मिताली राज की राह पर केएल राहुल, टेस्ट क्रिकेट में की इस रिकॉर्ड की बराबरी
Advertisement

मिताली राज की राह पर केएल राहुल, टेस्ट क्रिकेट में की इस रिकॉर्ड की बराबरी

कोलंबो टेस्ट की पहली पारी में लंच से पहले केएल राहुल ने अर्धशतक पूरा किया. ये राहुल का टेस्ट क्रिकेट में लगातार छठा अर्धशतक है. राहुल से पहले ये कारनामा गुंडप्पा विश्वनाथ और राहुल द्रविड़ ने किया था. 

राहुल के टेस्ट क्रिकेट में लगातार छठी फिफ्टी (PIC : ICC)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट ने गुरुवार को सिंघली स्पोर्ट्स क्लब मैदान में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत ने पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को 304 रनों से करारी मात दी थी. इस मैच में एक बड़ा बदलाव हुआ और अभिनव मुकुंद की जगह लोकेश राहुल दोबारा टीम में शामिल हुए. बुखार की वजह से राहुल गॉल टेस्ट नहीं खेल पाए थे, लेकिन अब कोलंबो टेस्ट में उन्होंने वापसी कर ली है. इस वापसी के साथ ही शानदार खेलते हुए राहुल ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड भी कर लिया है.  

धर्मशाला में केएल राहुल ने जड़ा सीरीज का पांचवां अर्धशतक, बनाए ये रिकॉर्ड

कोलंबो टेस्ट की पहली पारी में लंच से पहले केएल राहुल ने अर्धशतक पूरा किया. ये राहुल का टेस्ट क्रिकेट में लगातार छठा अर्धशतक है. इसी के साथ लंच ब्रेक तक भारत का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 101 रन है. राहुल से पहले ये कारनामा गुंडप्पा विश्वनाथ और राहुल द्रविड़ ने किया था. 

ये राहुल के टेस्ट करियर का 8वां अर्धशतक है. अपनी इस अर्धशतकीय पारी में उन्होंने 7 चौके लगाए. बता दें कि राहुल ने चोट के बाद अच्छी वापसी की है. कप्तान विराट कोहली ने उन पर जो विश्वास दिखाया है, वे उस पर खरे उतर रहे हैं. 

VIDEO : टीम इंडिया की 'शतकवीर' मिताली राज के नाम हुए ये दो खास रिकॉर्ड

अर्धशतकों का रिकॉर्ड बनाने में वे महिला क्रिकेट कप्तान मिताली राज की राह पर चल रहे हैं. बता दें कि महिला विश्वकप 2017 के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ मिताली राज ने इस साल वन-डे में 10वां अर्धशतक जमाया. उन्होंने इस वर्ष 70*, 64, 73*, 51*, 54, 62*, 71, 46, 8, 53, 0, 69 और 109 रन की पारियां खेली. इसी के साथ वे इस कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाली विश्व की पहली क्रिकेटर बनी. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में राहुल ने लगातार पांच अर्धशतक जड़े थे. बता दें कि चौथे और निर्णायक धर्मशाला टेस्ट में भारत की पहली पारी में लोकेश राहुल ने अर्धशतक (60 रन) जमाया था. उन्होंने मौजूदा सीरीज में लगातार चौथा अर्धशतक जड़ा था, जबकि सीरीज में राहुल की यह पांचवां अर्धशतक रहा. राहुल ने अपने टेस्ट करियर की कुल छठी हॉफ सेंचुरी बनाई. 24 साल के इस सलामी बल्लेबाज ने इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 64, 10, 90, 51, 67, 60 रनों की पारी खेली है.

सीरीज में बगैर शतक पांच अर्धशतक लगाने वाले इस भारतीय बल्लेबाज ने दिलीप सरदेसाई और गुंडप्पा विश्वनाथ की बराबरी भी की थी. बता दें कि दिलीप सरदेसाई ने इंग्लैंड के खिलाफ 1963-64 में और गुंडप्पा विश्वनाथ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1977-78 में पांच अर्धशतक जड़े थे. प्रारंभिक बल्लेबाज के तौर पर किसी सीरीज में बगैर शतक पांच अर्धशतक लगाने वाले लोकेश राहुल पहले भारतीय बन गए थे. 

Trending news