वेस्टइंडीज को 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप दिलाने वाले इस दिग्गज ने क्रिकेट को कहा अलविदा

कैरेबियाई क्रिकेटर मर्लोन सैमुअल्स आईपीएल की पुणे वॉरियर्स इंडिया और दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

वेस्टइंडीज को 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप दिलाने वाले इस दिग्गज ने क्रिकेट को कहा अलविदा
मर्लोन सैमुअल्स (फोटो-Reuters)

किंग्सटन: वेस्टइंडीज के मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज मर्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट ले लिया है. वेस्टइंडीज जिन दो टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के फाइनल में पहुंचा उनमें सैमुअल्स ने टीम की तरफ से सर्वाधिक स्कोर बनाया था लेकिन उनका करियर विवादों से भी घिरा रहा और भ्रष्टाचार के लिए उन पर 2 साल का प्रतिबंध भी लगा था.

यह भी पढ़ें- Video: चहल की मंगेतर धनश्री वर्मा ने शाहरुख और प्रीति जिंटा के गाने पर लगाए ठुमके, वीडियो वायरल

क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जॉनी ग्रेव (Johnny Grave) ने पुष्टि की है कि सैमुअल्स ने जून में ही अपने संन्यास को लेकर बोर्ड को जानकारी दे दी थी.. उन्होंने अपना आखिरी मैच दिसंबर 2018 में खेला था. इस 39 साल के खिलाड़ी ने 71 टेस्ट, 207 वनडे और 67 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने 11,000 से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने के अलावा 150 से ज्यादा विकेट भी लिए हैं.

सैमुअल्स को बड़े मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए जाना जाता था. इसका सबूत 2012 और 2016 टी20 वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन है जिससे उनकी टीम खिताब जीतने में सफल रही थी. उन्होंने 2012 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 56 गेंदों पर 78 रन बनाये जिससे उनकी टीम ने 10 ओवरों में 2 विकेट पर 32 रन से उबरकर जीत दर्ज की थी. इसके चार साल बाद कोलकाता में उन्होंने 66 गेंदों पर 85 रन बनाए. तब वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीत दर्ज करते हुए खिताब अपने नाम किया था.

सैमुअल्स आईपीएल (IPL) के अलावा अलग-अलग टी20 लीग में भी खेलते रहे. उन्होंने आईपीएल में विभिन्न टीमों की तरफ से 15 मैच खेले. मैदान से इतर वो गलत कारणों से भी चर्चा में रहे. आईसीसी ने साल 2008 में उन्हें पैसा लेने और क्रिकेट को बदनाम करने का दोषी पाया था और उन पर 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया था.

आईसीसी ने 2015 में उनका गेंदबाजी एक्शन अवैध पाया था और उन्हें एक साल के लिए गेंदबाजी करने से रोक दिया था. उन्होंने 2014 में अपने बोर्ड के साथ भुगतान विवाद के कारण तत्कालीन कप्तान ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के भारत दौरे के बीच से हटने के फैसले का विरोध भी किया था.
(इनपुट-भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.