La Liga: बार्सिलोना के लियोनेल मेसी 2018 में 50 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने, हैट्रिक जमाई

अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी ने बार्सिलोना के लिए सबसे अधिक मैच जीतने के जावी हर्नांडेज का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. 

La Liga: बार्सिलोना के लियोनेल मेसी 2018 में 50 गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने, हैट्रिक जमाई
एफसी बार्सिलोना के लियोनेल मेसी ने लेवांते के खिलाफ तीन गोल किए. (फोटो: PTI)

वेलेंसिया (स्पेन): लियोनेल मेसी की शानदार हैट्रिक के दम पर एफसी बार्सिलोना ने स्पेनिश लीग ला लिगा के 16वें दौर के मुकाबले में यहां लेवांते को 5-0 से करारी शिकस्त दी. बार्सिलोना के कोच एर्नेस्तो वल्वेर्दे ने रविवार देर रात हुए इस मैच के लिए 3-5-2 फॉर्मेशन का उपयोग किया.नेल्सन सेमेडो घुटने की चोट के कारण यह मैच नहीं खेल पाए. 

अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी 2018 में 50 गोल करने वाले पहले फुटबॉलर भी बन गए हैं. इनमें इंटरनेशनल और क्लब मैचों के गोल शामिल हैं. मेसी ने बार्सिलोना के लिए सबसे अधिक मैच जीतने के जावी हर्नांडेज का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. बार्सिलोना ने जावी की मौजूदगी में 322 मैच जीते थे. लेकिन मेसी ने उसे अपनी मौजूदगी में 323 मैच जिता दिए हैं. 

लेवांते ने मैच की अच्छी शुरुआत की और पहले हाफ में गोल करने के कई मौके भी बनाए. हालांकि, मेजबान टीम बढ़त बनाने में कामयाब नहीं हो पाई. दूसरी ओर, बार्सिलोना ने पहले हाफ के अंदर दो गोल किए. पहला गोल 35वें मिनट में उरुग्वे के स्ट्राइकर लुईस सुआरेज ने किया. इसके आठ मिनट बाद ही लियोनेल मेसी ने मैच का अपना पहला गोल दागा और मेहमान टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया. 

दूसरे हाफ की शुरुआत बार्सिलोना के लिए शानदार रही. 47वें मिनट में लियोनेल मेसी ने मैच का स्कोर 3-0 कर दिया. अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर मेसी यहीं नहीं रुके और 60वें मिनट में अपनी हैट्रिक पूरी की. मैच में पकड़ बनाने के बाद भी मेहमान टीम ने आक्रामक खेल जारी रखा. बार्सिलोना के लिए मैच का आखिरी गोल स्पेनिश डिफेंडर गेरार्ड पीके ने 88वें मिनट में दागा. 
 

बार्सिलोना की ला लिगा में यह 16 मैचों में 10वीं जीत है. वह 10 जीत और चार ड्रॉ खेलकर प्वाइंट टेबल में टॉप पर है. उसके सबसे अधिक 34 अंक हैं. सेविला और एटलेटिको मैड्रिड के एब बराबर 31-31 अंक हैं. लेकिन ज्यादा मैच जीतने के कारण सेविला दूसरे नंबर पर है. रियल मैड्रिड 16 मैच में नौ जीत और 29 अंक के साथ चौथे नंबर पर है. रियल बेतिस 16 मैच में सात जीत और 25 अंकों के साथ पांचवें नंबर पर हैं.

लियोनेल मेसी ने ला लिगा के मौजूदा सीजन में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. उन्होंने इस सत्र में 14 गोल किए हैं. उनकी ही टीम के लुईस सुआरेज और गिरोना के क्रिस्टियन स्टुआनी 11-11 गोल के साथ दूसरे नंबर पर हैं. सुआरेज और स्टुआनी दोनों ही उरुग्वे के फुटबॉलर हैं.