close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दिव्यांग जवानों को स्कूबा डाइविंग करते देख खेल मंत्री भी उतरे पूल में

खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि सरकार स्कूबा और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के जरिए से लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने की कोशिश करेगी. 

दिव्यांग जवानों को स्कूबा डाइविंग करते देख खेल मंत्री भी उतरे पूल में
खेल मंत्री किरेन रिजीजू स्कूबा डाइविंग करने के बाद पूल से बाहर आते हुए.

नई दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने बुधवार को दिल्ली में स्कूबा डाइविंग करने के बाद कहा कि एडवेंचर्स स्पोर्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए सरकार काम करेगी. इससे न केवल रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, बल्कि युवाओं में नया जोश भी पैदा होगा. सेना के पूर्व कमांडोज की संस्था स्पेशल फोर्सेज एडवेंचर्स ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ते हुए अपने अंग खोए जवानों और अधिकारियों को स्कूबा डाइविंग कराई. इस कार्यक्रम में दिव्यांग सेना के जवानों और अधिकारियों को डाइव करते देख खुद खेल मंत्री ने पूल में छलांग लगा दी.

स्कूबा डाइविंग के बाद किरेन रिजीजू ने कहा, ‘हमारे देश में नदियों, तालाबों और समुद्र का इतना लंबा किनारा है. इसको देखते हुए स्कूबा डाइविंग में बड़ी संभावना है. आने वाले समय में हम स्कूबा और अन्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के जरिए से लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने की कोशिश करेंगे. यह एक ऐसा स्पोर्ट्स है, जोकि भारत में अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है. इसको बढ़ावा देने के लिए सरकार खुद काम करेगी. 

सेना के पूर्व कमांडोज ने मिलकर एक संस्था स्पेशल फोर्सेज एडवेंचर्स बनाई है, जो इस खेल को देश में प्रचलित करने के लिए काम कर रही है. अपने पहले प्रयास में इस संस्था ने चंडीगढ़ में दिव्यांग सेना के जवानों को पूल में डाइव कराया था. अब दूसरी चरण में दिल्ली में यह आयोजन किया गया है, जिसमें खेल मंत्री किरेन रिजीजू और भारतीय टीम के पूर्व फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया ने स्कूबा डाइविंग की. दिल्ली के तालकटोरा परिसर में श्यामा प्रसाद मुखर्जी पूल में शनिवार तक ये संस्था फ्री में स्कूबा डाइविंग कराएगी.