Virat Kohli: क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब विराट कोहली, WTC Final में बना देंगे ये महारिकॉर्ड
Advertisement

Virat Kohli: क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब विराट कोहली, WTC Final में बना देंगे ये महारिकॉर्ड

WTC Final 2023: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब हैं. 

Virat Kohli: क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब विराट कोहली, WTC Final में बना देंगे ये महारिकॉर्ड

Virat Kohli Record: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) का फाइनल मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर खेला जाएगा. टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब हैं. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के फाइनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली अपने नाम एक महारिकॉर्ड कर लेंगे. इस महारिकॉर्ड को अभी तक मौजूदा समय में खेलने वाला दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो पाया है.   

क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रचने के करीब विराट कोहली

विराट कोहली अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 जून से 11 जून तक इंग्लैंड के केनिंगटन ओवल (लंदन) के मैदान पर होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में 112 रन बना लेते हैं तो वह आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. इस महारिकॉर्ड को अभी तक मौजूदा समय में खेलने वाला दुनिया का कोई भी बल्लेबाज अपने नाम करने में कामयाब नहीं हो पाया है. विराट कोहली अगर ये महारिकॉर्ड बना देते हैं तो वह क्रिकेट की दुनिया में इतिहास रच देंगे.   

WTC Final में बना देंगे ये महारिकॉर्ड

अगर विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में 112 रन बना लेते हैं तो वह सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. फिलहाल आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है. आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में रिकी पोंटिंग ने 18 पारियों में 731 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम आता है. आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में सचिन तेंदुलकर ने 14 पारियों में 658 रन बनाए हैं. 

ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज

अगर विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) में 112 रन बना लेते हैं तो वह आईसीसी के नॉकआउट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. मौजूदा समय में खेलने वाले क्रिकेटरों में विराट कोहली ये रिकॉर्ड बनाने वाले पहले बल्लेबाज होंगे. विराट कोहली ने अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में 25,322 रन बनाए हैं. बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 34357 रन बनाए है.

ICC के नॉकआउट मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज 

1. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 18 पारियों में 731 रन

2. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 14 पारियों में 658 रन

3. विराट कोहली (भारत) - 15 पारियों में 620 रन

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज 

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 34357 रन

2. कुमार संगकारा (श्रीलंका) - 28016 रन

3. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 27483 रन

4. महेला जयवर्धने (श्रीलंका) - 25957 रन

5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) - 25534 रन 

6. विराट कोहली (भारत) - 25,322 रन 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 100 शतक

2. विराट कोहली (भारत) - 75 शतक

3. रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 71 शतक

4. कुमार संगाकारा  (श्रीलंका) - 63 शतक

5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) - 62 शतक

6. हाशिम अमला (साउथ अफ्रीका) - 55 शतक 

Trending news