सचिन तेंदुलकर से 7 कदम आगे है दिल्ली का ये बल्लेबाज, 12 तरीके से खेल सकता है एक ही शॉट
Advertisement

सचिन तेंदुलकर से 7 कदम आगे है दिल्ली का ये बल्लेबाज, 12 तरीके से खेल सकता है एक ही शॉट

उन्मुक्त चंद का दावा है कि जल्द ही बल्लेबाजी की ऐसी शैली से खेलने वाले हैं जिससे एक ही गेंद को 12 तरीके से बाउंड्री के पार पहुंचाया जा सकता है. इससे अगली बार आईपीएल की नीलामी में उनको लेकर होड़ मच जाएगी.

विशेषज्ञ मानते हैं कि सचिन केवल 5 तरीकों से ही एक गेंद को अलग दिशाओं में खेल सकते थे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : कोई खिलाड़ी एक गेंद को कितने तरीके से खेल सकता है, यह शायद 20-20 क्रिकेट के जमाने में यह इतना मायने नहीं रखता हो. आज के फटाफट क्रिकेट में यह जरूर मायने रखता है शॉट कितना भी अजीबोगरीब क्यों न हो, उस पर ज्यादा से ज्यादा रन कैसे बन सकते हैं. कोई बल्लेबाज कितना हुनरमंद है यह शायद उतना न मायने रखता हो. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बारे में भी यह कहा जाता है कि वे एक ही गेंद को पांच तरीके से खेल सकते हैं. उनके बारे में कहा जाता है कि वे एक गेंद को पांच अलग दिशाओं में सीमा पार पहुंचा सकते हैं.

  1. 2012 में अंडर 19 वर्ल्डकप विजेता टीम के कप्तान थे
  2. टूटे जबड़े के साथ 116 बनाए थे विजय हजारे ट्रॉफी में
  3. इस साल आईपीएल नीलामी में नहीं मिला था खरीदार

लेकिन सचिन से आगे निकलने की तैयारी एक हिंदुस्तानी क्रिकेटर ने कर ली है. 2012 में अपनी कप्तानी में देश को अंडर 19 वर्ल्डकप दिलाने वाले इस खिलाड़ी को इस साल आईपीएल में कोई खरीदार नहीं मिला, न ही अब तक टीम इंडिया में माकूल जगह. ऐसा नहीं था कि घरेलू क्रिकेट में उसका प्रदर्शन खराब था, लेकिन शायद उतना अच्छा और उतना निरंतर भी कभी नहीं रह सका कि चयनकर्ताओं का ध्यान खींच सके. हम बात कर रहे हैं उन्मुक्त चंद की.

fallback

उन्मुक्त के हालिया के प्रदर्शन के बारे में बात करें तो उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली को क्वार्टरफाइनल में पहुंचाया है. पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने टूटे जबड़े के साथ बैटिंग की और मैच में 116 रनों की पारी खेलते हुए अपनी टीम को 55 रन से जीत दिलाई. इसके अलावा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में अर्धशतकीय पारी खेलकर दिल्ली को विजेता बनाया था. अपने इन दमदार प्रदर्शनों के बावजूद वे आईपीएल नीलामी में खरीदारों का ध्यान नहीं खींच पाए थे.

छलका सुरेश रैना का दर्द, कहा - बेहतर प्रदर्शन करने के बावजूद मुझे बाहर किया गया था

लेकिन उन्मुक्त इससे निराश नहीं हैं बल्कि उनका दावा है कि अगली बार आईपीएल की नीलामी में उनको लेकर होड़ मच जाएगी. इस दावे के पीछे वे बताते हैं कि जल्द ही बल्लेबाजी की ऐसी शैली से खेलने वाले हैं जिससे एक ही गेंद को 12 तरीके से बाउंड्री के पार पहुंचाया जा सकता है. उनका कहना है कि उन्होंने यह शैली क्रिकेट के बड़े दिग्गजों से सलाह लेते लेते ईजाद की है.  उन्मुक्त ने विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, कपिलदेव, युवराज सिंह के साथ साथ विव रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ से सलाह ले चुके हैं. 

जैक कैलिस ने खोला राज, हम क्‍यों नहीं कर पा रहे चहल-कुलदीप का सामना

उन्मुक्त का कहना हे कि उनकी इस शैली में विवियन रिचर्ड्स, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, की कलात्मक शैली दिखाई देगी, वहीं दूसरी तरफ उसमें युवराज सिंह, विराट कोली और वीरेंद्र सहवाग का आक्रमकता भी नजर आएगी.  उन्मुक्त अभी इसी शैली पर महारत हासिल करने के लिए काम कर रहे हैं. उन्हें पूरी उम्मीद है कि वे एक साल में सारे बारह तरीकों पर महारत हासिल कर लेंगे. उन्मुक्त का कहना है कि अभी तक वे पांच पर महारत हासिल कर चुके हैं. 

 

Trending news