महिला क्रिकेट टीम के साथ फिर हुआ भेदभाव, BCCI पर भड़के फैंस

मलेशिया में चल रहे महिला टी20 एशिया कप के पहले मैच में भारतीय कप्तान मिताली राज को प्लेयर ऑफ द मैच की ईनामी राशि कम देने पर फैंस ने नाराजगी जाहिर की है.

महिला क्रिकेट टीम के साथ फिर हुआ भेदभाव, BCCI पर भड़के फैंस
मिताली राज की कप्तानी पारी को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : यूं तो भारत में महिला और पुरुषों की बराबरी के बारे में तरह तरह की बातें होती रहतीं हैं. कई पुरुष भारतीय क्रिकेटर्स भी जोर शोर से इसका समर्थन करते हैं. लेकिन क्रिकेट में ही महिलाओं और पुरुषों में कितना भेदभाव होता है इसको लेकर सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट फैंस ने शोर मचा दिया. दरअसल जब महिला टीम इंडिया ने मलेशिया में चल रहे टी20 महिला एशिया कप में मेजबान टीम को केवल 27 रन पर समेट पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की तो कप्तान मिताली राज को उनकी 97 रनों की पारी पर उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया. लेकिन उसमें दी गई पुरुस्कार राशि भारतीय फैंस को नागवार गुजरी और उन्होंने अपना गुस्सा सोशल मीडिया पर जाहिर कर दिया. 

इस मैच में मिताली के 69 गेंदों पर खेली 97 रनों की पारी की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 169 रन बनाए. जिसके जवाब में मलेशिया की टीम केवल 27 रनों पर सिमट गई. मिताली को इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और इसकी तस्वीर मिताली जब सोशल मीडिया पर शेयर कर दी. फोटो में ईनामी राशि देखकर फैंस नाराज हो गए इस चेक में मिताली को केवल 250 डॉलर की राशि ईनाम में दी गई थी. जबकि हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में पुरुष खिलाड़ियों पर ईनामों के माध्यम से पैसा बरसाया गया था. 

पुरुषों के मामले में यह है बीसीसीआई का हाल
दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई की ओर से आयोजित आईपीएल में हर साल काफी पैसा खिलाड़ियों को ईनामी राशि के तौर पर दिया जाता है.  इस बार हर एक मैच में कई पुरस्कार दिए गए थे. जिसमें हर लीग मैच तक में परफेक्ट कैच, नई सोच अवार्ड, सुपर स्ट्राइकर, स्टाइलिश प्लेयर और मैन ऑफ द मैच अवार्ड दिए गए थे और हर एक अवार्ड में 1 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी गई थी यानि एक मैच मे 5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि. वहीं महिला एशिया कप जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में एक मैच में प्लेयर ऑफ मैच को मिले केवल 250 डॉलर यानि करीब 17000 रुपये. 

यही भेदभाव फैंस को नाराज कर गया. उल्लेखनीय है कि इससे पहले बीसीसीआई ने आईपीएल में प्लेऑफ्स से पहले आईपीएल की ही तर्ज पर महिला खिलाड़ियों का एक टी20 मैच का आयोजन किया था जिसमें दर्शकों की काफी कम संख्या थी. इसकी भी फैंस ने उस मैच की कई बातों को लेकर आलोचना की थी. लेकिन उससे ज्यादा चर्चा इस बात की रही कि खिलाड़ियों के लिए उचित क्रिकेट किट का भी अभाव दिखा. टीम के ड्रेस के कलर से मैच करने के लिए खिलाड़ियों के हेलमेट और पैड पर उसी रंग का कपड़ा चढ़ा दिया गया था. जहां पुरुष क्रिकेटरों को एक छोटे से मैच के लिए भी प्रॉपर किट के साथ सभी सुविधाएं दी जाती हैं, वहीं महिला क्रिकेटरों के साथ इस तरह का व्यवहार ना केवल हैरान करने वाला रहा और सोशल मीडिया पर उसे अपमानजनक भी करार दिया गया. 

मिताली की पोस्ट पर लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया दी किसी ने कहा, “प्लेयर ऑफ द मैच दे रहे हो या भीख दे रहे हो.” तो किसी ने कहा कि क्या मजाक है. ये क्लब क्रिकेट नहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट है. बीसीसीआई पर भी लोगों ने अपना गुस्सा निकाला 

Mithali Raj player of the match
 मिताली राज को केवल 250 डॉलर की पुरस्कार राशि देने पर फैंस भड़क गए.  (फोटो : Screen Grab : indiancricketteam / Instagram)

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी बीसीसीआई की और से तय किए गए पुरुष खिलाड़ियों और महिला खिलाड़ियों के सैलरी पैकेज की भी आलोचना हाती रही है.