IPL 2020: टूर्नामेंट में ऐसा रहा है मुंबई इंडियंस का अब तक का सफर

आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का ताज इस बार आईपीएल 13 के दौरान दांव पर लगा है. इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं, एमआई के आईपीएल के प्रत्येक सीजन में अब तक के प्रदर्शन के बारे में.   

IPL 2020: टूर्नामेंट में ऐसा रहा है मुंबई इंडियंस का अब तक का सफर
आईपीएल इतिहास में ऐसा रहा है मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईपीएल 2020 (IPL 2020) के दौरान गतविजेता आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम मुंबई इंडियंस का ताज दांव पर लगा है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल का खिताब सबसे अधिक 4 बार अपने नाम करने वाली एकमात्र टीम है. ऐसे में इस आईपीएल के दौरान एमआई के पास 5वीं  बार चैंपियन बनने का अवसर रहेगा. साथ ही अपना विनिंग टाइटल बचाने की चुनौती भी रहेगी. इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि अब तक खेले गए आईपीएल के 12 सीजन के दौरान हर संस्करण में मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन कैसा रहा है. मालूम मुंबई की टीम आईपीएल 13 (IPL 13) में अपने सफर का आगाज चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के खिलाफ आज होने वाले उद्धघाटन मैच से करने जा रही है. 

जानिए आईपीएल में मुंबई इंडियंस का अब तक सफर
इंडियंन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत साल 2008 में हुई थी. उस दौरान मुंबई इंडियंस की टीम सबसे मजबूत टीम में से एक मानी जा रही थी, क्योंकि टीम में भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), श्रीलंका के बाएं हाथ के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या और साउथ अफ्रीका के महान फास्ट बॉलर शॉन पोलाक जैसे क्रिकेट के महारथी शामिल थे. हालांकि आईपीएल 2008 (IPL 2008) में एमआई की टीम कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ पाई और उस साल टीम 5 पांचवे पायदान पर रही.

मुंबई इंडियंस के खराब प्रदर्शन का सिलसिला आईपीएल 2009 (IPL 2009) के दौरान भी चलता रहा और एमआई साउथ अफ्रीका में खेल गए आईपीएल 2 में 7वें नंबर पर रही. लेकिन 2010 में कहानी बदली गई. टीम के तत्कालीन कप्तान सचिन तेंदुलकर के दम पर मुंबई की टीम पहली बार आईपीएल फाइनल में पहुंचने में सफल रही लेकिन टीम को खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के हाथों हार का सामना करना पड़ा. साल 2011 में मुंबई इंडियंस ने 4.8 करोड़ में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बतौर बल्लेबाज टीम में खरीदा. लेकिन इस आईपीएल में मुंबई इंडियंस को तीसरे पायदन पर रहकर संतुष्ट करना पड़ा. आईपीएल सीजन 5 (IPL 5) में भी मुंबई की टीम प्लेऑफ तक पहुंचने में सफल रही और अंक तालिका में तीसरे नंबर पर रही. 

जब MI बनी पहली बार आईपीएल चैंपियन
पिछले 3 आईपीएल सीजन से मुंबई इंडियंस (MI) की टीम लगातार आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों में जगह बनाने में कामयाब रह रही थी. लेकिन टीम को आईपीएल खिताब हासिल करने में अडचन पैदा हो रही थी. फिर आईपीएल 2013 (IPL 2013) में मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा का बतौर कप्तान टीम की कमान सौंपी. फिर क्या था, रोहित की कप्तानी का जादू आईपीएल 6 (IPL 6) में कुछ इस कदर चला की मुंबई इंडियंस ने इस सीजन पहली बार आईपीएल चैंपियन बनने की उपलब्धि दर्ज की थी.

2014-2019 तक मुंबई इंडियंस ने जीते 3 आईपीएल खिताब
मुंबई इंडियंस ने साल 2014 के आईपीएल से लेकर पिछले आईपीएल सीजन 12 (IPL 12) तक 3 खिताब अपने नाम किए हैं. इस दौरान साल दर साल एमआई के प्रदर्शन के पर गौर करें तो मुंबई इंडियंस ने साल 2014 में अपना आईपीएल ताज गंवा दिया और उस सीजन में टीम चौथी नंबर पर रही. लेकिन 2015 में मुंबई इंडियंस ने एक बार फिर से आईपीएल विजेता का ताज वापस कर लिया. हालांकि आईपीएल 9 (IPL 9) के दौरान साल 2016 में एमआई टूर्नामेंट की 5वें पायदान की टीम रही.

वहीं साल 2017 में मुंबई इंडियंस ने फिर से हुंकार भरी और तीसरी बार आईपीएल की चैंपियन बनने में सफल रही. इस बीच 2018 में आईपीएल 11 (IPL 11) के दौरान मुंबई इंडियंस को पांचवें नंबर की टीम से संतुष्ट करना पड़ा. इसके अलावा आईपीएल 12 में मुंबई इंडियंस की पलटन ने सबको बता दिया कि वह इस लीग की सबसे सफल टीम क्यों है और एमआई की टीम ने पिछले आईपीएल में चौथी बार आईपीएल खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.