Team India का Travel Plan तैयार, भारत में 8 दिनों का Bio Bubble, फिर England में 10 दिनों का Quarantine

बीसीसीआई (BCCI) की एक अधिकारी ने बताया कि, कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने टीम इंडिया के इंग्लैंड रवाना होने से पहले रोडमैप तैयार कर लिया है. गौरतलब है कि भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल  के बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है.

Team India का Travel Plan तैयार, भारत में 8 दिनों का Bio Bubble, फिर England में 10 दिनों का Quarantine
(फोटो-BCCI)

नई दिल्ली: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के अनिश्चित काल के लिए टलने के बाद विराट कोहली एंड कंपनी ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship Final)की तैयारियां शुरू कर दी है. भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच 18 जून 2021 से साउथैम्पटन (Southampton) में ये मुकाबला खेला जाएगा.

'टूर का रोडमैप तैयार'

बीसीसीआई की एक अधिकारी ने ANI से बात करते हुए बताया कि, कोरोना वायरस महामारी के खतरे को देखते हुए बोर्ड ने टीम इंडिया के इंग्लैंड रवाना होने से पहले रोडमैप तैयार कर लिया है. गौरतलब है कि भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल  के बाद इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है.

'25 मई को बायो बबल में एंट्री'

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, 'आप उम्मीद कर सकते हैं कि खिलाड़ी 25 मई से बायो बबल (Bio Bubble) में एंट्री करेंगे चूंकि ये 8 दिन का क्वारंटीन पीरियड होगा इस दौरान न सिर्फ कोविड-19 (COVID-19) की टेस्टिंग की जाएगी बल्कि प्लेयर्स को कहीं भी जाने की क्योंकि ये लोग इंग्लैंड के कार्यक्रम की तैयारियां करेंगे.'

इंग्लैंड में 10 दिनों का क्वारंटीन

अधिकारी ने आगे कहा, 'जब 2 जून को भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड पहुंचेंगे तो फिर वहां 10 दिन का क्वारंटीन (Quarantine) होगा. लेकिन इस बार क्रिकेटर्स को ट्रेनिंग की इजाजत होगी क्योंकि ये लोग एक बबल से दूसरे बबल में चार्टर प्लेन के जरिए एंट्री कर रहे हैं. इस दौरान लगातार टेस्टिंग की जाएगी लेकिन कहीं और जाने की इजाजत नहीं होगी.

'परिवार को साथ रखने की इजाजत'

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच 5वां और आखिरी टेस्ट 14 सितंबर को मैनचेस्टर (Manchester) में खत्म होगा, और तब तक खिलाड़ी 3 महीने से ज्यादा इंग्लैंड में रह चुके होंगे. बीसीसीआई अधिकारी ने बताया कि तब प्लेयर्स को अपने परिवार के साथ ट्रेवल करने की इजात दी जाएगी.

 

 

'इधर-उधर घूमने की इजाजत नहीं'

अधिकारी ने  बताया, 'न सिर्फ टूर के वक्त, बल्कि कोविड-19 प्रतिबंध का मतलब है कि आप किसी भी जगह इधर-उधर भी नहीं जा सकेंगे. टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल और भरत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच ट्रेंट ब्रिज (Trent Bridge) में 4 अगस्त से होने वाले पहले टेस्ट के दरमियान एक महीने का फासला है. ऐसे में खिलाड़ी अपने परिवार के साथ ट्रैवल कर सकते हैं'

खिलाड़ियों को कब लगेगी वैक्सीन?

दूसरी सबसे अहम बात वैक्सीन लगवाने (vaccination) को लेकर है, लेकिन इस प्रकिया की तस्वीर साफ होने में थोड़ा वक्त लगेगा, अधिकारी ने कहा, 'भारत सरकार ने 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन लगाने की इजाजत दी है. ऐसे में कई खिलाड़ी पहला डोज ले सकते हैं, लेकिन परेशानी दूसरे डोज को लेकर है. बीसीसीआई इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के साथ संपर्क में है ताकि प्लेयर्स को दूसरी डोज इंग्लैंड में दी जा सके. अगर वहां की सरकार इजाजत नहीं देती है, तो हमलोग भारत से वैक्सीन की दूसरी डोज ले जाएंगे. देखते हैं कि आने वाले दिनों में इस परेशानी का हल कैसे निकाला जाएगा.'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.