बैडमिंटन : चीन ओपन टूर्नामेंट में श्रीकांत का विजयी आगाज

पांचवीं सीड श्रीकांत ने अपने पहले दौर के मुकाबले को जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. 

बैडमिंटन : चीन ओपन टूर्नामेंट में श्रीकांत का विजयी आगाज
श्रीकांत चीन ओपन के दूसरे दौर में (फाइल फोटो)

फुझोउ (चीन) : भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने बुधवार को चीन ओपन टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया. पांचवीं सीड श्रीकांत ने अपने पहले दौर के मुकाबले को जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उन्होंने पुरुष एकल के पहले दौर में फ्रांस के लुकास कोर्वी को 35 मिनट में 21-12, 21-16 से मात देकर अगले दौर में प्रवेश किया. वर्ल्ड नंबर-9 श्रीकांत ने इस जीत के बाद वर्ल्ड नंबर-42 लुकास के खिलाफ अपना करियर रिकॉर्ड 2-0 का कर लिया है. दूसरे दौर में श्रीकांत का सामना वर्ल्ड नंबर-10 इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो से होगा जिनके खिलाफ उनका 2-3 का रिकॉर्ड है. 

इस बीच, महिला एकल में वैष्णवी रेड्डी जक्का को अपने पहले दौर के मुकाबले में ही हार का सामना करना पड़ा.  थाईलैंड की पोरनापावी चोचुवोंग ने जक्का को 30 मिनट तक चले मुकाबले में 21-12, 21-16 से पराजित किया. इसके अलाव मिश्रित युगल में भी भारत को निराशा हाथ लगी. सातवीं सीड मलेशिया के चेन पेंग सुन और गोह लियु यिंग की जोड़ी ने एक घंटे तीन मिनट तक चले मैराथन मुकाबले में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी को 18-21, 21-19, 21-17 से हराया. 

चीन ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में सिंधु
वर्ल्ड नम्बर-3 भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने मंगलवार को चीन ओपन टूर्नामेंट का विजयी आगाज किया. सिंधु ने अपने पहले दौर के मुकाबले को जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. हालांकि, पुरुष और महिला युगल वर्ग के मुकाबलों में भारत को निराशा हाथ लगी. सिंधु ने महिला एकल वर्ग के पहले दौर में रूस की एवेगनिया कोसेतकाया को मात दी. उन्होंने रूस की कोसेतकाया को केवल 29 मिनटों के भीतर सीधे गेमों में 21-13, 21-19 से हराकर अंतिम-16 में प्रवेश हासिल कर लिया. 

Image result for PV SIndhu zee

प्री-क्वार्टर फाइनल में सिंधु का सामना थाईलैंड की बुसाना से होगा. अश्विनी पोनप्पा और एन.सिक्की रेड्डी की भारतीय महिला युगल जोड़ी को निराशा हाथ लगी. वर्ल्ड नम्बर-26 अश्विनी और सिक्की की जोड़ी को मंगलवार को महिला युगल वर्ग के पहले दौर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा. भारतीय जोड़ी को जापान की वर्ल्ड नम्बर-6 जोड़ी शीहो टनाका और कोहारु योनेमोटो की जोड़ी ने एक घंटे और नौ मिनट तक चले मुकाबले में 21-19, 15-21, 21-17 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया. अश्विनी और सिक्की की हार के साथ ही इस टूर्नामेंट के महिला युगल वर्ग में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है. 

मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की जोड़ी को भी हार का सामना करना पड़ा. पुरुष युगल वर्ग के पहले दौर में ही मनु और सुमित की जोड़ी को हार मिली. हालांकि, उन्होंने इस मैच के दूसरे गेम में काफी संघर्ष किया लेकिन सफलता हासिल नहीं कर पाई. मनु और सुमित की वर्ल्ड नम्बर-26 जोड़ी को पहले दौर में डेनमार्क की वर्ल्ड नम्बर-5 जोड़ी किम एस्त्रुप और आंद्रेस साकरूप ने 46 मिनट तक चले मैच में 21-16, 27-25 से मात दी. पुरुष युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी के रूप में भारतीय चुनौती बरकरार है. बुधवार को वे पहले दौर का मैच खेलेंगे.