क्या USA के लिए क्रिकेट खेलने जा रहे भारत को 'World Cup' जिताने वाले कप्तान Unmukt Chand? सामने आई ये सच्चाई

भारत को अपनी कप्तानी में साल 2012 का अंडर 19 वर्ल्ड कप (World Cup)  जिताने वाले कप्तान उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand)  का क्रिकेट करियर बहुत तेजी से गुमनामी के अंधेरे में खो गया.

क्या USA के लिए क्रिकेट खेलने जा रहे भारत को 'World Cup' जिताने वाले कप्तान Unmukt Chand? सामने आई ये सच्चाई
Unmukt Chand

नई दिल्ली: भारत को अपनी कप्तानी में साल 2012 का अंडर 19 वर्ल्ड कप (World Cup) जिताने वाले कप्तान उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) का क्रिकेट करियर बहुत तेजी से गुमनामी के अंधेरे में खो गया. ऐसी खबरें है कि उन्‍मुक्‍त चंद अमेरिका में अपना क्रिकेट करियर बनाने जा रहे हैं. पाकिस्‍तान के क्रिकेटर समी असलम ने एक इंटरव्‍यू में दावा किया कि उन्‍मुक्‍त चंद अमेरिका में अपना करियर बनाने जा रहे हैं.

समी असलम ने खोला राज 

समी असलम ने इंडियन एक्‍सप्रेस डॉट कॉम को दिए इंटरव्यू में कहा, 'हाल ही में 30-40 विदेशी क्रिकेटर अमेरिका आए हैं. कुछ पूर्व अंडर 19 भारतीय खिलाड़ी भी हैं, जिसमें उन्‍मुक्‍त चंद, समित पटेल और हरमीत सिंह भी शामिल हैं.' पाकिस्‍तान के पूर्व अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर समी असलम पिछले साल अमेरिका में जाकर बस गए, क्‍योंकि पाकिस्‍तान टीम में उनकी अनदेखी हो रही थी.

उन्मुक्त चंद ने दी सफाई 

दरअसल, अमेरिका में नई टी-20 लीग 'मेजर लीग क्रिकेट' के होने की खबरें हैं. उन्‍मुक्‍त चंद उन भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं, जो हाल ही में अमेरिका आकर बसे हैं. इस पर उन्मुक्त चंद ने सफाई देते हुए कहा, 'मैं अमेरिका अपने रिश्‍तेदारों से मिलने गया था. मैंने अमेरिका में कोई अनुबंध जैसी चीज नहीं की है. यह यात्रा बस घूमने वाली थी.'

क्या कहते हैं BCCI के नियम?

नियमों के मुताबिक ऐसा कोई भी भारतीय क्रिकेटर जो BCCI के कॉन्ट्रैक्ट का हिस्सा हो या नहीं हो, संन्‍यास की घोषणा करने से पहले देश के बाहर किसी भी प्रकार की फ्रेंचाइजी क्रिकेट नहीं खेल सकता. बता दें कि इससे पहले युवराज सिंह को कनाडा में टी-20 लीग खेलने के लिए संन्‍यास लेना पड़ा था.

उन्‍मुक्‍त चंद का रिकॉर्ड 

उन्‍मुक्‍त चंद ने 67 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 3379 रन बनाए हैं, जबकि 120 लिस्‍ट ए मैचों में 4505 रन जोड़े हैं. उन्‍मुक्‍त चंद ने 77 टी20 में 1564 रन बनाए हैं. उन्‍मुक्‍त चंद अपनी कप्तानी में भारत को साल 2012 का अंडर 19 वर्ल्ड कप जिता चुके हैं. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.