close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IPL 10 : स्मिथ कितना भी अच्छा खेलें, रहाणे के लिए तो धोनी ही हैं बेस्‍ट लीडर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 10वां संस्करण चल रहा है. आईपीएल में ये पहला मौका है, जब महेंद्र सिंह धोनी किसी और की कप्तानी में खेल रहे हैं. इससे पहले धोनी ने आईपीएल में अपने सभी 143 मैच बतौर कप्तान खेले थे. 'कैप्टन कूल' के नाम से मशहूर माही भले ही कैप्टन ना लेकिन वे अब भी मैच के दौरान लीडर की भूमिका में ही नजर आते हैं. 

IPL 10 : स्मिथ कितना भी अच्छा खेलें, रहाणे के लिए तो धोनी ही हैं बेस्‍ट लीडर
धोनी-स्मिथ और कप्तानी को लेकर चल रही बहस (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 10वां संस्करण चल रहा है. आईपीएल में ये पहला मौका है, जब महेंद्र सिंह धोनी किसी और की कप्तानी में खेल रहे हैं. इससे पहले धोनी ने आईपीएल में अपने सभी 143 मैच बतौर कप्तान खेले थे. 'कैप्टन कूल' के नाम से मशहूर माही भले ही कैप्टन ना लेकिन वे अब भी मैच के दौरान लीडर की भूमिका में ही नजर आते हैं. 

क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गज भी अब धोनी की कप्तानी पर अपनी राय जाहिर कर रहे हैं, जिससे बहस भी होने लगी हैं. भले ही राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के कप्तान स्टीवन स्मिथ बन गए हों और फॉर्म में भी चल रहे हों, लेकिन अब भी कई भारतीय खिलाड़ियों के लिए धोनी ही बेस्ट हैं. 

मुंबई के खिलाफ मैच के  आखिरी ओवर में पुणे को 13 रनों की जरुरत थी तो कप्तान स्मिथ ने लगातार दो छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. ये जीत उसी तरह थी, जैसे धोनी दिलाते हैं. बतौर खिलाड़ी स्मिथ का रुतबा हर रोज ऊंचा होता दिख रहा है, लेकिन अब धोनी-स्मिथ और कप्तानी को लेकर बहस भी बढ़ने लगी है. 

रहाणे के लिए बेस्ट हैं धोनी 

टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के मन में स्मिथ और धोनी को लेकर जरा भी संदेह नहीं है. रहाणे का कहना है कि, "स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. वे आईपीएल में भी अच्छा कर रहे हैं, लेकिन मेरे लिए धोनी ही बेस्ट लीडर हैं. स्मिथ की कप्‍तानी में ये मेरा पहला गेम है. वो धोनी से सीख रहे हैं. मैंने देखा स्मिथ धोनी से सलाह ले रहे हैं और वे आगे भी ऐसा करते रहेंगे."

स्मिथ के परिवार को भी धोनी पर भरोसा 

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में बैठे स्मिथ के परिवार का भी यही मानना है कि उन्हें धोनी के भरोसे अपनी कप्तानी चलानी पड़ेगी. स्मिथ के पिता पीटर स्मिथ ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'एमएस धोनी को आईपीएल और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ा अनुभव रखते हैं. मुझे यकीन है कि धोनी उन वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक होंगे, जिन पर पूरे टूर्नामेंट के दौरान किसी भी अहम फैसले के लिए स्टीवन भरोसा करेंगे.'

टि्वटर पर छिड़ी जंग 

इस बीच टि्वटर पर भी कई खिलाड़ी धोनी और स्मिथ की अलग-अलग तारीफकरते रहे. आर. अश्विन ने मैच को लेकर भविष्यवाणी की कि मैन ऑफ द मैच का खिताब धोनी को मिलेगा. उन्होंने ये भी ट्वीट किया कि स्मिथ स्टनिंग यानी लाजवाब हैं.

पुणे फ्रैंचाइज के मालिक के भाई ने धोनी के खिलाफ ट्वीट किया था

आईपीएल की पुणे फ्रैंचाइज के मालिक संजीव गोयनका के भाई और बिजनेसमैन हर्ष गोयनका ने धोनी के खिलाफ एक ट्वीट किया तो क्रिकेट फैन्स भड़क गए. बड़ी संख्या में यूजर्स ने हर्ष को टि्वटर पर जमकर फटकार लगाई. 

यह है पूरा मामला

गुरुवार रात पुणे टीम का मुकाबला मुंबई इंडियन्स से था. पुणे की टीम ने रोमांचक जीत दर्ज की. धोनी भी पुणे टीम का हिस्सा हैं, हालांकि आईपीएल से ठीक पहले ही उन्हें कप्तानी से हटाकर स्टीवन स्मिथ को जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

मैच के बाद हर्ष ने ट्वीट किया, स्मिथ ने साबित कर दिया कि जंगल का राजा कौन है. वे धोनी पर भारी पड़े. उन्होंने कप्तानी पारी खेली. स्मिथ को कप्तान बनना सही फैसला रहा.

हर्ष को टि्वटर पर लगी फटकार 

यह ट्वीट धोनी के चाहने वालों को बिल्कुल भी रास नहीं आया. प्रदीप परिहार ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा, आपको शर्म आना चाहिए. आपको धोनी का सम्मान करना चाहिए. विदेशी खिलाड़ियों के सामने भारतीय खिलाड़ियों का अपमान नहीं होना चाहिए.

वहीं, एक अन्य यूजर कार्तिक ने लिखा, क्या आप समझ खो चुके हैं. क्रिकेट तो छोड़िए, ऐसे दिमाग के साथ आप बिजनेसमैन कैसे बन गए. पंकज ने लिखा, हम पुणे टीम का समर्थन करते हैं, तो स्मिथ के कारण नहीं, धोनी के कारण. धोनी एक नाम नहीं, हमारे लिए इमोशन है.

टि्वटर पर ट्रोल होने और आलोचना होने के बाद हर्ष को अपना ट्वीट डिलीट करना पड़ा. 

मैदान पर उतकर ही धोनी ने बना दिया ये रिकॉर्ड

मैदान पर उतरते ही उनके नाम आईपीएल में एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. महेन्द्र सिंह धोनी टी20 क्रिकेट में 250 मैच खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. धोनी के बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम सुरेश रैना का आता है जिन्होंने 246 टी20 मैच खेले हैं.

धोनी ने ये 250 मुकाबले भारत, इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, राइजिंग सुपरजायंट और झारखंड के लिए खेले हैं. हालांकि, धोनी अपने इस 250वें मैच को खास नहीं बना पाए और और 11 गेंदों पर 5 रन बनाकर स्वप्निल सिंह की गेंद पर कॉट ऐंड बोल्ड हो गए.