KXIP vs RR: एक ओवर में 5 छक्के जड़ 'विलेन से हीरो' बने राहुल तेवतिया

आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलवेन के बीच हुए मैच में कई रिकॉर्ड बने, उनमें से एक रहा रिकॉर्ड राजस्थान के बल्लेबाज राहुल तेवतिया के एक ओवर में 5 छक्कों का भी रहा.

KXIP vs RR: एक ओवर में 5 छक्के जड़ 'विलेन से हीरो' बने राहुल तेवतिया
राहुल तेवतिया ने बनाया एक ओवर में 5 छक्कों का रिकॉर्ड (फोटो क्रेडिट-BCCI/IPL)

शारजाह. आईपीएल 2020 में (IPL 2020) राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब (RR vs KXIP) के बीच खेला गया मुकाबला आईपीएल इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) ने किंग्स इलेवन के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell) के एक ओवर में 5 छक्के जड़कर अपनी टीम को 4 विकेट से ऐतिहासिक जीत दिलाई.

लेकिन अगर राहुल तेवतिया ये पांच छक्के ना लगाते तो वह शायद इस लीग में खराब बल्लेबाजी के लिए हमेशा याद किए जाते, पर तेवतिया ने ऐसा नहीं होने दिया और वह राजस्थान के लिए विलेन से हीरो बनने का कारनामा कर गए.

राहुल तेवतिया ने राजस्थान रॉयल्स को 224 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल करने में अंतिम क्षणों में विशेष योगदान दिया. दरअसल किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से मिले 224 रनों के टारगेट को पाने के लिए एक समय राजस्थान मैच से बाहर हो गई थी और टीम को अंतिम तीन ओवर में जीतने के लिए 51 रनों की दरकार थी. तेवतिया उस समय 23 गेंदों पर 21 रन बनाकर जूझ रहे थे.

ऐसा लग रहा था की राजस्थान रॉयल्स की हार का कारण भी तेवतिया ही बनेंगे. क्योंकि 19 गेंदों में राहुल ने एक भी बाउंड्री नहीं मारी थी. इसके बाद पंजाब की ओर से 17वां ओवर करने आए तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल और फिर मैच की कहानी पूरी तरह से बदल गई.

राहुल तेवतिया ने इस ओवर में कॉट्रेल पर पहली चार गेंदों में लगातार 4 छक्के मार दिए. इसके बाद सारा दवाब पंजाब की टीम के ऊपर और शेल्डन कॉट्रेल के ऊपर आ गया. ऐसा लगा रहा था कि मानो राहुल तेवतिया आईपीएल इतिहास में एक ओवर में 6 छक्कों का रिकॉर्ड बना देंगे. 

हालांकि कॉट्रेल ने ओवर की 5वीं गेंद खाली निकाल दी, पर छठी बॉल को राहुल तेवतिया ने फिर से 6 रनों के लिए भेज दिया और एक ओवर में 5 छक्के जड़ विशेष कार्तिमान अपने नाम किया. राहुल तेवतिया ने एक ओवर में 5 छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल की बराबरी की, गेल ने साल 2013 में राहुल शर्मा के खिलाफ आईपीएल में 5 छक्के मार थे.

राहुल तेवतिया ने कॉट्रेल के इस ओवर में 30 रन लिए और राजस्थान को आईपीएल इतिहास की रन चेज मामले में सबसे बड़ी जीत दर्ज करा दी. राहुल तेवतिया ने 31 गेंदों में 7 छक्कों की मदद से 53 रनों की शानदार पारी खेली. बता दें कि राहुल तेवतिया के लिए यह आईपीएल गेंद और बल्ले दोनों से शानदार जा रहा है.