ISL-4 : आखिरी पलों में दो गोल करके बेंगलुरू ने केरल को किया बाहर

आईएसएल के चौथे सीजन में अतिरिक्त समय में मिकू और उदांता सिंह के किए गए दो शानदार गोलों के दम पर बेंगलुरू एफसी ने मौजूदा उपविजेता केरला ब्लास्टर्स को 2-0 से हरा कर बाहर कर दिया है.

ISL-4 : आखिरी पलों में दो गोल करके बेंगलुरू ने केरल को किया बाहर
बेंगलुरू एफसी की केरला ब्लास्टर्स पर बड़ी जीत है. (फोटो : IANS)
Play

बेंगलुरू : बेंगलुरू एफसी ने गुरुवार को अपने घर श्री कांतिरावा स्टेडियम में हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के चौथे सीजन में अतिरिक्त समय में मिकू और उदांता सिंह के किए गए दो शानदार गोलों के दम पर मौजूदा उपविजेता केरला ब्लास्टर्स को 2-0 से हराते हुए लीग दौर का अंत जीत के साथ किया है. एक समय यह मैच गोलरहित ड्रॉ की ओर जाता दिख रहा था, लेकिन पहले मिकू ने अतिरिक्त समय के पहले मिनट में और फिर दो मिनट बाद उदांता ने गोल करते हुए अपनी टीम को इस सीजन की 13वीं जीत दिलाई.

केरला के लिए वैसे ही इस मैच में कुछ बचा नहीं था. वह पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है. बुधवार को एटीके के ऊपर एफसी गोवा की जीत ने केरला को प्लेऑफ की दौड़ से बाहर कर दिया था. उसके लिए यह मैच अंकतालिका में बेहतर स्थान हासिल करने की लड़ाई के अलावा कुछ नहीं था, और इस लड़ाई में उसे हार मिली.

बेंगलुरू एफसी लीग दौर में सबसे ज्यादा जीत के साथ पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है. उसके अलावा चेन्नइयन एसी और एफसी पुणे सिटी ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है. बेंगलुरू ने लीग दौर का अंत 18 मैचों में 13 जीत चार हार और सिर्फ एक ड्रॉ के साथ किया है. 

पहली बार टीवी पर दिखेंगे आईसीसी वर्ल्डकप क्वालिफायर मैच, जानिए कब और कहां

चौथे स्थान की टीम का फैसला रविवार को जमशेदपुर एफसी और एफसी गोवा के बीच होने वाले मैच से होगा.  बेंगलुरू ने शुरुआत अच्छी की और शुरू से सकारात्मक खेल खेला. 11वें मिनट में ही मेजबान टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने अच्छा मौका बनाया, लेकिन सफल नहीं हुए. बॉक्स के बाहर से उन्होंने शानदार शॉट लिया लेकिन गेंद गोलपोस्ट से बाहर चली गई. 

दो मिनट बाद केरला ने बड़ा मौका बनाया. मिलान सिंह हालांकि हड़बड़ी में गेंद को संभाल नहीं पाए. जैकीचंद ने बाईलाइन से गेंद मिलान को दी जो गेंद पर काबू नहीं पा सके और मौका हाथ से गंवा बैठे. यहां से केरला ने कुछ और मौके बनाए, लेकिन सफलता हासिल नहीं कर सकी. वहीं बेंगलुरू ने मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखी थी. इसी बीच 25वें मिनट में केरला को बड़ा झटका लगा जब जैकीचंद मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से बाहर चले गए. जैकीचंद की जगह कोच डेविड जेम्स ने प्रशांत को मैदान पर उतारा. 

अगले विश्वकप के लिए गेंदबाजी कोच अरूण ये कर रहे हैं खास तैयारी

वहीं 33वें मिनट में केरला के कप्तान संदेश झिंगान ने मूव बनाया. वह गेंद लेकर बॉक्स की तरफ बढ़े और गेंद प्रशांत को दी, प्रशांत का हैडर अगर अच्छा होता तो मेहमान टीम का खाता खुल गया होता. दो मिनट बाद केरला के स्टार खिलाड़ी सी.के. विनीत भी गोल करने में विफल रहे. उनका शॉट मेजबान टीम के डिफेंस को भेद नहीं पाया. 

