मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास, इस वजह से उठाया बड़ा कदम
X

मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास, इस वजह से उठाया बड़ा कदम

कोहली के सबसे बड़े दुश्मन ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया है. इस खिलाड़ी का विराट कोहली के खिलाफ बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है. इस खिलाड़ी ने विराट कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 बार आउट करने का कारनामा किया है. 

मोइन अली ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक लिया संन्यास, इस वजह से उठाया बड़ा कदम

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के सबसे बड़े दुश्मन ने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास का ऐलान कर दिया है. इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोईन अली जो विराट कोहली के लिए टेढ़ी खीर साबित हुए हैं, उन्होंने अपने अचानक संन्यास से फैंस को हैरान कर दिया है.

कोहली के सबसे बड़े दुश्मन ने अचानक लिया संन्यास

मोईन अली अब टेस्ट क्रिकेट को छोड़कर वनडे और टी20 फॉर्मेट पर फोकस करेंगे. मोईन अली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के खिलाफ 2 से 6 सितंबर 2021 के बीच ओवल के मैदान पर खेला था. 34 साल के ऑफ स्पिन ऑलराउंडर मोईन अली अपने करियर को और लंबा करना चाहते हैं, ऐसे में उन्होंने 64 टेस्ट मैचों के बाद ही संन्यास का ऐलान कर दिया. मोईन अली फिलहाल आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं. 

कोहली को 10 बार आउट कर चुका है ये खिलाड़ी

मोईन अली का इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली के खिलाफ बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है. मोईन अली टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 बार आउट कर चुके हैं. मोईन अली ने अपनी फिरकी के जाल में ज्यादातर मौकों पर विराट कोहली को फंसाया है. 

कोहली को इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले स्पिनर्स

10 - मोइन अली

9 - आदिल रशीद

8 - ग्रीम स्वान

7 - एडम जाम्पा

7 - नाथन लियोन

संन्यास से सभी हैरान 

मोईन अली इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर में शुरू हो रही एशेज सीरीज में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बड़े हथियार माने जा रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने अंग्रेज फैंस का अचानक दिल तोड़ दिया. मोईन अली ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 2,914 रन बनाने के अलावा 195 विकेट भी हासिल किए हैं. मोईन अली ने अपने संन्यास के फैसले के बारे में कप्तान जो रूट, हेड कोच क्रिस सिल्वरवुड और सेलेक्टर्स को पिछले सप्ताह ही बता दिया था. 34 साल के मोईन अब लिमिटेड ओवर क्रिकेट पर ध्यान देना चाहते हैं और इसी वजह से उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का फैसला लिया है.

मोईन अली का करियर 

मोईन टेस्ट टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, उन्होंने अपना डेब्यू टेस्ट मैच श्रीलंका के खिलाफ 2014 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला था. 2014 से लेकर अब तक मोईन इंग्लैंड की ओर से कुल 64 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इस दौरान 111 पारियों में मोईन ने 28.29 की औसत से 2914 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा 36.66 की औसत से कुल 195 विकेट भी झटके हैं. मोईन 13 बार चार और पांच बार पांच विकेट ले चुके हैं. इंग्लैंड को टी20 वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया में एशेज सीरीज खेलनी है. 64 टेस्ट के अलावा मोईन 112 वनडे और 38 टी20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं.

Trending news