ISSF World Cup: संजीव राजपूत ने भारत को Shooting में दिलाया 8वां ओलंपिक कोटा, जीता सिल्वर
Advertisement

ISSF World Cup: संजीव राजपूत ने भारत को Shooting में दिलाया 8वां ओलंपिक कोटा, जीता सिल्वर

संजीव राजपूत मामूली अंतर से ISSF वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए. इसके बावजूद ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया.

संजीव राजपूत कॉमनवेल्थ गेम्स-2018 में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत के स्टार शूटर संजीव राजपूत आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में मामूली अंतर से गोल्ड मेडल जीतने से चूक गए. उन्होंने 50 मीटर 3 राइफल पोजीशन (50m rifle 3 positions) इवेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा. हालांकि, भारत के लिए खुशी की बात यह रही कि संजीव सिल्वर जीतकर भी देश के लिए ओलंपिक कोटा ले आए. यह भारत का शूटिंग में आठवां ओलंपिक कोटा है. 

38 साल के संजीव राजपूत (Sanjeev Rajput) ने शूटिंग वर्ल्ड कप में गुरुवार को शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 50 मीटर 3 राइफल पोजीशन इवेंट के फाइनल में 462.0 अंकों पर निशाना साधा. हालांकि, वे क्रोएशिया के पीटर गोर्सा से (462.2) से महज 0.2 अंक पीछे रह गए. इस कारण भारतीय शूटर को सिल्वर और क्रोएशियाई शूटर को गोल्ड मेडल मिला. आईएसएसएफ विश्व कप ब्राजील के रियो डी जनेरियो में चल रहा है. 

यह भी पढ़ें: संन्यास ले चुके अंबाती रायडू का U-टर्न, कहा- फिर से खेलना चाहता हूं 

भारत 50 मीटर 3 राइफल पोजीशन इवेंट में गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया, लेकिन उसने इसकी भरपाई 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में कर ली. युवा निशानेबाज अभिषेक वर्मा (Abhishek Verma) ने इस इवेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल जीता. भारत के ही सौरभ चौधरी (Saurabh Chaudhary ) को इस इवेंट का ब्रॉन्ज मेडल मिला. 

अभिषेक वर्मा, संजीव राजपूत और सौरभ चौधरी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत रियो में आयोजित शूटिंग वर्ल्ड कप में पहले स्थान पर पहुंच गया है. उसने दो गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं. भारत के लिए इससे पहले बुधवार को ईलावेनिल वालारिवन (Elavenil Valarivan) ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था. 20 वर्षीय ईलावेनिल ISSF वर्ल्ड कप की इस कैटेगरी में गोल्ड जीतने वाली तीसरी भारतीय हैं. 

Trending news