प्रीति जिंटा के खेमे में पहुंचा कश्मीर का 'क्रिस गेल', जड़ते हैं 100-100 मीटर लंबे छक्के
Advertisement

प्रीति जिंटा के खेमे में पहुंचा कश्मीर का 'क्रिस गेल', जड़ते हैं 100-100 मीटर लंबे छक्के

मंजूर अहमद डार का नाम क्रिकेट में 100 मीटर सिक्सरमैन के नाम से काफी धमाल मचा रहा है.

मंजूर डार को खरीदे जाने से कश्मीर में खुशी का माहौल (तस्वीर Manzoor Pandav के फेसबुक पेज से साभार)

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर परवेज रसूल और मध्यम गति के गेंदबाज उमर नजीर आईपीएल नीलामी में नहीं बिक सके, जबकि बल्लेबाज मंजूर अहमद डार को पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग में प्रवेश मिला, जिन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 लाख रुपए में खरीदा है. मंजूर ने खुद भी एक इंटरव्यू में कहा था कि, ''मेरा लक्ष्य फिलहाल आईपीएल ही है.'' पिछले पुणे वॉरियर्स और सनराइजर्स हैदराबाद से खेल चुके कश्मीर के ही परवेज रसूल को इस साल कोई खरीदार नहीं मिला. रसूल आईपीएल में खेलने वाले पहले कश्मीरी क्रिकेटर हैं. पेस बॉलर उमर नजीर का नाम भी ऑक्शन लिस्ट में था, लेकिन उन्हें भी किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा. मंजूर अहमद डार डार को कश्मीर में 'पांडव' के नाम से बुलाया जाता है. 

  1. मंजूर एक कबड्डी खिलाड़ी और वेटलिफ्टर भी हैं
  2. मंजूर कश्मीर के बांदीपोरा के रहने वाले हैं
  3. मंजूर सिक्युरिटी गार्ड की नौकरी कर चुके हैं

24 साल के मंजूर अहमद डार कश्मीर के हैं और केवल क्रिकेटर ही नहीं हैं. मंजूर एक वेटलिफ्टर, एक कबड्डी खिलाड़ी, कलाकार (लकड़ी से सामान बनाना) और सिक्युरिटी गार्ड भी हैं. मंजूर का नाम क्रिकेट में 100 मीटर सिक्सरमैन के नाम से काफी धमाल मचा रहा है. मंजूर के कोच का कहना है कि वह काफी टैलेंटेड है और खूब लंबे-लंबे छक्के मारता है. 

VIDEO: स्टाइल में विराट कोहली से कहीं कम नहीं है सहवाग का यह 'होनहार'

मंजूर वेस्टइंडीज के 'सिक्सर किंग' क्रिस गेल की तरह ही लंबे कद के मंजूर गठीले शरीर के हैं. 6 फीट 2 इंच लंबे मंजूर का वजन 84 किलोग्राम है. उनके मित्र उन्हें छेड़ते हुए उनके हाथों को छूते हैं और जोर से चिल्लाते हैं 'पांडव'. इसका अर्थ है कि वह पांडव भाइयों की तरह मजबूत व्यक्ति है. इस तरह उनका निकनेम ही 'पांडव' पड़ गया है.

fallback

'मिस्टर 100 मीटर सिक्सरमैन' हैं मंजूर 
जम्मू कश्मीर क्रिकेट टीम के कोच अब्दुल कयूम कहते हैं, ''मंजूर 'मिस्टर 100 मीटर सिक्सरमैन' हैं. वह गेंद को सही मायनों में आकाश दिखाता है. पिछले साल पंजाब के साथ एक मैच में उसने कुछ छक्के लगाए थे, जो 100 मीटर से ज्यादा दूर गए थे.''

दो बार नकारे गए क्रिस गेल, तीसरी बार में सहवाग-प्रीति ने दिखाई दरियादिली

बता दें कि कयूम कपिल देव के समकालीन खिलाड़ी हैं और खुद भी एक तेज गेंदबाज रहे हैं. वह नियमित रूप से नॉर्थ जोन के साथ जुड़े हैं. वह राज्य स्तर पर सबसे अधिक विकेट लेने वालों में से एक हैं. वह कश्मीर के मंजूर अहमद डार के बारे में कहते हैं, ''इस लड़के में गजब की प्रतिभा है. यदि वह 12 से 15 गेंदें भी खेलता है तो मैच को अपनी टीम के पक्ष में मोड़ सकता है. 

ऐसे पड़ा 'पांडव' नाम 
हाल ही में मंजूर ने एक चैनल से बातचीत में बताया, ''एक दिन हम अपने गांव में कबड्डी का मैच खेल रहे थे. जब मेरी बारी आई तो मैं विपक्षी पाले में आधे हिस्से तक गया और तीन खिलाड़ियों को अपने साथ खींच लाया. उसी घटना के बाद से स्थानीय लड़के मुझे 'पांडव' कहने लगे. मैं इस तमगे का कभी कोई विरोध भी नहीं किया.''

