KKR vs MI: धोनी के इस बड़े रिकॉर्ड पर दिनेश कार्तिक की नजरें

मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 13 के 5वें मैच के दौरान केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक की नजरें चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड पर रहेंगी. 

KKR vs MI: धोनी के इस बड़े रिकॉर्ड पर दिनेश कार्तिक की नजरें
विकेटकीपिंग शिकार के मामले में कार्तिक की नजरें बड़े रिकॉर्ड पर (फाइल फोटो)

अबू धाबी: आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (MI vs KKR) के बीच आईपीएल सीजन 13 (IPL 13) का पांचवा मैच 23 सितंबर यानी आज खेला जाएगा. इस मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) पर सबकी नजरें बनी रहेंगी. दरअसल इस मैच में कार्तिक के सामने बतौर कप्तान अपने खेल से टीम को जिताने की चुनौती रहेगी. वहीं दूसरी तरफ दिनेश कार्तिक की पूरी कोशिश रहेगी कि वह बतौर विकेटकीपर चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के इस रिकॉर्ड को तोड़ सके. 

धोनी के विकेट के पीछे शिकार के मामले में कार्तिक 5 कदम पीछे

गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग में सीएसके के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के नाम विकेट के पीछे सबसे अधिक 186 आईपीएल मैचों में 135 विकेटकीपिंग शिकार दर्ज हैं. जिसमें धोनी के 97 कैच और 28 स्टंपिगं भी शामिल हैं. मालूम हो तीन कैच धोनी ने इसी आईपीएल 2020 (IPL 2020) के अपने पहले दो मैचों में लिए है. दूसरी ओर कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर के मामले में 2वें पायदान पर हैं. कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर के 167 मैचों के दौरान 131 विकेट के पीछे शिकार किए हैं, जिनमें दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे तेजी से चलाते हुए 30 स्टंप और 101 कैच अपने नाम किए हैं. ऐसे में आईपीएल के पांचवे मैच के दौरान दिनेश कार्तिक को धोनी (Dhoni) के इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए महज पांच और शिकार की जरूरत है. 

बतौर कप्तान भी दिनेश कार्तिक के लिए रहेगी चुनौती

दरअसल आईपीएल 2020 के तहत मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ खेले जाने वाले 5वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स  की टीम इस आईपीएल का अपना पहला मैच खेलने उतरेगी. ऐसे में दिनेश कार्तिक की अगुवाई में केकेआर की टीम जीत के साथ इस टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेगी. इसके अलावा गौर करें कार्तिक की कप्तानी में केकेआर के प्रदर्शन के बारे में तो दिनेश कार्तिक ने पिछले दो सालों में कोलकाता की टीम (Kolkata Knight Riders) को लिए 30 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें 15 मैचों में केकेआर को जीत हासिल हुई है, जबकि 14 बार हार का सामना करना पड़ा है. वहीं एक मुकाबला टाई रहा है. इसके साथ ही कार्तिक के नेतृत्व में कोलकाता नाइट राइडर्स  का जीत प्रतिशत 50% का रहा है. हालांकि दिनेश एक बार भी केकेआर को आईपीएल विजेता नहीं बना पाए हैं.