IPL 2020: हार के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी ने हासिल की यह उपलब्धि

आईपीएल 2020 चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए कप्तानी और बल्ले से बेहद निराशाजनक रहा है. लेकिन इस सीजन धोनी ने टूर्नामेंट में कई उपलब्धियां हासिल की हैं.   

IPL 2020: हार के बावजूद महेंद्र सिंह धोनी ने हासिल की यह उपलब्धि
आईपीएल में धोनी के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड (फोटो क्रेडिट-BCCI/IPL)

अबू धाबी: आईपीएल सीजन 13 (IPL 13) में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) न तो अपनी कप्तानी से कमाल दिखा पा रहे हैं और न ही बल्ले से कोई छाप छोड़ पा रहे हैं. जिसके कारण सीएसके की टीम अंक तालिका में आखिरी पायदान पर बनी हुई है.

लेकिन सोमवार को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के खिलाफ मैदान पर उतरते ही एम एस धोनी ने दुनिया की इस सबसे बड़ी टी20 लीग में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. हालांकि सीएसके को इस मैच में रॉयल्स के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी है. 

200 आईपीएल मैच खेलने वाले इकलौते खिलाड़ी धोनी

गौरतलब है कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) का 37वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स (CSK vs RR) के बीच खेला गया. यह मुकाबला धोनी के आईपीएल करियर का 200वां मैच रहा. ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग में 200 मुकाबले खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) सबसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

धोनी के बाद मुंबई इंडियंस (MI) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सबसे ज्यादा 197 आईपीएल मैच खेले हैं. इन 200 आईपीएल मुकाबलों के दौरान माही आईपीएल फ्रेंचाइजी सीएसके और पुणे सुपर जाइंट्स की ओर से खेलते नजर आए हैं. इसके साथ ही धोनी ने अपने आईपीएल करियर के इस ऐतिहासिक मुकाबले में सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए खेलते हुए 4000 रनों की आकंड़ा भी पार किया. 

13 साल के आईपीएल के सफर में माही ने बनाए कई कीर्तिमान

आईपीएल 2008 (IPL 2008) से लेकर मौजूदा आईपीएल सीजन तक धोनी इस लीग का हिस्सा बने रहे हैं. इन 13 सालों के सफर के दौरान पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MSD) ने कई मील के पत्थर स्थापित किए हैं. माही ने चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को अपनी कप्तानी के दम पर 3 बार चैपिंयन और 8 बार फानइल तक पहुंचाया.

बतौर विकेटकीपर 150 शिकार कर के धोनी आईपीएल में सबसे सफल कीपर हैं. इसके अलावा आईपीएल में कप्तान के आधार पर धोनी ने सबसे अधिक 104 मुकाबले जीतकर अनूठा कारनामा बनाया है. दूसरी ओर इस टूर्नामेंट में बतौर भारतीय सबसे ज्यादा 215 छक्के महेंद्र सिंह धोनी ने ही लगाए हैं. वहीं इन 200 मैचों में माही ने 4596 रन भी जड़े हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.