ये 3 थे KKR की कप्तानी के दावेदार, लेकिन इस वजह दिनेश कार्तिक को मिला मौका

कोलकाता नाइटराइडर्स ने विकेटकीपर बल्लेबाज को 7.4 करोड़ रुपए खर्च करके खरीदा है. दिनेश कार्तिक साल 2008 से लगातार अलग-अलग टीमों से IPL में खेल रहे हैं

ये 3 थे KKR की कप्तानी के दावेदार, लेकिन इस वजह दिनेश कार्तिक को मिला मौका
इस वजह से KKR के कप्तान बनाए गए दिनेश कार्तिक (PIC: TWITTER/KKR)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2018 में सभी टीमें अपने कप्तानों का ऐलान कर चुकी हैं. ऐसे में सिर्फ कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ही एक ऐसी टीम बची थी, जिसने अपने कप्तान की घोषणा नहीं की थी. लेकिन अब केकेआर ने भी इस सस्पेंस से पर्दा हटा दिया है. कोलकाता नाइटराइडर्स ने रविवार (4 मार्च 2018) को  अपने कप्तान का ऐलान कर दिया है. केकेआर ने अपने ऑफिशियल टि्वटर अकाउंट से ऐलान किया कि दिनेश कार्तिक उनकी टीम के कप्तान होंगे. केकेआर ने ट्वीट में लिखा गया कि अनुभवी विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक उनकी टीम के कप्तान होंगे. बता दें कि इससे पहले कोलकाता नाइटराइडर्स की कमान गौतम गंभीर के हाथों में थी. 

कई टीमों से खेल चुके हैं कार्तिक 
कोलकाता नाइटराइडर्स ने विकेटकीपर बल्लेबाज को 7.4 करोड़ रुपए खर्च करके खरीदा है. दिनेश कार्तिक साल 2008 से लगातार अलग-अलग टीमों से IPL में खेल रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. बावजूद इसके अनुभव में वह टीम के सभी खिलाड़ियों से आगे हैं. कार्तिक आईपीएल में 152 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 24 की औसत से 2903 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी करीब 125 है. कार्तिक फिलहाल तमिलनाडु टीम के कप्तान भी हैं. कार्तिक केकेआर में आने से पहले गुजरात लायंस, किंग्स इलेवन पंजाब, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेल चुके हैं. केकेआर का पहले मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स से आठ अप्रैल को होना है. 

सौरव गांगुली की सलाह, केकेआर इस खिलाड़ी को सौंपे कमान

गांगुली ने इन्हे बताया था कप्तानी का विकल्प
सौरव गांगुली ने केकेआर के कप्तान के नाम का ऐलान करने से पहले रोबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक के लिए कहा था. गांगुली का मानना था कि रॉबिन उथप्पा केकेआर की टीम में कप्तानी के लिए सबसे सही चुनाव होंगे. हालांकि, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने दिनेश कार्तिक को भी विकल्प के रूप में माना था. दिनेश कार्तिक इस समय टीम इंडिया का हिस्सा हैं. आईपीएल से पहले वह टीम इंडिया के साथ श्रीलंका दौरे पर जाएंगे. 

KKR का सबसे महंगा खिलाड़ी चोटिल, IPL से पहले क्रिस लिन ने बढ़ाई शाहरुख की चिंता

कुछ ऐसा रहा है कार्तिक का कप्तानी रिकॉर्ड 

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20
मैच- 12
जीत- 11
हार- 1

आईपीएल 
मैच- 6
जीत- 2
हार- 4

तमिलनाडु प्रीमियर लीग
मैच- 8
जीत- 7
हार-1 

ये थे कप्तानी के दावेदार
11वें आईपीएल की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स अकेली ऐसी टीम रही, जिसने नीलामी में पूरी रकम खर्च की. नाइट राइडर्स ने इस साल कुल मिलाकर 19 खिलाड़ियों को खरीदा है. इसके अलावा नीलामी से पहले सुनील नरेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया था. नीलामी में केकेआर के लिए क्रिस लिन सबसे महंगे खिलाड़ी रहे, जिन्हें 9.6 करोड़ में खरीदा गया. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि केकेआर की कप्तानी क्रिस लिन के हाथों में जा सकती है. लिन के के अलावा आईपीएल में लंबे समय से खेल रहे रॉबिन उथप्पा को भी कप्तानी का दावेदार बताया जा रहा था.

