close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

स्‍टार फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी ने रचा इतिहास, 'बालों दिओर' पुरस्कार जीता

अर्जेटीना और बार्सीलोना स्टार लियोनेल मेस्सी ने मंगलवार को यहां एक कार्यक्रम में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का रिकार्ड पांचवीं बार फीफा बालों दिओर पुरस्कार जीता। उन्होंने तीन बार के विजेता क्रियिानो रोनाल्डो का स्थान लिया।

स्‍टार फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी ने रचा इतिहास, 'बालों दिओर' पुरस्कार जीता

ज्यूरिख : अर्जेटीना और बार्सीलोना स्टार लियोनेल मेस्सी ने मंगलवार को यहां एक कार्यक्रम में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का रिकार्ड पांचवीं बार फीफा बालों दिओर पुरस्कार जीता। उन्होंने तीन बार के विजेता क्रियिानो रोनाल्डो का स्थान लिया।

ज्यूरिख में इस पुरस्कार की घोषणा की गई। यह पहले ही माना जा रहा था कि मेसी तीन बार के विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो से यह ट्राफी वापस हासिल कर सकते हैं। अर्जेंटीना के मेसी के अलावा बार्सिलोना में उनके साथी और ब्राजीली स्ट्राइकर नेमार भी वर्ष का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनने की दौड़ में शामिल थे। नेमार को पहली बार उन आखिरी तीन खिलाड़ियों की सूची में जगह मिली जो इस पुरस्कार की दौड़ में बने हुए थे।

गौर हो कि मेसी ने इससे पहले 2009 से 2012 तक लगातार चार बार यह पुरस्कार हासिल किया। उन्होंने 2015 में बार्सिलोना की तरफ से 48 गोल किये। दूसरी तरफ रोनाल्डो के लिये यह उतार चढ़ाव वाला वर्ष रहा। पुर्तगाल के इस स्ट्राइकर ने भले ही 52 मैचों में 54 गोल किये लेकिन उनकी टीम रीयाल मैड्रिड का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। रोनाल्डो ने 2008, 2013 और 2014 में यह पुरस्कार हासिल किया था। नेमार इस बार मेसी और रोनाल्डो के बैलून डि’ओर पर आधिपत्य को समाप्त करने के लिये सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरे। इन दोनों के इस पुरस्कार पर आधिपत्य जमाने से पहले काका आखिरी खिलाड़ी थे, जिन्होंने 2007 में इसे जीता था। नेमार ने पिछले सत्र में 42 गोल किए।