टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने केरल के इरफान

केरल के इस खिलाड़ी ने इस साल होने वाले विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है. 

टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने केरल के इरफान

नोमी (जापान): भारतीय एथलीट केटी इरफान ने जापान के नोमी में जारी एशियाई पैदल चाल चैंपियनशिप के 20 किमी स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहते हुए टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए क्वालिफाई कर लिया. 29 वर्षीय इरफान ने एक घंटे 20 मिनट और 57 सेकंड के समय के साथ टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया. टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफिकेशन मार्क एक घंटे और 21 मिनट था. 

केरल के केटी इरफान टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले एथलीट हैं. महिलाओं के 20 किमी पैदल चाल में सौम्या देवी एक घंटा 36 मिनट और आठ सेकंड के समय के साथ चौथे स्थान पर रहीं. वे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी. हालांकि, हमारे तीन शूटर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. इरफान एथलेटिक्स में यह कोटा हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. केटी इरफान ने इसके साथ ही इस साल होने वाले विश्व चैंपियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया. विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफिकेशन मार्क एक घंटा, 22 मिनट और 30 सेकंड था. 

यह भी पढ़ें: केपटाउन वनडे: चलते मैच में गुल हो गई बिजली, डकवर्थ-लुईस नियम से करना पड़ा फैसला

 

इरफान के अलावा देवेंद्र सिंह और गणपति कृष्णन ने भी क्रमश: एक घंटा 21 मिनट और 22 सेकंड तथा एक घंटा 22 मिनट और 12 सेकंड के समय के साथ विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया. विश्व चैंपियनशिप कतर की राजधानी दोहा में 27 सितंबर से छह अक्टूबर के बीच होगी. 

केरल के इरफान के नाम राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है, जो उन्होंने 2012 के लंदन ओलंपिक में हासिल किया था. हालांकि, वे राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने के बावजूद लंदन ओलंपिक में 10वें स्थान पर रह गए थे. 

(आईएएनएस/भाषा)