महिला वनडे क्रिकेट : भारत ने 17 रन से न्यूजीलैंड को हराया

झूलन गोस्वामी के अपने करियर के पहले अर्धशतक और स्नेह राणा की अगुवाई में स्पिनरों के बेजोड़ प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां 17 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में शुरूआती बढ़त हासिल की। 

बेंगलुरु : झूलन गोस्वामी के अपने करियर के पहले अर्धशतक और स्नेह राणा की अगुवाई में स्पिनरों के बेजोड़ प्रदर्शन से भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां 17 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में शुरूआती बढ़त हासिल की। 

एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम पर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली भारतीय टीम का शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया और 31 ओवर तक उसका स्कोर आठ विकेट पर 87 रन था। झूलन ने ऐसे समय में 67 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से 57 रन बनाये। भारतीय टीम ने 44.3 ओवर में 142 रन बनाये। 

इसके बाद न्यूजीलैंड की टीम भारतीय स्पिनरों का मुकाबला करने में नाकाम रही और उसकी पूरी टीम 45.3 ओवर में 125 रन पर ढेर हो गयी। उसकी तीन खिलाड़ी दोहरे अंक में पहुंची जिनमें कप्तान सूजी बेट्स ने सर्वाधिक 28 रन बनाये। भारत के लिये आफ स्पिनर स्नेह राणा ने 26 रन देकर तीन विकेट लिये। 

बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने 18 रन देकर दो जबकि मध्यम गति की गेंदबाज हरमनप्रीत कौर ने 16 रन देकर दो विकेट लिये। बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने दस ओवर में 22 रन देकर एक विकेट लिया। इस जीत से भारत ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप के लिये दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किये। इस मैच से पहले भारतीय टीम तालिका में सबसे निचले स्थान पर थी।

मिताली के आउट होने से भारत का स्कोर तीन विकेट पर 44 रन हो गया जो जल्द छह विकेट पर 55 रन हो गया। एक समय लग रहा था कि भारतीय टीम 100 रन तक भी नहीं पहुंच पाएगी लेकिन ऐसे में झूलन ने अपने बल्लेबाजी कौशल का शानदार नजारा पेश किया। भारत की तरफ से दोहरे अंक में पहुंचने वाली चौथी खिलाड़ी एकता बिष्ट (12) रही। 

पिच का मिजाज देखते हुए भारतीय कप्तान मिताली ने दूसरे छोर से बिष्ट के रूप में स्पिन आक्रमण लगाया जिन्होंने जल्द ही राचेल प्रिस्ट को पवेलियन भेज दिया। इसके बाद न्यूजीलैंड ने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। सोफी डेवाइन (24) और कास्पेरेक (21) का प्रयास भी कीवी टीम को लक्ष्य तक नहीं पहुंचा पाया। दूसरा वनडे इसी स्थल पर एक जुलाई को खेला जाएगा।