Bengaluru FC beats Kerala blasters
दोनों टीमों ने पहले दोनों ही हाफ में कई मौके गंवाए. (फोटो : IANS)

पहले हाफ के आखिरी मिनट में बेंगलुरू के मिकू ने लगातार दो मौके बनाए. मिकू को हाफ से गेंद मिली जिसे लेकर वह आगे दौड़ पड़े और बॉक्स में चले गए लेकिन केरला के दो डिफेंडरों और गोलकीपर राचबुका ने गोल नहीं होने दिया. तुरंत बाद एक और आसान मौका मिकू के पास था, लेकिन राचबुका ने उनके सामने स्लाइड मार मौका छीन लिया. मिकू को पेनाल्टी मिलने की उम्मीद थी, लेकिन रेफरी ने उन्हें निराश कर दिया. इस प्रयास में राचबुका को मामूली चोट भी लगी.

BCCI ने टीम इंडिया पाकिस्तान भेजने से मना किया तो खतरे में पड़ गया ये टूर्नामेंट

पहले हाफ के अंत तक दोनों टीमें गोल नहीं कर सकीं. हालांकि दोनों टीमों के पास कुछ अच्छे मौके थे, जिन्हें वो भुना नहीं पाए. 48वें मिनट में केरला को फ्री किक मिली जिसे मिलान ने लिया, हालांकि इसे बेंगलुरू के डिफेंस ने आसानी से क्लीयर कर दिया लेकिन इस प्रयास में गेंद केरला के अराता इजुमी के पास आ गई, लेकिन इजुमी के शॉट में ताकत की कमी के कारण गोलकीपर ने शॉट को आसानी से रोक लिया. 62वें मिनट में छेत्री को भी मौका मिला जिसे वो एक बार फिर गंवा बैठे. बॉक्स के बाहर बाएं कोने से टोनी डोवाले ने छेत्री को पास दिया, छेत्री ने उसे नेट में डालना चाहा, लेकिन सही संतुलन न होने के कारण वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर खेल बैठे. 

दूसरे हाफ में भी कई मौके गंवाए दोनों टीमों ने
दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने लगभग बराबरी का खेल खेला लेकिन अपने अंजाम तक दोनों ही टीमें नहीं पहुंच सकीं. 71वें मिनट में केरला के रिनो एंटो ने दाहिने कोने से बेहतरीन पास विनीत को दिया लेकिन गेंद उनके पास पहुंचती उससे पहले ही गोलकीपर गुरप्रीत सिंह ने जम्प कर गेंद अपने कब्जे में ले ली. 76वें मिनट में बेंगलुरू के उदांता सिंह भी मौका गंवा बैठे. डोवाले ने बाएं कोने से शानदार पास दिया जो उदांता को दिया जिसे उन्होंने शानदार हेडर से नेट में डालना चाहा, लेकिन किस्मत साथ न होने के कारण गेंद बाहर चली गई. 

आज ही के दिन दस साल पहले विराट कोहली ने जीता था अंडर 19 वर्ल्डकप

मैच आखिरी मिनट में बिना गोल के ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था तभी अतिरिक्त समय के पहले मिनट में मिकू ने मैच का पहला गोल किया. उन्होंने यह गोल डेनियल सेगोविया के पास पर किया. सेगोविया के पास पर मिकू ने आसानी से गेंद को नेट में डाल मैच का परिणाम तय कर दिया. 

लग रहा था कि बेंगलुरू 1-0 से जीतेगी, लेकिन दो मिनट बाद उदांता ने अपना रंग दिखाया और दिमास डेलगाडो के पास पर लो क्रॉस शॉट नेट में डाल अपना खाता खोला और अपनी टीम को 2-0 से जीत दिला दी. 
(इनपुट आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.