इस वजह से मिली कार्तिक को कप्तानी
दरअसल, नीलामी के वक्त कोलकाता ने काफी खर्च कर कई खिलाड़ी खरीदे, लेकिन केकेआर ने जो खिलाड़ी खरीदे उनमें से ज्यादातर युवा हैं. रोबिन उथप्पा और दिनेश कार्तिक को छोड़ दें तो केकेआर के पास अनुभवी खिलाड़ियों की कमी है. ऐसे में दिनेश कार्तिक और रोबिन उथप्पा ही ऐसे दो नाम हैं, जो कप्तानी के लिए चुने जा सकते थे और दोनों खिलाड़ियों के रिकॉर्ड पर नजर डाली जाए तो दिनेश कार्तिक ही बेहतर नाम है. 

क्रिस लिन हुए चोटिल
ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट खिलाड़ी क्रिस लिन ट्राई टी-20 सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए चोटिल हो चुके हैं. इस चोट के कारण लिन पाकिस्तान प्रीमियर लीग से बाहर हो गए हैं और उनका इंडियन प्रीमियर लीग में खेलना संदिग्ध है. लिन इसमें खेल पाएंगे या नहीं, इस संबंध में अभी हालांकि, कोई घोषणा नहीं हुई है, लेकिन एक वजह यह भी हो सकती है कि सबसे महंगे खिलाड़ी को छोड़कर दिनेश कार्तिक को कप्तानी सौंपी गई है. 

गौतम गंभीर KKR को दिला चुके हैं दो खिताब
साल 2017 में गौतम गंभीर कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान थे. आईपीएल के शुरुआती चार सीजन में दुनिया भर से महंगे खिलाड़ी और कोच जुटाने के बाद भी शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पा रही थी. इसके बाद शाहरुख खान ने खुद आगे बढ़कर गौतम गंभीर को करीब नौ करोड़ की कीमत देकर केकेआर में उन्हें शामिल किया था. गौतम ने भी शाहरुख के दांव की लाज रखते हुए केकेआर को अपनी कप्तानी में दो बार (2012-2014) आईपीएल का ताज दिलाया है. 

गौतम गंभीर ने 2011-2017 तक कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की. मेजबानी में केकेआर दो बार (2012 और 2014) आईपीएल चैंपियन रही. धोनी और विराट कोहली के मुकाबले बतौर कप्तान गौतम गंभीर दूसरे स्थान पर रहे, लेकिन इस बार गौतम गंभीर कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा नहीं हैं. उन्हें उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा है. ऐसे में टीम की कमान दिनेश कार्तिक को सौंपी गई है.

Dinesh Karthik

गेंदबाजी होगी टीम का मुख्य हथियार
कोलकाता की टीम के पास इस बार सबसे बड़ा हथियार गेंदबाजी होगी. टीम के पास जहां तेज गेंदबाजी में मिचेल स्टार्क, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, विनय कुमार जैसे गेंदबाज होंगे, वहीं स्पिन डिपार्टमेंट में सुनील नरेन, कुलदीप यादव, पीयूष चावला जैसे खिलाड़ी होंगे.

ये रही कोलकाता की पूरी टीम 
क्रिस लिन, मिचेल स्टार्क, दिनेश कार्तिक, रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नीतीश राणा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभमन गिल, विनय कुमार, रिंकू यादव, कैमरून डेलपोर्ट, जावोन सिएरलेस, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े.