'दो से तीन साल में टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार होगी अफगानिस्तान की टीम'

अफगानिस्तान के दो क्रिकेटरों के आईपीएल अनुबंध हासिल करने से रोमांचित मुख्य कोच लालचंद राजपूत का मानना है कि लगातार सुधार कर रही उनकी टीम अगले दो से तीन साल में टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार हो जाएगी. 

'दो से तीन साल में टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार होगी अफगानिस्तान की टीम'
राजपूत ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक की जगह कोच का पद संभाला है. (फाइल फोटो)

नयी दिल्ली: अफगानिस्तान के दो क्रिकेटरों के आईपीएल अनुबंध हासिल करने से रोमांचित मुख्य कोच लालचंद राजपूत का मानना है कि लगातार सुधार कर रही उनकी टीम अगले दो से तीन साल में टेस्ट क्रिकेट के लिए तैयार हो जाएगी. 

पहली बार अफगानिस्तान के क्रिकेटर आईपीएल में

स्टार स्पिनर राशिद खान और ऑलराउंडर मोहम्मद नबी को फरवरी में आईपीएल नीलामी में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा था. पहली बार है जबकि अफगानिस्तान के क्रिकेटर आईपीएल में किसी टीम का हिस्सा बने.

दो खिलाड़ी का चुना जाना साथियों के लिए प्रेरणादायी

राजपूत ने कहा, ‘इन दो खिलाड़ियों का आईपीएल में खेलना इनके लिए ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए शानदार है. राष्ट्रीय टीम के उनके साथियों के लिए भी यह काफी प्रेरणादायी है.’ उन्होंने कहा, ‘वे दोनों विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं जो विश्व क्रिकेट के बड़े नामों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा करके काफी कुछ सीखेंगे. मुझे लगता है कि ऐसे खिलाड़ियों (आईपीएल में अफगानिस्तान के खिलाड़ी) की संख्या में इजाफा ही होगा.’ 

दो से तीन साल में टेस्ट क्रिकेट लिए तैयार होगी अफगानिस्तान 

राजपूत ने कहा, ‘टेस्ट क्रिकेट खेलना लक्ष्य होना चाहिए. मुझे लगता है कि अब भी दो या तीन साल बचे हैं जिसके बाद टीम पांच दिवसीय प्रारूप के लिए पूरी तरह से तैयार होगी. आईसीसी पर भी काफी कुछ निर्भर करता है.’

वर्ष 2010 में अफगानिस्तान का टी20 में पदार्पण

वर्ष 2010 में विश्व टी20 में पदार्पण करने के बाद अफगानिस्तान ने लंबा सफर तय किया है. इस दौरान टीम आस्ट्रेलिया में 50 ओवर के विश्व कप के लिए भी क्वॉलीफाई करने में सफल रही. ग्रेटर नोएडा में हाल में हुए मुकाबलों में अफगानिस्तान ने आयरलैंड को तीनों प्रारूपों (एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय, टी20 अंतरराष्ट्रीय, प्रथम श्रेणी) में हराया.

लालचंद राजपूत अफगानिस्तान के मुख्य कोच

वर्ष 2007 में पहले विश्व टी20 में भारत की खिताबी जीत के दौरान टीम के मैनेजर रहे राजपूत पिछले साल जून से अफगानिस्तान के मुख्य कोच हैं और इस काम को अपनी अब तक की सबसे कड़ी चुनौती मानते हैं.

राजपूत से पहले इंजमाम थे टीम के कोच

राजपूत ने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक की जगह कोच का पद संभाला है. इस 55 वर्षीय कोच का मानना है कि इंजमाम की जगह लेना आसान नहीं है लेकिन वह अब तक अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.