प्रदर्शनी मैच है या 'अपमान': महिला क्रिकेटरों के हेलमेट-पैड पर कपड़ा चढ़ाकर बदले रंग

इसके साथ ही मैच का वक्त दोपहर दो बजे का रखा गया. इतनी भीषण गर्मी में दोपहर 2 बजे के वक्त हो रहे इस मैच पर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने ऐतराज जताया है.

प्रदर्शनी मैच है या 'अपमान': महिला क्रिकेटरों के हेलमेट-पैड पर कपड़ा चढ़ाकर बदले रंग
22 मई को वानखेड़े स्टेडियम में महिला टी-20 लीग (PIC : IPL/Twitter)

नई दिल्ली: आईपीएल 2018 के पहले प्लेऑफ से पहले महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के नाम पर मुंबई के वानखेड़े मैदान में एक प्रदर्शनी मैच का आयोजन किया गया. इस मैच में कई देसी-विदेशी महिला क्रिकेटरों को शामिल किया गया, लेकिन व्यवस्था के नाम पर इस मैच में काफी खामियां नजर आई. यहां तक कि खिलाड़ियों के लिए उचित क्रिकेट किट का भी अभाव दिखा. टीम के ड्रेस के कलर से मैच करने के लिए खिलाड़ियों के हेलमेट और पैड पर उसी रंग का कपड़ा चढ़ा दिया गया. जहां पुरुष क्रिकेटरों को एक छोटे से मैच के लिए भी प्रॉपर किट के साथ सभी सुविधाएं दी जाती हैं, वहीं महिला क्रिकेटरों के साथ इस तरह का व्यवहार ना केवल हैरान करने वाला है, बल्कि अपमानजनक भी है. 

इस मैच को लेकर और भी कई कमियां सामने आ रही हैं. जैसे मैच के लिए मंगलवार का दिन रखा गया, जो वर्किंग डे है. ऐसे में फैन्स को इस मैच की तरफ आकर्षित करना एक बड़ा टास्क रहा, क्योंकि भारत में अब भी महिला क्रिकेट को लेकर उस तरह का जुनून देखने को नहीं मिलता, जैसा पुरुष क्रिकेट के प्रति है. 

IPL के ऐतिहासिक मैच में स्टेडियम रहा खाली, सोशल मीडिया पर कुछ यूं आए रिएक्शन

इसके साथ ही मैच का वक्त दोपहर दो बजे का रखा गया. इतनी भीषण गर्मी में दोपहर 2 बजे के वक्त हो रहे इस मैच पर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने ऐतराज जताया है. इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में गिने-चुने लोग पहुंचे. यहां भी मैनेजमेंट की खामी नजर आती है, क्योंकि अगर यह एक एग्जीबिशन मैच है और इसका मकसद महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना है तो इस मैच को देखने के लिए फ्री एंट्री रखी जानी चाहिए थी.

IPL के बाद महिला टी20 मैच में भी हुई खराब अंपायरिंग, ट्विटर पर लगी क्लास

इसके साथ ही स्कूलों और क्रिकेट क्लबों वगैरह से बच्चों को इस मैच के लिए स्पेशल इनविटेशन भेजा जाना चाहिए था. इस मैच के बाद आईपीएल 2018 का पहला प्लेऑफ भी खेला जाना है. यह प्लेऑफ हैदराबाद और चेन्नई के बीच होगा. ऐसे में इन दोनों टीमों के खिलाड़ी भी महिला क्रिकेटरों का हौसला बढ़ाने के लिए मैदान पर मौजूद रह सकते थे. 

Women IPL

मुंबई में पहला प्लेऑफ खेला जाना है. ऐसे में क्रिकेट के कई दिग्गज मुंबई में हैं, लेकिन इस मैच के दौरान स्टेडियम में कोई दिखाई नहीं दिया. कम से कम मुंबई में रहने वाले पुरुष क्रिकेटरों को इस मैच को देखने के लिए जरुर आना चाहिए था. 

बता दें कि सुपरनोवाल और ट्रेलब्लेजर्स के बीच खेला जा रहा यह एक अनूठा महिला टी-20 चैलेंज मैच महिला आईपीएल लीग की शुरुआत के लिए एक कोशिश के रूप में देखा जा रहा है. 

टीमें : 

आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स : स्मृति मंधाना (कप्तान), एलीसा हीले (विकेटकीपर), सूजी बेत्स, दीप्ति शर्मा, बेथ मूनी, जेमीमाह रोड्रिगेज, डेनियल हेजल, शिखा पांडे, ली ताहुहु, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, पूनम यादव, डेलन हेमलता

आईपीएल सुपरनोवास : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), डेनियल वैट, मिताली राज, मेग लानिंग, सोफी डेविने, एलीसे पैरी, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, पूजा वास्त्राकार, मेगन स्कट, राजेश्वरी गायकवाड, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया (विकेटकीपर)।