ISSF Rio World Cup: 5 गोल्ड मेडल के साथ भारत ने हासिल की टॉप पोजीशन, मनु-सौरभ चमके
Advertisement

ISSF Rio World Cup: 5 गोल्ड मेडल के साथ भारत ने हासिल की टॉप पोजीशन, मनु-सौरभ चमके

आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल विश्व कप स्पर्धा में भारतीय टीम ने पांच गोल्ड मेडल जीत कर शीर्ष स्थान हासिल किया. इसमें मनुभाकर और सौरभ चौधरी ने पांचवा गोल्ड जीता. 

 मनु-सौरभ की जोड़ी ने भारत के लिए पांचवां गोल्ड जीता. (फोटो:Twitter/@OfficialNRAI)

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने अंतरराष्ट्रीय निशानेाबाजी खेल महासंघ (ISSF) के तहत राइफल/पिस्टल विश्व कप स्पर्धा में पांच गोल्ड मेडल के साथ शीर्ष स्थान हासिल कर टूर्नामेंट का समापन किया. ब्राजील के रियो डि जेनेरियो में चल रही इस प्रतियोगिता में मनुभाकर और सौरभ चौधरी ने अपने ही देश की यशस्वी देसवाल और अभिषेक वर्मा की जोड़ी को हराया कर पांचवा गोल्ड मेडल जीता. इसके साथ ही भारतीय टीम ने टूर्नामेंट का समापन पांच गोल्ड, दो सिल्वर, और दो ब्रॉन्ज मेडल के साथ किया. 

2019 की स्पर्धाओं में भी भारत टॉप पर
भारत ने आईएसएसएफ के 2019 की सीनियर वर्ल्ड कप शूटिंग सपर्धाओं में 16 गोल्ड, चार सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल जीत कर शीर्ष स्थान हासिल किया. इससे पहले सोमवार को अपूर्व चंदेला के साथ दीपक कुमार ने भारत को चैंपियनशिप के आखिरी दिन चौथा गोल्ड मेडल दिलाया. इस जीत के साथ ही भारत ने आईएसएसएफ की विश्व कप स्तर की इस साल की प्रतियोगिताओं में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया. इसमें आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप स्पर्धा भी शामिल है. 

अपूर्वी और दीपक ने चीनी जोड़ी यांग किआंन और यू हाओनान को एकतरफा फाइनल मुकाबले में 16-6 से मात दी. भारतीय टीम ने अलग-अलग टीमों के खिलाफ हुई 11 सिंगल शॉट्स द्वंद मुकाबलों में से 8 में जीत हासिल की. पहले क्वालिफिकेशन राउंड में आसानी से जीत हासिल करने के बाद अपूर्वी और दीप ने दूसरे राउंड में 20 व्यक्तिगत शॉट्स लगाकर शीर्ष स्थान हासिल किया. फाइनल मुकाबले में दोनों ने चीनी प्रतिद्वंदियों के 418.7 अंकों के मुकाबले कुल 419.1 अंक हासिल किए. 

अंजुम दिव्यांशी ने जीता ब्रॉन्ज
पिछले दो विश्व कप संस्करण के इसी मुकाबले में गोल्ड जीतने वाले अंजुम मुदगिल और दिव्यांशी पंवार को इस बार ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. दोनों ने 418.0 अंक हासिल कर हंगरी के स्जटर मेजारोज और पीटर सिडी से पिछड़ कर चौथे स्थान पाया जो 418.6 अंक हासिल कर तीसरे स्थान पर रहे. दोनों ने 16-10 के नतीजे साथ ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया और इसके साथ ही उन्होंने इसी प्रारूप के लिए टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफाइ कर लिया. 
(इनपुट एएनआई)

Trending news