कोहली-कुंबले विवादः आखिर कप्तान को कोच से बड़ा क्यों बना दिया गया?
Advertisement

कोहली-कुंबले विवादः आखिर कप्तान को कोच से बड़ा क्यों बना दिया गया?

टीम इंडिया के कप्तान कोहली से विवाद के चलते कोच कुंबले का इस्तीफा (File pic )

नई दिल्लीः वरिष्ठ खेल पत्रकार अयाज मेमन ने कुंबले-कोहली विवाद पर एक अखबार में लिखे अपने लेख में बीसीसीआई को भारतीय क्रिकेट सर्कस ऑफ इंडिया कहा है. मेमन ने कहा है कि बीसीसीआई इन दिनों बदनामी झेल रहा है. उन्होंने कहा कि यहां कप्तान को कोच से बड़ा बना दिया गया है. जिसके कारण कोच को हटना पड़ा. मेमन ने क्रिकेट सलाहकार समिति पर सवाल उठाए हैं.  मेमन ने कहा मैं इन सब का दोष क्रिकेट सलाहाकार समिति जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को देता हूं.

विराट कोहली से अनबन के बीच अनिल कुंबले ने कोच पद से दिया इस्तीफा
 

"सौरव गांगुली कप्तान के रूप में खासे सफल रहे हैं. सचिन और लक्ष्मण शालीन व्यक्तित्व के धनी है. आश्चर्य है कि क्रिकेट की इतनी बड़ी हस्तियां भी कोहली-कुंबले विवाद को सुलझा नहीं सकी. फिर इस कमेटी की क्या जरूरत है? कमेटी को कुंबले के अधिकार क्षेत्र का बढ़ाना चाहिए था, ताकि कप्तान हद में रहे. कुंबले ने कोई अपराध तो नहीं किया था. वे सिर्फ टीम में अनुशासन चाहते थे. सौरव गांगुली की कमेटी ने यह भी बहुत गलत किया कि विंडीज दौरे में जाने से ठीक पहले कुंबले से कहा कि विराट उनको मुख्य कोच के रूप में देखना नहीं चाहते हैं. क्या इस बात को वेस्ट इंडीज दौरे से लौटने के बाद नहीं कहा जा सकता था? बिना कोच के भारतीय टीम वेस्ट इंडीज दौरे पर गई क्या इससे देश की छवि पर असर नहीं पड़ेगा? अयाज मेमन ने कहा कि मुझे फिलहाल कोहली का पक्ष नहीं मालूम है इसलिए कुंबले के कथन पर टिप्पणी कर रहा हूं. हां हो सकता है कि कुंबले कुछ ज्यादा ही सख्त हो जो विराट को पसंद न रहा हो. क्या कमेटी उन्हें लंबे समय के लिए कोच नहीं घोषित कर सकती थी? "

विराट कोहली बोले- कोच कुंबले के साथ कोई विवाद नहीं, अफवाहें मत फैलाइये

आपको बता दें कि इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर और बिशन सिंह बेदी ने भी कुंबले का समर्थन किया है. बिशन सिंह बेदी ने ट्वीट किया, ' 'जिसने भी भारत के महान खिलाडी अनिल कुंबले के खिलाफ विद्रोह किया उसे बाहर कर देना चाहिए. निश्चित तौर पर इससे भारतीय क्रिकेट को नुकसान हुआ है. 

 

 

सुनील गावस्‍कर नाराज, बोले सीएसी की क्‍या जरूरत, कोहली खुद ही चुन लें कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्कर ने कहा है कि अगर कप्तान की ही पसंद इतनी मायने रखती है तो फिर क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी (सीएसी) की क्‍या जरूरत है. उन्‍होंने कुंबले के इस्‍तीफे को भारतीय क्रिकेट का सबसे खराब दिन बताते हुए कहा था कि पिछले एक साल से कुंबले बतौर टीम कोच अपनी जिम्‍मेदारी अच्‍छे से निभा रहे थे. जब से कुंबले ने बतौर कोच टीम की कमान संभाली तब से भारतीय टीम ने अधिकतर मुकाबलों में जीत दर्ज की है. उन्‍होंने कुंबले को भी सुझाव देते हुए कहा था कि उनहें सीएसी से इस बारे में बात करनी चाहिए थी. मुझे उम्‍मीद है कि वह सीएसी को अपने विश्‍वास में लेने में कामयाब होते और पहले से ज्‍यादा मजबूती के साथ कोच के पद पर बने रहते.

Trending news