IPL 10 FINAL : भारतीय कप्तान को हराकर चैंपियन बनता है ऑस्ट्रेलियाई कप्तान!

मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के फाइनल में आज अपना तीसरा खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी. वहीं राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की नजरें पहले खिताब पर होंगी. दोनों टीमें रविवार को उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में खिताबी भिड़ंत करेंगी.

IPL 10 FINAL : भारतीय कप्तान को हराकर चैंपियन बनता है ऑस्ट्रेलियाई कप्तान!
अब तक तीन बार चैंपियन बन चुके हैं ऑस्ट्रेलियाई कप्तान, हर बार भारतीय खिलाड़ी को हराया (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : मुंबई इंडियंस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के फाइनल में आज अपना तीसरा खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी. वहीं राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की नजरें पहले खिताब पर होंगी. दोनों टीमें रविवार को उप्पल के राजीव गांधी स्टेडियम में खिताबी भिड़ंत करेंगी.

इस फाइनल से पहले इस संस्करण में पुणे, मुंबई को तीन बार हरा चुकी है.फाइनल में मुंबई की टीम कोलकाता के खिलाफ अपने बेहतरीन एकतरफा प्रदर्शन से मिले आत्मविश्वास के साथ जाएगी.

स्टीव स्मिथ और रोहित शर्मा ने इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें सत्र के फाइनल की पूर्व संध्या पर एक दूसरे के खिलाफ पिछले रिकॉर्ड को अधिक तवज्जो नहीं दी है, लेकिन अगर कुछ पुराने आंकड़ों पर नजर डालें तो पुणे की जीत तय मानी जा रही है. 

रिकॉर्ड बुक पर नजर डाले तो आईपीएल 10 में पुणे की जीत पक्की है. ऐसा यकीन मानने के पीछे वजह है फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान का रिकॉर्ड. दरअसल, आईपीएल के अब तक खेले जा चुके नौ सीजन में तीन बार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की कप्तानी वाली टीम फाइनल में पहुंची है और वो टीम एक बार भी फाइनल मुकाबले में नहीं हारी है. 

* आईपीएल के पहले सीजन में शेन वॉर्न के नेतृत्व वाली राजस्थान रॉयल्स टीम फाइनल में पहुंचने के साथ ही विनर बनी थी. राजस्थान रॉयल्स ने फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स को तीन विकेट से हराया था.

* आईपीएल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट के नेतृत्व में फाइनल में पहुंची डेक्कन चार्जर्स टीम ने ही खिताब पर कब्जा जमाया. दक्षिण अफ्रीका में खेले गए दूसरे सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने रोमांचक फाइनल मुकाबले में अनिल कुंबले की नुमाइंदगी वाली टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को छह रन से हराया था.

* आईपीएल के पिछले सीजन में खिताब जीतने वाली सनराइजर्स हैदराबाद टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के कंधों पर थी.

ऐसे में अब ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ की कप्तानी में फाइनल में पहुंची पुणे टीम भी इसी रिकॉर्ड को बरकरार रख चैंपियन बनने की ख्वाहिश दिल में संजोए हुए होगी. 

बता दें कि स्मिथ की अगुआई वाली राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने रोहित की अगुआई वाली मुंबई की टीम को मौजूदा सत्र में तीनों मैचों में हराया है जिसमें पहला क्वालीफायर भी शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्मिथ ने हालांकि मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस में सतर्कता बरतते हुए कहा, ‘‘बेशक हम इससे थोड़ा आत्मविश्वास ले सकते हैं.लेकिन अंत में फइनल तो फाइनल ही होता है और यह इस पर निर्भर करता है कि उसे दिन कौन बेहतर खेलता है.’’ 

दूसरी तरफ रोहित ने आश्वस्त किया कि मुंबई की टीम अतीत को पीछे छोड़कर खिताबी मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की कोशिश करेगी.

रोहित ने कहा, ‘‘जैसा कि महेला जयवर्धने (मुंबई इंडियंस के कोच )ने कहा, पुणे के खिलाफ हमारा रिकार्ड काफी अच्छा नहीं है.पूरे टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने कुछ शानदार क्रिकेट खेला.बस इतना था कि उन दिनों में हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया.संभवत: यही कारण था कि हमने मैच गंवा दिया.’’