मुश्ताक अली ट्रॉफी में परफॉर्मेंस का फायदा मिला
मंजूर का चयन लगातार दूसरी बार जम्मू एंड कश्मीर टीम के लिए भी हुआ था. मंजूर अहमद डार को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में की गई परफॉर्मेंस का फायदा आईपीएल ऑक्शन के दौरान मिला है. उन्होंने 14 जनवरी को पंजाब के खिलाफ 33 गेंदों में 38 रनों की पारी खेली थी. इससे पहले उन्होंने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 23 गेंदों में 36 रनों की पारी खेली थी. मंजूर ने पिछले साल कुछ मैच खेले थे. एक मैच में उन्होंने आक्रामक 34 रन बनाए थे. इसके बाद चयनकर्ताओं ने उन्हें नॉर्थ जोन के संभावित खिलाड़ियों में चुना था. 

गरीबी के कारण कई बार छोड़ना पड़ा क्रिकेट 
संकोची स्वभाव के मंजूर बल्लेबाजी के साथ मध्यम गति की गेंदबाजी भी करते हैं. विनम्र स्वभाव के मंजूर एक गरीब परिवार से आते हैं. वह बांदीपोरा जिले के सोनावारी से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता एक मजदूर हैं, जो दो वक्त की रोटी के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. चार बच्चों में सबसे बड़े मंजूर के ऊपर परिवार की जिम्मेदारी भी है. फिर भी वह निराश नहीं हैं. 

fallback

हालांकि, कमाई के लिए उन्हें कई बार क्रिकेट का त्याग करना पड़ता है. हार्ड हिटिंग बैट्समैन मंजूर सुरक्षाकर्मी के रूप में भी काम कर चुका है और वुड क्राफ्ट्समैन के रूप में भी. इसी समय में से वह कुछ घंटे जम्मू श्रीनगर के मुख्य स्टेडियम में प्रैक्टिस के लिए निकालते हैं. 

कुछ समय पहले वह साइकिल से आया-जाया करते थे, क्योंकि किराए के लिए उनके पास पैसे नहीं थे. वह एक दिन में 18 किलोमीटर साइकिल चलाया करते थे. हालांकि, जब से वह क्रिकेट में छक्के लगाने के लिए लोकप्रिय हुए हैं उनकी आर्थिक स्थिति भी कुछ बेहतर हुई है. कई बार स्थानीय टीमें उन्हें पैसा देकर अपने लिए खेलने को बुलाती हैं. 

fallback

IPL में सलेक्ट होने पर ऐसे मिली बधाई 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने टि्टर पेज पर लिखा, ‘‘बधाई और टूर्नामेंट के लिये शुभकामनाएं. तुम्हें खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हूं.'’ 

जम्मू-कश्मीर के स्पोर्ट्स मिनिस्टर इमरान अंसारी ने मंजूर डार के चुने जाने पर IPL के चेयरमैन राजीव शुक्ला को शुक्रिया कहा. अंसारी ने ट्वीट किया, "मैं निजी तौर पर कश्मीरियों का सपोर्ट करने के लिए मि. राजीव शुक्ला का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं."

उन्होंने डार को भी बधाई दी, "बधाई मंजूर डार. तुमने जम्मू-कश्मीर को फख्र महसूस करवाया है."

किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदे ये खिलाड़ी:
लोकेश राहुल (11 करोड़ रुपए), रविचंद्रन अश्विन (7.60 करोड़ रुपए), एरोन फिंच (6.20 करोड़ रुपए), मार्कस स्टोइनिस (6.20 करोड़ रुपए), करुण नायर (5.60 करोड़ रुपए), अंकित सिंह राजपूत (3 रुपए) करोड़ रुपए), डेविड मिलर (3 करोड़ रुपए), युवराज सिंह (2 करोड़ रुपए), मयंक अग्रवाल (1 करोड़ रुपए), बेन द्वॉरश्विस (1.40 करोड़ रुपए), अक्षदीप नाथ (1 करो़ड़ रुपए), एंड्रयू टाय (7.20 करोड़ रुपए), बरिंदर सरां (2.20 करोड़ रुपए), मुजीब जादरान (4 करोड़ रुपए), मोहित शर्मा (2.40 करोड़ रुपए), मनोज तिवारी (1 करोड़ रुपए), मंजूर डार (20 लाख रुपए), क्रिस गेल (2 करोड़ रुपए), मयंक डागर (20 लाख रुपए) प्रदीप साहु (20 लाख रुपए). 

Trending news