Breaking News
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार में घर तक फाइबर केबल नेटवर्क तथा राजमार्गों से जुड़ी 9 परियोजनाओं का शुभारंभ किया

सचिन को पहला 'जीरो' देने वाले गेंदबाज को बुमराह ने पीछे छोड़ा, कोहली की बादशाहत कायम

भारत के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर कायम हैं.

सचिन को पहला 'जीरो' देने वाले गेंदबाज को बुमराह ने पीछे छोड़ा, कोहली की बादशाहत कायम
आईसीसी रैंकिंग : टी-20 में दूसरे स्थान पर पहुंचे बुमराह

नई दिल्ली : भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमरा ताजा आईसीसी ट्वेंटी20 रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं, जबकि कप्तान विराट कोहली ने बल्लेबाजों की सूची में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है. शीर्ष तीन ऑल राउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें बांग्लादेश के शकिब अल हसन की बादशाहत बरकरार है. पाकिस्तान की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी विजेता टीम के सदस्य इमाद वसीम टी20 गेंदबाजों में पहले स्थान पर पहुंच गये हैं, वहीं दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के समाप्त होने के बाद अपना यह स्थान गंवा दिया.

टी20 रैंकिंग : कोहली टॉप पर बरकरार, भारत दूसरे स्थान पर

टी20 गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग इंग्लैंड के दक्षिण अफ्रीका को 2-1 को हराने के एक दिन बाद अपडेट की गयी है, ताहिर दो मैचों में महज एक विकेट ही चटका सके जिससे उन्होंने दो स्थान गंवा दिये. उनका तीसरे स्थान पर खिसकने का मतलब हुआ कि इमाद ने पहली बार अपने करियर में शीर्ष स्थान हासिल किया जिसमें बुमरा ने दूसरे स्थान पर जगह बनायी है. टीम इंडिया के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को बुमराह ने कहीं पीछे छोड़ दिया है. 

बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ने सचिन को जीरो पर आउट किया था. भुवी ने जब सचिन का विकेट लिया तब वे महज 22 साल के थे. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अगर किसी ने सचिन तेंदुलकर को जीरो पर आउट किया है तो वह है भुवनेश्वर कुमार. ये रिकॉर्ड भुवी ने 2008-09 के दौरान रणजी ट्रॉफी फाइनल मैच में बनाया. 

ICC वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंची टीम इंडिया

बल्लेबाजों की सूची में कोहली, ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन ने अपने शीर्ष तीन स्थानों पर कब्जा बरकरार रखा है. हालांकि एबी डिविलियर्स और जेसन राय को हाल में समाप्त हुई सीरीज में काफी फायदा हुआ. डिविलयर्स सीरीज में 146 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन जुटाने वाले बल्लेबाज रहे. वह 12 पायदान की छलांग से 20वें स्थान से शीर्ष 20 में वापसी करने में सफल रहे. वहीं राय ने 103 रन बनाये जिससे वह अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 25वें स्थान पर पहुंचे, उन्हें 26 पायदान का बड़ा फायदा हुआ.

टीम रैंकिंग में इंग्लैंड दूसरे स्थान पर पहुंच गया, उसने पाकिस्तान के साथ 121 अंक की बराबरी पर शुरुआत की थी, लेकिन अब उनके 123 अंक हो गये हैं और वह शीर्ष पर काबिज न्यूजीलैंड से दो अंक से पिछड़ रही है. इसके विपरीत दक्षिण अफ्रीका को एक अंक का नुकसान हुआ, जिससे वह 110 अंक से ऑस्ट्रेलिया की बराबरी पर पहुंच गया. हालांकि वह दशमलव की गणना के आधार पर ऑस्ट्रेलिया से उपर छठे स्थान पर बना हुआ है.