युवा एथलीटों को रोकने के लिए बनाए नियम, केन्या ने IAF को सराहा

केन्या के युवा एथलीट अमीर अरब देशों की ओर रुख कर रहे हैं.

युवा एथलीटों को रोकने के लिए बनाए नियम, केन्या ने IAF को सराहा
आईएएएफ परिषद के इस कदम की तारीफ करते हुए कहा कि इससे देश में युवा एथलीटों के विकास में मदद मिलेगी. (सांकेतिक तस्वीर)

नैरोबी. अपने युवा एथलीटों को पैसे के कारण दूसरे देशों में जाने से रोकने के लिए केन्या ने अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) की परिषद की ओर से बनाए गए नए नियमों की सराहना की है. आईएएएफ ने किसी खिलाड़ी द्वारा दूसरी टीम में शामिल होने के लिए कम से कम तीन साल की प्रतीक्षा अवधि को स्वीकृति दे दी है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, केन्या के युवा एथलीट अमीर अरब देशों की ओर रुख कर रहे हैं. ऐसे में ब्यूनस आयर्स में हुई बैठक में आईएएएफ द्वारा बनाए गए नियमों से केन्या खुश है. केन्या एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष जैक तुवेई ने आईएएएफ परिषद के इस कदम की तारीफ करते हुए कहा कि इससे देश में युवा एथलीटों के विकास में मदद मिलेगी.

तुवेई ने कहा, "हम इस प्रकार से अपने कई युवा एथलीटों को खो रहे थे. एक पल में वह स्कूल प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं और अगले ही पल वे बड़ी चैम्पियनशिपों में केन्याई एथलीटों के खिलाफ खड़े नजर आते हैं."

आईएएएफ परिषद ने इसके साथ ही स्वीकृति दी है कि एथलीटों को उनकी राष्ट्रीयता को बदलने हेतु दिए जाने वाले आवेदनों की विश्वसनीयता को निर्धारित करने के लिए निर्धारण करने के लिए एक समीक्षा पैनल द्वारा प्रस्तुत किया जाना होगा. इसमें दूसरे देश द्वारा पूर्ण नागरिकता और संबंधित अधिकारों की पेशकश के साक्ष्य के प्रावधान की आवश्यकता होगी.

IAAF ने की घोषणा, ये है 2017 के 10 सर्वश्रेष्ठ एथलीट खिलाड़ी

आईएएएफ ने कहा, "यहां प्रावधान है कि एक एथलीट केवल एक बार ही दूसरे देश ट्रांसफर हो सकता है और 20 साल की उम्र से पहले यह संभव नहीं." केन्या और इथियोपिया के कई एथलीट एशिया, यूरोप और अमेरिकी देशों का रुख कर चुके हैं. इसमें वर्तमान में विश्व स्टीपलचेस चैम्पियन रुथ जेबेट भी शामिल हैं, जो बेहरीन का प्रतिनिधित्व करते हैं.