियमित संपर्क में हैं और नॉटिंघमशर के खिलाफ सत्र के पहले मैच में उन्हें उपलब्ध रखने के लिए अथक प्रयास कर रहा है. ससेक्स के प्रदर्शन निदेशक कीथ ग्रीनफील्ड ने बयान में कहा, ‘वर्तमान माहौल में विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता सुनिश्चित करना बेहद मुश्किल है. हमने पुजारा के शुरुआती अनुबंध पर फिर से बातचीत की जिससे वह रॉयल लंदन कप और काउंटी चैंपियनशिप के अधिक मैचों के लिए वापसी कर सकें और इससे वीजा संबंधी जरूरतें बदल गईं.’

खूब परेशानी झेल रहा ये बल्लेबाज 

ससेक्स क्लब ने कहा, ‘हमें उम्मीद थी कि पुजारा पिछले सप्ताह में टीम से जुड़ जाएंगे, लेकिन अब वह इस सप्ताहांत में ही टीम से जुड़ पाएंगे.’ ससेक्स को उम्मीद है कि पुजारा डर्बीशर के खिलाफ अगले सप्ताह होने वाले दूसरे मैच के लिये उपलब्ध रहेंगे. ससेक्स के मुख्य कोच इयान सेलिसबरी ने कहा, ‘निश्चित तौर पर मैं बेहद निराश हूं कि हमें सत्र के पहले मैच के लिए पुजारा जैसे अनुभवी खिलाड़ी की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी, लेकिन हमें अभी मैच पर ध्यान देने की जरूरत है.’ पुजारा पिछले लंबे समय से बड़ी पारी खेलने के लिए जूझ रहे हैं, जिससे उन्हें भारतीय टीम में अपनी जगह गंवानी पड़ी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के केंद्रीय अनुबंध में भी उनका ‘ग्रेड’ कम कर दिया गया है.

पूरी तरह तबाह हुआ IPL करियर

भारतीय टेस्ट टीम की दीवार माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए कई अहम और बड़ी पारी खेली हैं, लेकिन पुजारा आईपीएल में कभी भी सफल नहीं हुए. पुजारा को आईपीएल में ज्यादा खेलने का मौका भी नहीं मिला हैं. पुजारा ने आईपीएल में सिर्फ 30 मैच ही खेले हैं. इन मैचों में भी पुजारा फ्लॉप रहे हैं, पुजारा के नाम आईपीएल में सिर्फ 20.52 की औसत से 390 रन दर्ज हैं. आईपीएल में पुजारा ने 99.74 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए है जो टी20 क्रिकेट के हिसाब से काफी कम है. आईपीएल 2021 के लिए उनको चेन्नई सुपरकिंग्स में शामिल किया गया लेकिन आईपीएल 2022 में पुजारा किसी भी टीम का हिस्सा नहीं हैं.

फिर मौका मिलना हुआ असंभव के बराबर

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बहुत ही खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. उनको श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखाया गया था. आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 में चेतेश्वर पुजारा के किसी भी टीम ने नहीं खरीदा. ऐसे में अब दोबारा चेतेश्वर पुजारा का आईपीएल में खेलना असंभव नजर आ रहा है. चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से रन निकल रहे हैं. वह रन बनाना तो दूर विकेट पर टिक ही नहीं पा रहे हैं. ऐसे में टीम इंडिया में उनकी जगह आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स ने ली है. पुजारा पिछले दो साल से कोई भी शतक भी नहीं लगा पाए हैं. धीरे-धीरे आईपीएल टीमों ने इस स्टार प्लेयर से अपना मुंह मोड़ लिया. 

ऑक्शन में नहीं मिला कोई खरीददार 

टीम इंडिया (Team India) की टेस्ट टीम की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को कोई भी खरीददार नहीं मिला है. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने आईपीएल (IPL) में ज्यादा मुकाबले नहीं खेले हैं. साल की 2021 की नीलामी में चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) ने उन्हें बेस प्राइज में खरीदा, लेकिन वो पूरे सीजन में बेंच पर ही बैठे रहे, लेकिन उन्हें बेंच पर ही बैठे-बैठे चैंपियन बनने की खुशी मिली थी. तब सीएसके ने केकेआर को हराकर खिताब जीता था.  

आईपीएल में बेहद फ्लॉप प्रदर्शन

चेतेश्वर पुजारा ने आईपीएल (IPL) में बहुत ही कम मैच खेले हैं. पुजारा ने साल 2010 में कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से आईपीएल में डेब्यू किया था. 2011 से 2013 तक वो आरसीबी का हिस्सा रहे. वह अपने बल्ले का कमाल कभी भी टी20 में नहीं दिखा पाए. इसी वजह से उनको खरीदने में किसी भी टीम ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है. पुजारा ने आईपीएल के 30 मैचों में 390 रन बनाए हैं. 2014 में उन्होंने अपना आखिरी मैच पंजाब किंग्स की तरफ से खेला था. उसके बाद उन्हें एक भी मैच खेलने का नसीब नहीं हुआ है. 

इस खिलाड़ी में किसी भी IPL टीम को दिलचस्पी नहीं

चेतेश्वर पुजारा की धीमी बल्लेबाजी को लेकर हमेशा ही आलोचना होती रही है. पुजारा टेस्ट फॉर्मेट के स्पेशलिस्ट बल्लेबाज माने जाते हैं और कई सालों से वो सिर्फ लंबे फॉर्मेट में ही खेलते नजर आ रहे हैं. इतना ही नहीं कुछ वक्त से वो टेस्ट फॉर्मेट में भी काफी संघर्ष रहे हैं. पुजारा का आईपीएल रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. यही वजह है कि कोई भी IPL टीम उनमें दिलचस्पी नहीं दिखाती.

Trending news