close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हार पर मैकुलम ने कहा-हमसे कहीं बेहतर थी आस्ट्रेलियाई टीम

न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने फाइनल में आस्ट्रेलिया के हाथों पराजय के बावजूद क्रिकेट विश्व कप में अपनी टीम के प्रदर्शन पर फख्र और खुशी जताई।

हार पर मैकुलम ने कहा-हमसे कहीं बेहतर थी आस्ट्रेलियाई टीम

मेलबर्न : न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने फाइनल में आस्ट्रेलिया के हाथों पराजय के बावजूद क्रिकेट विश्व कप में अपनी टीम के प्रदर्शन पर फख्र और खुशी जताई।

मैकुलम ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा,‘‘ आज का हमारा प्रदर्शन निराशाजनक था लेकिन आस्ट्रेलिया बेहतर खेला। यह एक मैच में प्रदर्शन की बात थी।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हमने इस टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन आखिर में आस्ट्रेलिया भारी पड़ा। वह आज हमसे कहीं बेहतर टीम थी। उन्हें इसका श्रेय दिया जाना चाहिये कि इतने बड़े मौके पर उन्होंने उम्दा प्रदर्शन किया।’’ मैकुलम ने कहा कि उन्हें अपनी टीम पर फख्र है जिसने फाइनल तक की राह में लगातार आठ मैच जीते।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस टीम पर गर्व है। हमने जिस तरह की क्रिकेट पूरे टूर्नामेंट में खेली है, हमने लोगों का मनोरंजन किया और अपनी ओर से कोई कोर कसर नहीं रख छोड़ी। हम इस टूर्नामेंट को पूरी जिंदगी याद रखेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘विश्व कप जीतते तो और सुखद होता लेकिन ऐसा हो नहीं सका। लेकिन हमने इस टूर्नामेंट में जो अर्जित किया, वह लंबे समय तक हमारे साथ रहेगा।’’ मैकुलम ने जज्बाती होकर बताया कि न्यूजीलैंड के लिये यह टूर्नामेंट कितना मायने रखता है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने जो दोस्ती कायम की, जो अनुभव मिला और जिस तरह से हम खेले, उस पर हमें गर्व है। फाइनल हारना अच्छा नहीं लगता लेकिन एक टीम को तो जीतना है।’’  मैकुलम ने हालांकि कहा कि इस हार को पचाना मुश्किल होगा। उन्होंने कहा, ‘‘आस्ट्रेलियाई टीम बहुत अच्छी थी। आपको यह स्वीकार करना होगा कि कोई टीम एक दिन आपसे बेहतर होती है। हो सकता है कि कल हम उनसे खेलें तो नतीजा कुछ और हो। उन्होंने हम पर शुरूआती दबाव बनाया और तीन विकेट ले लिये।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास मौका था लेकिन उन्होंने फिर दबाव बनाया। उन्हें इसका श्रेय देना चाहिये कि वे दबाव बनाते रहे।’’ मैकुलम ने कहा कि न्यूजीलैंड टीम खेल के सभी विभागों में उन्नीस साबित हुई। उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस हार से सबक सीखा है लेकिन यह स्वीकार करना होगा कि हम आस्ट्रेलिया के सामने उन्नीस साबित हुए।’’