क्रिकेट के नए 'डॉन' IPL में बने करोड़पति, हाल ही में तोड़ा है ब्रैडमैन का रिकॉर्ड
Advertisement

क्रिकेट के नए 'डॉन' IPL में बने करोड़पति, हाल ही में तोड़ा है ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

भारतीय क्रिेकेट के राइजिंग स्टार के रूप में उभर रहे शुभमन गिल (Shubman gill) भले ही अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाए हैं, लेकिन IPL नीलामी (IPL Auction 2018) में उनपर लगी बोली गौर करने वाली है. 

शुभमन गिल भारतीय क्रिकेट के राइजिंग स्टार माने जा रहेे हैं, हाल ही में उन्होंन महान डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ा है. तस्वीर साभार: फेसबुक/फाइल

नई दिल्ली: भारतीय क्रिेकेट के राइजिंग स्टार के रूप में उभर रहे शुभमन गिल (Shubman gill) भले ही अभी तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाए हैं, लेकिन IPL नीलामी (IPL Auction 2018) में उनपर लगी बोली गौर करने वाली है. 20 लाख रुपए की बेस प्राइस के साथ नीलामी में आए शुभमन गिल 1 करोड़ 80 लाख में नीलाम हुए. महज 18 साल के शुभमन गिल पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने दांव लगाया है. राहुल द्रविड़ की कोचिंग में टीम इंडिया के युवा सितारों ने अपना जादू हर टीम के खिलाफ दिखाया है. चाहे वह दक्षिण अफ्रीका या ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीमें हों, पापुआ न्यूगिनी, बांग्लादेश या जिंबाब्वे जैसी टीमें. टीम इंडिया ने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर सभी टीमों को करीब करीब रौंद ही दिया है. इन सबके बीच एक बल्लेबाज ने सभी को अपने हुनर से चौंका दिया है. ये नाम है शुभमन गिल.

  1. अंडर 19 विश्व कप में कमाल की बैटिंग कर रहे हैं शुभमन गिल
  2. आईपीएल की नीलामी में 1.80 करोड़ में केकेआर ने खरीदा
  3. अब तक एक भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए हैं शुभमन गिल

शुभमन गिल ने डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ा
पंजाब के इस बल्लेबाज ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर के रख दिया है. अब तक वर्ल्डकप के जितने मैचों में शुभमन गिल उतरे हैं, उनके बल्ले हाफ सेंचुरी से कम का स्कोर कभी नहीं बना. यही कारण है कि यूथ वनडे में वह दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रनों के स्कोर में अपना औसत 100 से ऊपर का कर लिया है.

fallback
अंडर 19 विश्वकप में शुभमन गिल की पारी ने टीम इंडिया को 265 रनों का स्कोर बनाने में मदद की. फोटो : आईसीसी

अब शुभमन गिल ने इस मामले में डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. डॉन ब्रेडमैन ने अपने टेस्ट करियर में 99.94 की औसत से रन बनाए. उनकी इस औसत के पार तो छोड़िए कोई आसपास भी नहीं पहुंच पाया. लेकिन शुभमन गिल अकेले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिसने 1000 से ज्यादा रन बनाने के बाद यूथ वनडे में अपना स्कोर 101.60 का कर लिया है. शुभमन गिल ने 13 यूथ वनडे की 13 पारियों में 1000 रन पूरे कर लिए हैं. उनसे पहले टेस्ट की 13 पारियों में हजार रन पूरे करने का कारनाम सर डॉन ब्रेडमैन ने किया था. उनसे पहले सर एवरटन वीक्स ने 12 पारियों में हजार रन पूरे किए थे.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का दीवाना है यह क्रिकेटर, IPL में खरीदने की मची आपाधापी

पूरे टूर्नामेंट में छाए रहे हैं शुभमन गिल
पहले मैच में शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 बॉल में 63 रनों की पारी खेली. इस मैच में टीम इंडिया 100 रनों से जीती. दूसरा मैच पापुआ न्यूगिनी के खिलाफ खेला गया. इसमें शुभमन को मौका नहीं मिला. इसके बाद तीसरे मैच में उन्हें जिंबाब्वे के खिलाफ मौका मिला. इसमें उन्होंने शानदार 90 रनों की नाबाद पारी खेली. क्वार्टरफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ एक बार फिर से शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 94 गेंदों में 86 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को सेमीफाइनल का रास्ता दिखाया.

Trending news